गीता से शादी करने के इच्छुक युवाओं मुलाकात

14 युवाओं को भेज संदेश, सामाजिक न्याय परिसर में होगा आयोजन

By: amit mandloi

Published: 07 Jun 2018, 01:59 AM IST

इंदौर। पाकिस्तान से भारत आई मूक बधिर गीता से शादी करने के इच्छुक युवाओं को प्रशासन ने गुरूवार और शुक्रवार को राजकीय प्रौढ़ मूक बधिर प्रशिक्षण केंद्र परदेशीपुरा में बुलाया है। यहां पर इन युवाओं की मुलाकात गीता से कराई जाएगी। गीता यदि इन युवाओं में से किसी को पसंद करती है, इसके बाद विदेश मंत्रालय बात आगे बढ़ाएगा। गुरूवार को ६ युवाओं की मुलाकात कराई जाएगी। दूसरी और गीता को अपनी बेटी होने का दावा करने वाले महाराष्ट्र के एक परिवार की मुलाकात गीता से कराई जाने के बाद विदेश मंत्रालय से डीएनए टेस्ट के लिए मार्गदर्शन मांगा जा रहा है।

गीता ने कुछ दिनों पहले शादी किए जाने की इच्छा जताई थी। इसके बाद विदेश मंत्रालय एक विज्ञापन भी निकाला था। बढ़ी संख्या में युवाओं ने गीता से शादी की इच्छा जताई। युवाओं के आएं बायोडाटाओं को शार्ट लिस्ट किए जाने के बाद १५ बायोडाटाओं को लेकर गीता ने हामी जताई थी। जिस आधार पर ७ और ८ जून की तारीख तय कर प्रशासन ने इन युवाओं को संदेश भेज दिया था। इस दौरान जिला पंचायत सीईओ नेहा मीणा, सामाजिक न्याय विभाग के संयुक्त संचालक बीसी जैन, साइन लेंग्वेज विशेषज्ञ ज्ञानेंद्र पुरोहित, मोनिका पुरोहित और मूक बधिर संस्था की मोनिका पंजाबी मौजूद रहेंगी।
प्रशासन ने की तैयारी-

इस मामले में सामाजिक न्याय विभाग के तैयारियों की जिम्मेदारी सौंपी गई है। विभाग ने परदेशीपुरा सामाजिक न्याय परिसर में स्थित राजकीय प्रौढ़ मूक बधिर प्रशिक्षण केंद्र में इन युवकों को गीता से मुलाकात कराए जाने की व्यवस्था की है। गीता से इन्हें मिलाए जाने के बाद यदि गीता पर्सनल रूप से भी मिलना चाहेगी तो वह भी किया जाएगा।
माता पिता को तलाश करने वाला और साइन लेग्वेज जानने वाला प्राथमिकता-

बताया जा रहा है कि गीता ने साफ कर दिया था वह शादी उसी युवक से करेगी जो उसके माता पिता को तलाश करने में मदद करेगा। साथ ही उसे साइन लेंग्वेज का भी ज्ञान होना होगा।
इन प्रदेशों से आएंगे युवा-

प्रशासन ने गीता की सहमति से जिन १५ युवाओं के बायोडाटा सिलेक्ट किए थे। उनमें उप्र के ५, राजस्थान के १, बिहार १,, मप्र ४, केरल १, गुजरात २ और नईदिल्ली के १ युवा शामिल है। इन युवाओं में से एक युवक हाल ही में इंदौर आ गया था जिसकी मुलाकात गीता से कराई गई थी, लेकिन गीता ने उसे रिजेक्ट कर दिया। जिसके बाद प्रशासन ने १४ युवाओं को संदेश भेजे है। सात जून को ६ और ८ जून को ८ युवाओं की गीता से मुलाकात कराई जाएगी।
महाराष्ट के दांपत्ति ने किया था दावा-

गीता को अपनी बेटी बताए जाने वाले एक परिवार ने दावा किया। मंगलवार को उस परिवार को गीता से मिलाया गया, लेकिन गीता ने उन्हें रिसपांस नहीं दिया। प्रशासन परिवार के दावे के अनुसार डीएनए के लिए विदेश मंत्रालाय से मार्ग दर्शन मांग रहा है। उसके बाद ही तय होगा उक्त परिवार का डीएनए कराया जाए या नहीं।
डीएनए के लिए विदेश मंत्रालाय से मार्गदर्शन मांग रहे है-

गीता को लेकर महाराष्ट्र के दांपति ने दावा किया है। हालांकि गीता ने रिस्पांस नहीं किया है। डीएनए के लिए विदेश मंत्रालय से मार्गदर्शन मांगा जाएगा। शादी के इच्छुक युवक को संदेश भेजे जा चुके है। गुरूवार और शुक्रवार को उन्हें बुलाया गया है।
नेहा मीणा

सीईओ, जिला पंचायत

 

amit mandloi
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned