scriptCorona Virus : रेलवे बना हनुमान, शहर-शहर पहुंचा रहा संजीवनीे | Medicines transporting railways by special trains | Patrika News

Corona Virus : रेलवे बना हनुमान, शहर-शहर पहुंचा रहा संजीवनीे

locationइंदौरPublished: Apr 22, 2020 10:52:36 am

Submitted by:

Sanjay Rajak

Corona Virus : कोविड-19 की संकट की इस घड़ी में रेलवे हनुमान बन देशभर के कोनों में कोरोना संक्रमण से बचने की संजीवनी पहुंचाने में लगा है। कोविड-19 स्पेशल पार्सल ट्रेन से 3 हजार 417 किलो मेडिकल उपकरण और दवाईयां अन्य राज्यों तक पहुंचा चुका है।

संजय रजक@इंदौर. कोविड-19 के चलते पूरे देश में लॉकडाउन चल रहा है। रेलवे ने अपनी सभी यात्री टे्रनों का संचालन बंद कर दिया है। लेकिन संकट इस घड़ी में रेलवे हनुमान बन देशभर के कोनों में कोरोना संक्रमण से बचने की संजीवनी पहुंचाने में लगा है। इस काम में रतलाम मंडल भी बढ़चढ़ कर हिस्सा ले रहा है। महज ६ दिन में ही रतलाम द्वारा अलग-अलग कोविड-१९ स्पेशल पार्सल ट्रेन से 3 हजार 417 किलो मेडिकल उपकरण और दवाईयां अन्य राज्यों तक पहुंचा चुका है। और यह काम लगातार जारी है।
रतलाम मंडल से 14 से 20 अपै्रल के बीच 6 कोविड-19 स्पेशल पार्सल ट्रेन गुजर चुकी है। इनमें बड़ी संख्या में मेडिकल उपकरण और दवाईयां अन्य प्रदेशों के शहरों में भेजी जा चुकी है। डीआरएम विनय गुप्ता ने बताया कि कोरोना वायरस से लडऩे के लिए हरसंभव कदम उठाए जा रहे है। कोविड-१९ स्पेशल पार्सल ट्रेन के संचालन के लिए प्रचार प्रसार किया जा रहा है। मेडिसिन यहां से वहां ले जाने के लिए यह ट्रेन सबसे बेहतर विकल्प है। रतलाम मंडल के रूट से अभी तक ६ ट्रेनों का संचालन किया जा चुका है। इसके अलावा गुड्स ट्रेनों का संचालन भी किया जा रहा है, जिसमें खाद्य सामग्री आ रही है।
सबसे ज्यादा बिलासपुर गई दवाईयां

मंडल से मिली जानकारी के अनुसार 16 अपै्रल को कंकरिया-कटक के बीच चली कोविड-19 पार्सल स्पेशल ट्रेन में 1952 किलो मेडिकल उपकरण और दवाईयां बिलासपुर के लिए लोड की गई। इसी तरह 20 अपै्रल को कंकरिया-एसजीटीवाय(हावड़ा) पार्सल ट्रेन में बिलासपुर के लिए रवाईयां गई। इसके अलावा 14 अर्पैल को अहमदाबाद-गुवाहटी के बीच पार्सल स्पेशल ट्रेन में पीवीसी मटेरियल 1090 किलो रवाना हुआ। 15 अपै्रल को फिरोजपुर-मुंबई सेंट्रल के बीच चली ट्रेन में 550 किलो टूथ पाउडर सूरत भेजा गया। 15 अपै्रल को गुवाहटी-अहमदाबाद पार्सल ट्रेन में 1420 किलो टोस्ट गोधरा और मुबंई भेजे गए। कुल 8272 किलो पार्सल भेजा जा चुका है। इससे रेलवे को 24 हजार 52 रुपए की आय हुई है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो