scriptअब तक डेढ़ इंच ही पानी | mansoon | Patrika News

अब तक डेढ़ इंच ही पानी

locationइंदौरPublished: Jul 06, 2022 11:43:01 am

Submitted by:

Anil Phanse

कल हुई बारिश से किसानों की चिंता मिटी, जनजीवन हुआ प्रभावित

अब तक डेढ़ इंच ही पानी

अब तक डेढ़ इंच ही पानी

डही। नगर और क्षेत्र में अब तक 70 फीसदी खेतों में बोवनी कार्य नहीं हुआ है। क्षेत्र में अब तक सिर्फ डेढ़ इंच ही पानी बरसा है। हालांकि नगर सहित क्षेत्र में मंगलवार को दिनभर लगातार रुक-रुक कर बारिश होती रही। इससे दिनभर मौसम खुशनुमा बना रहा। हालांकि बारिश के क्रम बने रहने से जनजीवन भी प्रभावित हुआ। लोग घरों में दुबके रहे। इधर, इस सीजन में पहली बार मंगलवार को बादलों के कारण हवा में 98 प्रतिशत तक नमी रही। जिससे पूरे दिन धूप नहीं निकली। दिन का तापमान 28 डिग्री सेल्सियस रहा। जो बारिश के इस सीजन में अब तक सबसे कम रहा।
इधर, डही में अब तक 34 मिलीमीटर यानी डेढ़़ इंच ही बारिश हुई है। जबकि यह बारिश बोवनी लायक भी नहीं हुई है। बोवनी के लिए कम से कम 100 मिलीमीटर यानी 4 इंच बारिश की आवश्यकता होती है। ऐसे में बारिश के मामले में डही काफी पिछड़ चुका है और इस कारण से आलम यह है कि क्षेत्र में अब तक 70 फीसदी खेतों में बोवनी कार्य ही नहीं हो पाया है। हालांकि यह तय है कि मंगलवार को जिस तरह से दिन भर बूंदाबांदी के साथ मौसम व जमीन में ठंडक घुली है उससे किसान अब खेतों की ओर रुख करते हुए शेष बोवनी कार्य निपटाने में जुटेंगे। इस मामले में कृषि विभाग के अधिकारियों का कहना है कि अभी किसान बोवनी नहीं करें जब तक कि 4 इंच बारिश में न हो जाए और खेत में पर्याप्त नमी न आ जाए।
उल्लेखनीय है कि पिछले एक सप्ताह से बादल छाए रहने से धूप निकलने के समय में भी कमी आई है। जहां मई-जून में रोजाना आठ से दस घंटे तक धूप निकल रही थी वहीं जुलाई में यह चार से पांच घंटे तक रह गई है। मंगलवार को तो पूरे दिन धूूप निकली ही नहीं। आटोमैटिक वेदर सिस्टम में मंगलवार को धूप निकलना दर्ज नहीं हुआ। वर्षा हो या न हो रोजाना बादल छाए रहने से व सूरज की लुकाछुपी चलने के कारण मौसम में आए परिवर्तन का असर स्वास्थ्य पर भी देखा जा रहा है। अस्पताल में वायरल फीवर के मरीज बढऩे लगे हैं। अधिक समय तक बादल छाए रहने से फसलों पर भी कहीं-कहीं इल्ली का प्रकोप नजर आ रहा है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो