scriptसिंगल रन-वे एयरपोर्ट के मास्टर प्लान की योजना,3400 करोड़ रुपए लगेंगे जमीन अधिग्रहण में | Master Plan of Single Run-Way Airport,3400 million in land acquisition | Patrika News

सिंगल रन-वे एयरपोर्ट के मास्टर प्लान की योजना,3400 करोड़ रुपए लगेंगे जमीन अधिग्रहण में

locationइंदौरPublished: Jun 28, 2019 03:11:07 pm

सरकार को भेजा प्रस्ताव, स्वीकृति के बाद सुरक्षित करेंगे जमीन

indore

सिंगल रन-वे एयरपोर्ट के मास्टर प्लान की योजना,3400 करोड़ रुपए लगेंगे जमीन अधिग्रहण में

इंदौर. एयरपोर्ट से जुलाई में अंतरराष्ट्रीय उड़ान टेक ऑफ करेंगी। एयरपोर्ट विस्तार के मास्टर प्लान पर भी कवायद शुरू कर दी गई है। एयरपोर्ट अथॉरिटी द्वारा प्रशासन को दो मास्टर प्लान तैयार कर भेजे गए हैं। इनमें पहला दो रन-वे, जबकि दूसरा एक रन-वे के साथ है।
must read : परिजन के पास नहीं थे इलाज के पैसे, दिमागी बुखार से तीन साल की मासूम ने दम तोड़ा

प्रशासन ने सिंगल रन-वे का प्रस्ताव सरकार को भेजा है। इसके लिए जमीन अधिग्रहण में वर्तमान गाइड लाइन से करीब 3400 करोड़ रुपए लगेंगे। स्वीकृति मिलते ही एयरपोर्ट क्षेत्र में विकास व जमीन लेन-देन पर निर्माण रोकते हुए फ्रीज कर दी जाएगी। संभागायुक्त आकाश त्रिपाठी के अनुसार, जमीन के लिए सर्वे कर प्रस्ताव बना लिया गया है। अब जमीनें चिह्नित की जाएगी।
इन जमीनों की भौतिक स्थिति का निरीक्षण भी करवाएंगे, ताकि इनके अधिग्रहण में सुविधा हो। उन्होंने बताया, अंतरराष्ट्रीय फ्लाइट शुरू होने से एयरपोर्ट पर विमानों की आवाजाही बढ़ेगी। इसी को देखते हुए विस्तार का मास्टर प्लान तैयार किया गया है। अथॉरिटी के प्रस्ताव के आधार पर सरकार से स्वीकृति मांगी है, जिससे जमीन सुरक्षित की जा सके। एेसा नहीं करने पर जमीनों पर निर्माण हो जाएंगे, जिन्हें हटाना मुश्किल होगा।
must read : आदिवासी जिले की वंदना ने साकार किया आकाश छूने का सपना

जमीन राज्य सरकार को देना होगी

योजना के लिए ६ गांव की जमीन चिह्नित की गई है। इसका अधिग्रहित कर राज्य सरकार को देना होगा। इसके बाद ही अथॉरिटी एयरपोर्ट की प्लानिंग को आगे बढ़ाएगी। इसे देखते हुए राशि की जरूरत के आधार पर सरकार को प्रस्ताव दे दिया गया है, ताकि जमीनों को फ्रीज किया जा सके।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो