रोज की बिक रही सवा लाख पैकेट मसाला छाछ

रोज की बिक रही सवा लाख पैकेट मसाला छाछ

Rajendra Garg | Publish: May, 18 2018 12:12:27 PM (IST) Indore, Madhya Pradesh, India

मांग दो लाख पाउच रोज की, बिक रही सवा लाख पैकेट मसाला छाछ

इंदौर. गर्मी के तीखे तेवर के साथ ही मसाला छाछ (मठा) की डिमांड लगभग दोगुनी हो चुकी है। दुग्धसंघ बड़ी मात्रा में पैकेट मसाला छाछ रोज बाजार में उतार रहा है। इसके साथ ही सादा छाछ भी खूब बिक रहा है।

इस समय छाछ में सबसे ज्यादा खरीदी चल रही है। शहर में यूं तो चार सौ से अधिक डेयरियां हैं जो खुद भी छाछ (मठा) तैयार करती है। हालांकि नमकीन छाछ की अधिकांश पूर्ति दुग्धसंघ करता है लेकिन इस बार आपूर्ति मांग से कम है।

इससे सादा छाछ खूब बिक रहा है। शहर में दो लाख पैकेट के करीब छाछ रोज बिकता है लेकिन इस बार इसमें आपूर्ति बमुश्किल सवा से डेढ़ लाख बोरी हो रही है जिससे सादा छाछ के अलावा विकल्प के तौर पर नमकीन दही तथा मीठी लस्सी भी बिक रही है।

कारोबारियों के अनुसार बीते तीन-चार सालों से शहर के लोगों में नमकीन छाछ को लेकर खासा क्रेज है, वह इसे पसंद कर रहे हैं जिसके कारण सांची, अमूल, श्री, महिन्द्रा की पैकिंग के साथ डेयरी वाले खुले में मठा बेच रहे हैं।

क्या होता है नमकीन छाछ
नमकीन छाछ में भुना हुआ जीरा, काला नमक, सादा नमक इस्तेमाल होता है। डेयरियों में बिकने वाला नमकीन छाछ में पुदीने की पत्ती का खासतौर पर उपयोग होता है। कुछ जगह इसमें बरफ के टुकड़े भी डाले जाते हैं।

कारोबारी बताते हैं कि कई परिवार अभी भी नमकीन छाछ के पाउच की बजाय सादा छाछ पसंद कर रहे हैं वह इसमें जलजीरे वाला मसाला डालते हैं। इसके साथ गर्मी से राहत पाने के लिए ग्राहक विकल्प के तौर पर नमकीन दही तथा मीठी लस्सी का भी इस्तेमाल कर रहे हैं।

खूब बिक रहा नींबू पानी
इन दिनों नीम्बू की खपत खासी बढ़ गई है जिससे एक रुपए नग बिकने वाला नीम्बू पांच रुपए का दो नग बिक रहा है। इसका पानी खट्टा-मीठा की तर्ज पर तैयार होता है। साथ ही सोड़ा भी ग्राहक पसंद कर रहे हैं।

कीमत-मसाला छाछ सौ ग्राम का पाउच 10 रुपए।
सादा छाछ आधा लीटर 12 रुपए।
डेयरियों में जीरा नमक छाछ 15 रुपए (डिस्पोजल ग्लास में 10 रुपए)।

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पड़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते है । हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते है ।
OK
Ad Block is Banned