scriptmaginificent mp : आस्ट्रेलिया से बुलाई गई ग्रिल फिश, स्पीनिच कबाब का जायका भी लेंगे उद्योगपति | maginificent mp special menu for investers | Patrika News

maginificent mp : आस्ट्रेलिया से बुलाई गई ग्रिल फिश, स्पीनिच कबाब का जायका भी लेंगे उद्योगपति

locationइंदौरPublished: Oct 16, 2019 01:29:55 pm

मेग्निफिसंट एमपी की मेहमानवाजी में रहेगा मालवी अंदाज और देशी मिठाई व विदेशी कांटीनेंटल का मजा

आस्ट्रेलिया से बुलाई गई आस्ट्रेलियन ग्रिल फिश, स्पीनिच कबाब और बेक रसगुल्ले का जायका लेंगे उद्योगपति

आस्ट्रेलिया से बुलाई गई आस्ट्रेलियन ग्रिल फिश, स्पीनिच कबाब और बेक रसगुल्ले का जायका लेंगे उद्योगपति

इंदौर. मेंग्निफिसेंट इस बार सब कुछ बदला-बदला नजर आएगा। सरकार ने प्रबंधन और प्रारूप के साथ ही मेहमानवाजी के तौर तरीकों में बदलाव किया है। लंच-डिनर का मेन्यु और जायका बदला गया है। इस बार खास निवेशकों के लिए चांदी की चम्मच-थाली के स्थान पर सामान्य राउंड टेबल व्यवस्था रहेगी।भोजन व्यवस्था डिस्पोजेबल फ्री रहेगी। 18 को दोपहर का भोज खास होगा, इस दिन मुख्यमंत्री 120 निवेशकों के साथ राउंड टेबल पर लंच करेंगे। उद्योगपतियों के लिए आस्ट्रेलिया से बुलाई जा रही विशेष आस्ट्रेलियन ग्रिल्ड फिश भी परोसी जाएगी। वहीं मिठाई में बेक रसगुल्ला और ड्रायफ्रुट का हलवा खास रहेगा। लंच और डिनर के लिए अगल-अलग वीआईपी मैन्यू तैयार किया गया है। खाने के जायकों में मैक्सिकन, इटेलियन, चाइनीज के साथ ही इंदौरी फ्यूजन व विभिन्न राज्यों के 80 से ज्यादा तरह के व्यंजन तैयार किए जाएंगे। खाने के वेज-नानवेज खाने के जायके में कांटीनेंटल के साथ देशी-मालवी का छौंक भी दिया गया है।
18 अक्टूबर को आयोजित हो रही मेग्निफिसंट एमपी इन्वेस्टरर्स समिट की तैयारियां अंतिम दौर में पहुंच गई है। मालवा के खास नगर में हो रहे आयोजन में मेहमान नवाजी में कोई कमी नहीं रह जाए इसमें अफसर लगे है। आवभगत के लिए लजीज व्यंजनों का मीनू तैयार किया है। पिछली समिटों में विशेष महाराज तलाशें गए थे, इस बार दोनों समय के भोज को देशी के साथ ही कार्पोरेट जायका देने के लिए खास शेफ लाए गए है। देशी और विदेशी दोनों तरह के लजीज व्यंजन परोसे जाएंगे। यह बता दें, भोजन व्यवस्था दो तरह की रहेगी, विशेष उद्योगपतियों के लिए और दूसरी डेलीगेट्स व अन्य के लिए। खासतौर पर ऐसे व्यंजन शामिल किए है, जो अमूमन आसानी से नहीं मिल पाते है।
नान-वेज (मांसाहारी)खाने में विशेष तौर पर आस्ट्रेलियन ग्रील्ड फिश और बीजिंग चीकन भी शामिल किया है। इसके साथ ही मटन शमी कबाब लुत्फ भी लोग लें सकेंगे। वेज (शाकाहारी) भोजन में तंदूरी रोटी, लच्छा पराठा, मिक्सी रोटी, ज्वार रोटी, तवा फुलका, दाल तडक़ा, बेग बूंदी, फ्रेश फ्रुट रायता के साथ जासमीन राइस रखें गए है। इसके अलावा इटेलियन, चाइनिज व अन्य विदेशी सब्जियां भी परोसी जाएगी। स्नेक्स के रूप में भुट्टे का किस और पंपकिन स्नेक्स परोसे जाएंगे। मिठाई के तौर पर बादाम और मूंग का हलवा, बेक रसगुल्ले, छंगोरे की खीर व आइसक्रीम रखी गई है।
आस्ट्रेलिया से बुलाई गई आस्ट्रेलियन ग्रिल फिश, स्पीनिच कबाब और बेक रसगुल्ले का जायका लेंगे उद्योगपति
हेल्थ कॉन्शियस लोगों के लिए मैन्यू एवोकाड़ो हमस क्रॉस्टिनि, क्विनोआ स्पीनिच कबाब के साथ रशियन सैलेड, थ्री लैयर सैलेड आदि को मैन्यू में शामिल किया गया है। इस मैन्यू में मालवा के जायकों के साथ ही पंजाब, उत्तरप्रदेश, दिल्ली, लखनऊ के विशेष व्यंजन भी परोसे जाएंगे। 18 को दोपहर का भोज खास होगा, इस दिन मुख्यमंत्री 120 निवेशकों के साथ राउंड टेबल पर लंच करेंगे। इस मैन्यू को हमने शहर के ब्लॉगर्स के साथ शेयर किया और जाना कि इसमे कौन-कौन सी विशेष रेसिपीज तैयार की जा रही है।
फूड ब्लॉगर ऋचा शर्मा ने बताया कि इस मैन्यू में इंटरनेशनल के साथ लोकल टच भी दिया गया है। जहां इटेलियन, रशियन, अमेरिकन रेसिपीज शामिल की गई है तो वहीं दिल्ली की चाट और उत्तरप्रदेश का पनीर अवधी कोरमा, अमृतसरी फिश जैसी कई चीजे शामिल की गई है। इसमें बैक्ड रसगुल्ला, क्विनोआ स्पीनिच कबाब और पनीर अवधी कोरमा मुझे बेहद खास लगे है। फूड ब्लॉगर आस्था महाजन बताती है कि इस मैन्यू में इंडियन और इंटरनेशनल फ्यूजन दोनों पर काम किया गया है। इसमें हेल्थ कॉन्शियस लोगों के साथ ही स्वाद और जायकों को पसंद करने के लिहाज से भी तैयार किया गया है। इसमें पनीर भूत झोलकिया, एवोकाडो हमस क्रोस्टिनि और भुट्टे के कीस का सिगार मुझे काफी पसंद किया जा रहा है। फूड ब्लॉगर शिवम आनंद ने बताया कि इसमे वेज-नॉनवेज दोनों खास है। इसमे नॉनवेज नार्थ इंडिया, राजस्थान और एशियन क्यूजिन के साथ चाइनीज को शामिल किया है।
ऑस्ट्रेलियन ग्रिल्ड फिश- इसे बनाने में स्वोर्ड फिश का इस्तेमाल होता है जो भारत में नहीं मिलती है। इसे बनाने में लेमन, व्हाइट पेपर और मस्टर्ड सॉस का यूज इस्तेमाल किया जाता है। ये बहुत हेल्दी होती है क्योंकि इसमें प्रोटीन की मात्रा अधिक होती है।

अमृतसरी फिश- इसे पंजाबी स्टाइल तैयार किया जाता है और खड़े मसालों का प्रयोग किया जाता है।
भुट्टे का कीस का सिगार – ये इंदौरी फूड और चाइनीज फूड का फ्यूजन है। इसे स्प्रिंग रोल शीट के अंदर भुट्टे के कीस का मसाला भरकर डीप फ्राइ किया जाता है। इससे मैन्यू को इंदौरी टच दिया गया है।
बेक्ड रसगुल्ला – ये इंडियन फ्यूजन डेजर्ट है जो काफी पसंद किया जा रहा है। इसमें रसगुल्ले को पनीर, चाशनी और रबड़ी के साथ काफी समय तक बेक किया जाता है जो एक अलग टेस्ट क्रिएट करता है।
क्विनोआ स्पीनिच कबाब – क्विनोआ सेहत के लिहाज काफी फायेदमंद माना जाता है। इसमे पालक को उबाल कर क्विनोआ के साथ इंडियन मसालें डालकर बनाते है। यह ग्लूटन फ्री अनाज है। हेल्थ कॉन्शियस लोग अपनी डाइट में इसे बेहद शामिल कर रहे है।
पनीर अवधी कोरमा – उत्तरभारत में खासतौर पर बनाया जाता है। इसे धीमी आंच पर पकाया और यह दम कुक स्टाइल में बनता है। इसमें अवधी और लखनवी मसाला का प्रयोग किया जाता है, जो इसे एक खास स्वाद देता है।
पनीर भूत झोलकिया – यह मणिपूर की सबसे तीखी भूत झोलकिया मिर्च से तैयार किया जाता है। इसका फ्लेवर सबसे अलग होता है। पनीर टिक्का का जो मैरिनेशन होता है उसमे कश्मीरी लाल मिर्च की जगह भूत झोलकिया का इस्तेमाल ही इसे खास बनाता है।
एवोकाड़ो ह्मस – यह एक मैक्सिन और इटालियन डिश का फ्यूजन है। इसमे काबुली चने, लहसन और ऑलिव ऑयल से हमस तैयार किया जाता है और इसे हेल्दी एवोकाडो का पेस्ट मिलाया जाता है। इसके बाद इसे गार्लिक ब्रैड के साथ सर्व किया जाता है।
मटन चंढी कल्यान- यह चंढीगढ़ की खास रेसिपी है और बहुत ज्यादा स्पाइसी होती है और खड़े मसाले के साथ बनाई जाती है।

लाल मांस- राजस्थान का लाल मांस एक राजशाही डिश है जो दुनिया भर में प्रसिद्ध है। इसमें मुख्य इंग्रीडियंट लाल मिर्च है।
बीजिंग चिकन- ये चाइनीज डिश है। इसमें बॉयल्ड चिकन को रोस्ट किया जाता है। इसमे पीनट और ड्रायफ्रुट ऑयल का इस्तेमाल रोस्ट किया जाता है जो इसे खास फ्लेवर देते है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो