scriptअंदर शादी के बाजे…बाहर बज रहा ट्रैफिक का बैंड | Marriage inside ...The ringing band of traffic | Patrika News

अंदर शादी के बाजे…बाहर बज रहा ट्रैफिक का बैंड

locationइंदौरPublished: Apr 24, 2018 11:18:36 am

Submitted by:

Uttam Rathore

सर्विस रोड पर मैरिज गार्डन वालों की पार्किंग, सडक़ तक खड़े कर देते हैं वाहन, बाहर कब्जा होने से आम लोगों को हो रही दिक्कत

abc
इंदौर.पश्चिमी रिंग रोड यानी चंदन नगर से फूटी कोठी (हवा बंगला) रोड पर दर्जनभर से ज्यादा गार्डन हंै, जिनमें पार्किंग की सुविधा नहीं है। इस कारण शादी समारोह या अन्य कार्यक्रम में आने वालों के वाहन सर्विस रोड और फुटपाथ पर खड़े रहते हैं। इससे गार्डन के आसपास की कॉलोनी के रहवासी परेशान होते हंै। शाम 7 बजे के बाद वाहनों की कतार लग जाती है और रहवासियों को निकलने में मुश्किल होती है। इसकी जानकारी जिला प्रशासन और यातायात पुलिस को भी है, लेकिन कार्रवाई के बजाय जिम्मेदार अनदेखी करते हंै। गार्डनों के लिए नियम भी है कि इनमें पार्किंग की व्यवस्था होना चाहिए, जिसे अनदेखा किया जा रहा है।
प्रशासन नियमों का पालन करवाने में सुस्त साबित हो रहा है। बताया जा रहा है कि वर्ष 2012 के पहले प्रशासन ने सख्ती की थी और मैरिज गार्डन वाले लाइन पर आ गए थे। कुछ मैरिज गार्डन को छोडक़र सभी ने पार्किंग की व्यवस्था की और शपथ पत्र भरकर नियमों का पालन करने की बात भी कही, लेकिन अब हालात फिर खराब हो गए। कहीं नियमों का उल्लंघन कर सड़क़ों पर पार्किंग की जा रही है, तो कहीं पार्किंग की जगह का इस्तेमाल भी खाना पकाने और खिलाने के लिए किया जा रहा है।
नियम के हिसाब से नहीं है 35 प्रतिशत पार्किंग
शहर के प्रमुख मार्गों पर बने गार्डनों में पार्किंग के लिए आरक्षित जमीन पर मेहमाननवाजी की जा रही है। सब कुछ जिम्मेदार अफसरों की जानकारी में और सामने होता है, लेकिन कार्रवाई नहीं हो पा रही है। नियम के हिसाब से सभी गार्डनों में 35 प्रतिशत पार्किंग एरिया सुनिश्चित होना चाहिए, लेकिन बहुत कम गार्डन में इस नियम का पालन हो रहा है।
नोटिस देकर की इतिश्री
पार्किंग एरिया न होने और जरूरी स्वीकृतियां न होने के कारण कई गार्डन संचालकों को नियमों के तहत स्वीकृति लेने, टैक्स जमा कराने का नोटिस दिया गया था। पश्चिमी रिंग रोड, बायपास, एबी रोड सहित अलग-अलग क्षेत्रों के गार्डन संचालकों को नोटिस दिए थे। पार्किंग की जगह न होने पर कई गार्डन संचालकों को पार्किंग निर्माण के लिए समय भी दिया था, लेकिन पार्किंग बनी न ही नोटिस के बाद कोई कार्रवाई हुई।
धर्मशालाओं के कारण हाल खराब
पश्चिमी क्षेत्र में कई धर्मशालाएं हैं, जहां पार्किंग की जगह है न कोई दूसरी कागजी औपचारिकता पूरी की जाती है। शहर में मुख्य मार्गों से लेकर गली-मोहल्लों में अब भी बड़ी संख्या में धर्मशालाएं हैं जहां कई आयोजन होते रहते हैं। गाडिय़ों के कारण ट्रैफिक जाम होना आम बात है। प्रशासन के पास धर्मशालाओं पर कार्रवाई करने की कोई योजना नहीं है।
चल रही है कार्रवाई
मैरिज गार्डन के बाहर सडक़ होने वाली पार्किंग को लेकर लगातार कार्रवाई की जाती रही है। पश्चिमी रिंग रोड के आसपास भी कार्रवाई की जा रही है। एक क्रेन को वहां पर लगाया गया है।
– आरपी चौबे, डीएसपी ट्रैफिक
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो