scriptसरकारी स्कूलों को बना रहे हैं हाईटेक, अब तक 416 स्कूलों को कर चुके हैं मदद | mananv mandir foundation helps to government school | Patrika News

सरकारी स्कूलों को बना रहे हैं हाईटेक, अब तक 416 स्कूलों को कर चुके हैं मदद

locationइंदौरPublished: Aug 20, 2017 03:16:00 pm

Submitted by:

amit mandloi

मानव मंदिर फाउंडेशन मुहैया करवा रहा जरूरत की सामग्री, सरकारी स्कूलों को बना रहे सक्षम

manav mandir foundation

मानव मंदिर फाउंडेशन

इंदौर. सरकारी स्कूलों का ढर्रा किसी से छुपा नहीं है। गरीब परिवारों के बच्चे बुनियादी सुविधाओं के अभाव में ही पढऩे को मजबूर हो जाते हैं। इन सबके बीच शहर की एक संस्था ने अनूठी पहल कर इन बच्चों को जरूरत का सारा सामान मुहैया करवाने का बीड़ा उठाया है। ये संस्था खेल सामग्री से लगाकर भोजन की थाली और टाटपट्टियां तक स्कूलों में पहुंचा रही है।
manav mandir foundation
मानव मंदिर फाउंडेशन शहर में कई सालों से स्वास्थ्य और शिक्षा के क्षेत्र में बगैर सरकारी अनुदान के काम कर रहा है। संस्था द्वारा सरकारी स्कूलों का सर्वे करवाकर जरूरत के हिसाब से बच्चों की उपयोगी चीजें समय-समय पर नि:शुल्क पहुंचाई जाती है।
संस्था के अश्विन झवेरी और प्रतिभा खंडेलवाल के मुताबिक, हमारी संस्था का लक्ष्य है कि गरीब बच्चे अपनी पढ़ाई बिना रुकावट के अच्छी तरह से करें, उन्हें किसी तरह की परेशानी ना हो। हम लोग शहर के सभी सरकारी स्कूलों के संपर्क में रहते हैं, जहां जरूरत होती है, वहां सामग्री पहुंचा देते हैं। संस्था के कामकाज की सराहना स्कूलों के प्राचार्य के साथ अन्य लोग भी करते हैं। डीपीसी अक्षय सिंह राठौड़ कहते हैं, संस्था सरकारी स्कूलों में उपयोगी चीजें पहुंचाती है जो बहुत ही सराहनीय कार्य है। इनके काम की तारीफ सुभाष हायर सेकेंडरी स्कूल की प्रभारी प्राचार्य किरण गुप्ता भी करती हैं।
इस तरह से करते हैं मदद
– स्कूलों में मध्यान्ह भोजन सरकार मुहैया करवाती है, लेकिन कई जगह खाने की थालियां नहीं होती। फाउंडेशन अब तक सरकारी स्कूलों को 40 हजार थालियां दे चुका है।
– कई बच्चे खेलों में भाग्य आजमाना चाहते हैं, लेकिन संसाधन नहीं मिलते। ऐसे स्कूलों को रैकेट, रिंग स्लाइड, फुटबॉल और क्रिकेट किट के रूप में छह गेंद और दो बैट के सेट दिए हैं।
– मध्यान्ह भोजन बच्चे एक साथ कर सकें, इसके लिए सभी 416 स्कूलों में टाट पट्टियां दी हैं।
– सुभाष मार्ग स्थित सुभाष हायर सेकेंडरी स्कूल का नया भवन बनने के बाद संस्था ने स्पीकर, माइक, सीसीटीवी कैमरे और एलसीडी भी स्कूल में लगाई, ताकि स्कूल का कामकाज हाईटेक तरीके से हो सके।
– संस्था स्कूलों में ब्लैक बोर्ड के मेंटेनेंस का काम भी देखती है। सभी स्कूलों में हर छह महीने में ब्लैक बोर्ड की पेंटिंग की जाती है। साथ ही चॉक और डस्टर की व्यवस्था भी करते हैं।
– फिलहाल संस्था सभी स्कूलों में लाइट फिटिंग का काम करवा रही है। स्कूल की प्रत्येक कक्षाओं में दो ट्यूबलाइट और एक पंखा लगाया जा रहा है। कई स्कूलों में ये सब लग चुके हैं और कुछ में लगाने का काम जारी है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो