15 जनवरी को मनेगी मकर संक्रांति, तुला राशि वाले तिल और मच्छरदानी का करें दान, जानें राशियों पर क्या होगा असर

सूर्य का मकर राशि में प्रवेश :-
मेष राशि के लोगों को मिल सकती है सफलता, वृश्चिक राशि के लिए लाभदायक रहेगा समय, कुंभ राशि के लोग रहें सावधान

By: रीना शर्मा

Published: 06 Jan 2020, 04:47 PM IST

इंदौर. 15 जनवरी को मकर संक्राति है। इस दिन सुबह 8.33 मिनट पर सूर्य श्रवण नक्षत्र के साथ धनु से मकर रााशि में प्रवेश करेगा। श्रवण नक्षत्र के स्वामी शनि है। चंद्र पूर्वाफाल्गुनी नक्षत्र में रहेगा और बुधवार को पंचमी तिथि रहेगी। सूर्य के राशि परिवर्तन के समय को लेकर पंचांग भेद भी हैं। उज्जैन के ज्योतिषाचार्य पं. मनीष शर्मा के अनुसार जानिए मकर संक्रांति से जुड़ी खास बातें और सूर्य के राशि परिवर्तन का सभी 12 राशियों पर असर...

क्यों मनाते हैं मकर संक्रांति
पं. शर्मा के अनुसार जब सूर्य एक राशि से दूसरी में प्रवेश करता है तो उसे संक्रंांति कहते हैं। सूर्य जब मकर राशि में प्रवेश करता है तो उसे मकर संक्रांति कहा जाता है। इस दिन सूर्य दक्षिणायन से उत्तरायन हो जाता है। इस संबंध में मान्यता है कि सूर्य के उत्तरायन होने से देवताओं के दिन की शुरुआत हो जाती है। इस वजह से इस पर्व का विशेष महत्व है। मकर संक्रांति पर सूर्य पूजन और पवित्र नदियों में स्नान करने और दान-पुण्य करने की प्राचीन परंपरा है। इस बार मकर संक्राति गंधर्व पर सवार होकर आएगी। अपवाहन मेष होगा।

सभी 12 राशियों पर कैसा होगा सूर्य का असर

मेष राशि
मकर संक्रांति आपके लिए महत्वपूर्ण है। आपकी साधनाओं को सफलता मिलेगी। कई दिनों से जो कार्य करना चाह रहे थे, वह पूर्ण होगा। ट्रांसपोर्ट और आयात निर्यात वालों को फायदा होगा। आज आप पीले या केशरी रंग के वस्त्र धारण करें। तिल, चने की दाल का दान करें।

शुभ रंग- केशरी, शुभ अंक- 9

वृषभ राशि
मकर संक्रांति धर्म-कर्म के साथ मनाएंगे। धार्मिक कार्यों में सम्मिलित होंगे। व्यापार व्यवसाय में तरक्की होगी। शुभ समाचारों की प्राप्ति होगी। संतान के लिए सोचे गए कार्य पूर्ण होंगे। संक्राति पर आप नीले अथवा आसमानी वस्त्रों को धारण करें। तेल, तिल, कंबल, पुस्तक का दान करें।

शुभ रंग- नीला, शुभ अंक- 10

मिथुन राशि
मकर संक्रांति पर आपको सचेत रहना होगा। अनजानों पर विश्वास न करें। जोखिम पूर्ण कार्यों को टालने का प्रयास करें। संक्रांति पर आप नीले या काले वस्त्रों को धारण करें। तिल, साबुन, वस्त्र, कंघी, अन्न का दान करें।

शुभ रंग- काला, शुभ अंक- 11

कर्क राशि
मकर संक्रांाति आपके कार्यों के लिए सम्मान दिलाने वाला होगा। नए लोगों से संपर्क होगा। कार्यक्षेत्र का विकास होगा। संक्रांति पर आपको पीले या गुलाबी वस्त्र को धारण करना चाहिए। व्यापार शुभ होगा। तिल, चना, साबूदाना, कंबल, मच्छरदानी दान करें।

शुभ रंग- गुलाबी, अंक- 12

सिंह राशि
मकर संक्राति का पर्व आपके लिए चिंताजनक हो सकता है। अज्ञात भय रहेगा। जोखिम भरे कार्यों को टालने का प्रयास करें। संक्राति पर लाल वस्त्र धारण करें, मच्छरदानी और तिल का दान करें।

शुभ रंग - लाल, अंक- 1

कन्या राशि
मकर संक्रांति आपके लिए खुशियां बढ़ाने वाली होगी। विशेषकर विद्यार्थिर्यों को बहुत लाभ होगा। हर क्षेत्र में सफलता प्राप्त होगी। व्यापार में तरक्की होगी। संक्रांति पर आपको सफेद वस्त्र धारण करना चाहिए और ऊनी वस्त्र, तिल का दान करें।

शुभ रंग- सफेद, अंक- 2

तुला राशि
बुधवार और मकर संक्रांति के योग की वजह से आपकी परेशानियां बढ़ सकती हैं। ज्यादा चिंता की आवश्यकता नहीं है। कुछ समय बाद प्रसन्नता प्राप्त हो सकती है। सफेद वस्त्र धारण करना श्रेष्ठ होगा। तिल और मच्छरदानी का दान करें।

शुभ रंग- हरा, अंक- 3

वृश्चिक राशि
मकर संक्रांति पर आपको व्यापार में लाभ हो सकता है और परिवार में खुशियां बनी रहेंगी। नुकसान की भरपाई होगी। अटके धन की प्राप्ति होगी। समस्याओं का समाधान होगा। केशरी वस्त्र धारण करना उचित होगा। तिल, साबूदाने और ऊन का दान करें।

शुभ रंग- सफेद, अंक- 4

धनु राशि
इस पर्व पर आपको संतोष और सुख का अहसास होगा। नए कार्य करने के अवसर मिलेंगे। मान-सम्मान और प्रसिद्धि में वृद्धि होगी। नए संपर्कों की प्राप्ति होगी। संक्रंाति पर आप पीले वस्त्र का धारण करें। तिल, कंबल, मच्छरदानी अपनी सक्षमतानुसार दान करें।

शुभ रंग- केशरी, अंक 5

मकर राशि
ये पर्व आपके लिए विशेष खुशियां लेकर आ रहा हैं। व्यापार और व्यवसाय आर्थिक लाभ प्राप्त करेंगे। परिवार में आ रहा दबाव समाप्त होगा। सम्मानित लोगों से मिलना होगा। संक्रांति पर नीले वस्त्र धारण करना श्रेष्ठ होगा। सक्षमता अनुसार तिल, कंबल, तेल, उड़द दाल का दान करें।

शुभ रंग- हरा, अंक 6

कुंभ राशि
मकर संक्रांति पर आपको सावधान रहना होगा। किसी अनजान व्यक्ति की बातों पर विश्वास न करें। निवेश आदि से बचने का प्रयास करें। संतान पर ध्यान दें। संक्रांति पर सफेद वस्त्र धारण करें और तेल, रुई, वस्त्र, राई, मच्छरदानी का दान करें।

शुभ रंग- सफेद, अंक- 7

मीन राशि
मकर संक्रांति का यह पर्व लाभ और हर्षदायक समाचार दे सकता है। व्यापार और व्यवसाय में लाभ होगा। संबंधियों और सहयोगियों से सहायता प्राप्त होगी। संंक्रांंति पर लाल वस्त्र धारण करें। कंबल, ऊनी वस्त्र, कंबल किसी जरूरतमंद को दान करें।

शुभ रंग- लाल, अंक- 9

Show More
रीना शर्मा Desk
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned