इंदौर के आस पास हुई तेज बारिश, शहर का मौसम हुआ खुशनुमा

इंदौर के आस पास हुई तेज बारिश, शहर का मौसम हुआ खुशनुमा

Arjun Richhariya | Updated: 25 Jun 2018, 06:38:08 PM (IST) Indore, Madhya Pradesh, India

इंदौर के आस पास हुई तेज बारिश, शहर का मौसम हुआ खुशनुमा

 

इंदौर. शहर के पास के कुछ जिलों में सोमवार को हुई बारिश से मौसम खुशनुमा हो गया। धार और झाबुआ जिले समेत कई जगहों पर झामाझम बारिश हुई। धामनोद और राणापुर में तो इतनी तेज बारिश हुई कि कुछ ही पल में ही सड़कों से तेज पानी बहने लगा। कई जगहों पर ट्रैफिक जाम लग गया और कुछ जगह लोगों को परेशान भी होना पड़ा।

कुछ अन्य जगहों पर धीमी बारिश हुई जिनमें देवास और खलघाट में शामिल रहे। इंदौर में सुबह से भीषण गर्मी और उमस के बाद दोपहर को आसमान पर काली घटा छा गई और कुछ क्षेत्रों में हल्की बारिश भी हुई। मौसम वैज्ञानिकों की माने तो 48 घंटे के भीतर मानसून भोपाल एवं इंदौर समेत कुछ और जिलों में पहुंच सकता है।

झाबुआ में छाया घना अंधेरा
झाबुआ और आस पास के क्षेत्र में सोमवार शाम जोरदार बारिश हुई। काले बादलों की वजह से अंधेरा छा गया और लोगों को दिन में ही वाहनों की लाइट चालू करनी पड़ी। देखते ही देखते एक घंटे तक झमाझम बारिश से पूरा शहर पानी-पानी हो गया। उधर, पेटलावद, राणापुर, बरवेट, पिटोल, कालीदेवी में भी तेज बारिश हुई।

एक दो दिन में आ जाएगा मानसून
मौसम विभाग ने मालवा-निमाड़ में मानसून आने की घोषणा कर दी है। अरब सागर में तेज हुई हलचल के बाद पश्चिमी मप्र, गुजरात के कई क्षेत्रों में बारिश हो रही है। यही गति बनी रही तो एक-दो दिन में इंदौर में भी मानसूनी झमाझम के आसार बन रहे हैं।

रविवार शाम भी शहर में गरज-चमक के साथ बारिश हुई। मानसून का पैटर्न सेट हो गया है। १ जून से अब तक ४ इंच बारिश हो चुकी है। दो-तीन साल बाद इस बार अरब सागर से मानसूनी बारिश आएगी।

प्रदेश में अच्छे मानसून की भविष्यवाणी के साथ मानसूनी मौसम की शुरुआत हुई। जून के २३ दिनों में से अधिकांश दिन आसमान साफ रहा। तीन-चार दिन से मानसूनी एक्टिविटी हो रही है। शाम को मौसम करवट लेता है। शहर के अलग-अलग हिस्सों में तेज-धीमी बारिश होती है। यह मानसून आने के संकेत हैं। हवा का पैटर्न दक्षिण-पश्चिमी सेट हो चुका है।

बीच में हवा काफी तेज होने से मुश्किल आ रही थी। रविवार को अरब सागर में मानसूनी गतिविधियां तेज हुईं, जो पश्चिम के रास्ते प्रदेश में प्रवेश किया है। दूसरी ओर बंगाल की खाड़ी में भी बनी अच्छी नमी जल्द सिस्टम में बदल सकती है। इससे बारिश का सिलसिला बना रहेगा। रविवार को दिन का अधिकतम तापमान ३५ डिग्री व न्यूनतम २२.२ डिग्री रहा।

खेत तैयार, तेज बारिश का इंतजार
मानसूनी गतिविधियों को देखते हुए मालवा-निमाड़ के किसानों ने खेत तैयार कर लिए हैं। तेज बारिश के बाद ही बोवनी शुरू होगी। विशेषज्ञों का कहना है, इस सिस्टम के बाद लगातार पानी आता रहेगा।

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned