scriptमध्यप्रदेश को रोजगार का बूस्टर डोज देगा मालवा-निमाड़ | malwa nimar gives booster dose to employment in next 5 years 10101 | Patrika News

मध्यप्रदेश को रोजगार का बूस्टर डोज देगा मालवा-निमाड़

locationइंदौरPublished: Dec 31, 2021 11:17:33 pm

पांच साल में तीन लाख से अधिक नए अवसर होंगे सृजित

it_park.jpg

आईटी पार्क इंदौर

अभिषेक

इंदौर. अगर सबकुछ ऐसे ही चलता रहा तो मालवा-निमाड़ आने वाले समय में मध्यप्रदेश को राेजगार का बूस्टर डोज देगा। इसके लिए तैयारियां भी शुरू हो चुकी हैं। कई क्लस्टरों को हरी झंडी मिलने के साथ ही उनपर काम भी शुरू हो चुका है। बड़े उद्योग भी यहां उम्मीद भरी निगाहों से देख रहे हैं। अनुमान लगाया जा रहा है कि पांच साल में तीन लाख से अधिक रोजगार के नए अवसर सृजित होंगे। इसका फायदा अन्य सेक्टर को मिलेगा। प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष रोजगार के साधन बढ़ने से दूसरे कारोबार भी बूम करेंगे। पहले से ही प्रदेश की आर्थिक राजधानी कहे जाना वाला इंदौर राजस्व में और वृद्धि कराएगा।


इन क्लस्टर्स को मिल चुकी है हरी झंडी
दरअसल, कोविड काल में अनगिनत नौकरियां चली गईं। ऐसे में अब लोगों की निगाहें रोजगार के नए माध्यमों पर हैं। मालवा-निमाड़ की बात करें तो आने वाले पांच साल में आधा दर्जन से अधिक औद्योगिक क्लस्टर और लॉजिस्टिक हब अस्तित्व में आ जाएंगे। खिलौना, कन्फेक्शनरी, फर्नीचर, फार्मा व फूड प्रोसेसिंग क्लस्टर को सरकार ने पहले ही हरी झंडी दे दी है। पीथमपुर में नए उद्योग स्थापित हो रहे हैं। ई-व्हीकल प्रोडक्शन को प्रमोट करने को लेकर अच्छा प्लान तैयार किया गया है। देवास में एयरकार्गो, लॉजिस्टिक हब पांच साल के अंदर शुरू हो जाएगा। इसके अलावा फार्मा क्लस्टर व मेडिकल डिवाइस हब भी आकार ले लेगा।
यहां से हैं उम्मीदें

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो