जानिए कार्तिक मास में आपके लिए क्या है शुभ

जानिए कार्तिक मास में आपके लिए क्या है शुभ

Kamal Singh | Publish: Oct, 22 2016 08:47:00 AM (IST) Indore, Madhya Pradesh, India

खासकर ग्रामीण अंचलों में सभी तिथियों पर विशेष आयोजन किए जाते हैं।


इंदौर.रविवार से शुरू हुए स्नान, दान व दीपदान के लिए शुभ माने जाने वाले कार्तिक मास में त्योहारों की धूम रहेगी।ज्योतिषियों के अनुसार, इस माह में सूर्योदय पूर्व स्नान का विशेष महत्व है।
खासकर महिलाएं पूरे कार्तिक मास के दौरान  स्नान व व्रत करती हैं। इस माह में दीपावली पर्व के साथ ही 14 विशेष पर्व आते हैं, इन्हें परंपरानुसार श्रद्धा व भक्तिभाव से मनाया जाता है। खासकर ग्रामीण अंचलों में सभी तिथियों पर विशेष आयोजन किए जाते हैं।

यह भी पढ़ें:- 
बस करें ये दस काम गणपति बनाएंगे बिगड़े काम...

ज्योतिषाचार्य चंद्रमोहन दाधीच के अनुसार इस माह में महिलाएं प्रात: ब्रह्ममुहूर्त में उठकर तीर्थ स्थान, नदी-सरोवर या फिर घर में ही स्नान कर यथासंभव दीपदान करती हैं। इसके बाद भजन-कीर्तन आयोजित किए जाते हैं। शास्त्रों के अनुसार इस माह में महिलाएं, शय्या के स्थान पर भूमि पर शयन करती हैं। तुलसी पूजा व परिक्रमा की जाती हैं। साथ ही दीपदान का भी विशेष महत्व है। मान्यता के अनुसार स्नान दान व दीपदान से व्यक्ति की अल्पमृत्यु नहीं होती। साथ ही सौभाग्य एवं समृद्धि की वृद्धि होती है।

यह भी पढ़ें:-
diwali-2016-at-indore-1419452/">जानिए रवि पुष्य मुहूर्त पर खरीदी के संयोग, समृद्धि दायक एक सप्ताह

कार्तिक पूर्णिमा 14 नवंबर को
कार्तिक मास की पूर्णिमा 14 नवंबर सोमवार को मनाई जाएगी।  इस दिन शहरभर के मंदिरों में भगवान को धवल पोशाक धारण करवाकर विशेष पूजा-अर्चना की जाएगी। चूंकि पूर्णिमा की रात्रि पर चंद्रमा पृथ्वी के सबसे निकट होता है। अपनी 16 कलाओं से परिपूर्ण चंद्रमा का ओज, सबसे तेज व ऊर्जावान होता है। इसलिए, इस दिन चंद्रमा की विशेष आराधना के साथ ही नदी स्नान कर दीपदान का विशेष महत्व है। शहर के आसपास शिप्रा, उज्जैन व ओंकारेश्वर में श्रद्धालुओं की भारी भीड़ उमड़ती है।

many festival celebration in kartik month 2016

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पड़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते है । हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते है ।
OK
Ad Block is Banned