सदस्यता अभियान प्रभारी को फुर्सत नहीं, पिछड़ रही कांग्रेस

सदस्यता अभियान प्रभारी को फुर्सत नहीं, पिछड़ रही कांग्रेस

Uttam Rathore | Updated: 08 Aug 2019, 10:58:24 AM (IST) Indore, Indore, Madhya Pradesh, India

उठ रहे सवाल...कैसे मजबूत होगा संगठन, शहर और ग्रामीण क्षेत्र में अभी तक सक्रिय नहीं हुए नेता

इंदौर. सदस्यता अभियान के लिए इंदौर का प्रभारी वरिष्ठ कांग्रेस नेता मनोहर बैरागी को बनाया गया है, जिन्हें इंदौर आने की फुर्सत नहीं है और कांग्रेस अभियान चलाने में पिछड़ रही है। शहर और जिले में पद लेकर जिम्मेदारी निभाने वाले नेता अपने स्तर पर अभियान चलाने को लेकर अभी तक सक्रिय नहीं हुई है। प्रभारी बैरागी के आने का इंतजार ही कर रहे हैं। इसको लेकर सवाल उठने लगे हैं कि ऐसे में अब कांग्रेस का कमजोर संगठन मजबूत कैसे होगा?

सदस्यता अभियान को लेकर जिस तरह से भाजपा का पूरा संगठन सक्रिय रहा, उस तरह से कांग्रेस संगठन नहीं। सदस्यता अभियान को लेकर न तो शहर कांग्रेस कमेटी कोई आयोजन कर रही और न ही जिला कांग्रेस कमेटी, जबकि भाजपा का संगठन के पदाधिकारी और नेता सहित कार्यकर्ताओं ने चौराहा-चौराहा व गली-गली घूमकर सदस्य बनाने के साथ फॉर्म भरवाने का काम किया। भाजपा का सदस्यता अभियान जहां अंतिम चरण में है, वहीं शहर और जिला कांग्रेस अभी तक शुरुआत ही नहीं कर पाई है। अभियान का श्रीगणेश करने के लिए शहर और जिला कांग्रेस प्रभारी बैरागी के आने का इंतजार कर रहे हैं, जिन्हें प्रदेश कांग्रेस कमेटी अध्यक्ष कमल नाथ ने इंदौर जिले का सदस्यता अभियान प्रभारी बनाया है। उज्जैन में रहने वाले बैरागी की नियुक्ति हुए 20 दिन से ज्यादा हो गए, लेकिन अभियान को लेकर उन्होंने अभी तक इंदौर का रूख नहीं किया है। बैरागी के इंदौर न आने और सदस्यता अभियान की शुरुआत न होने पर कई सवाल खड़े हो रहे हैं। कहा जा रहा है कि ऐसे में कांग्रेस संगठन कैसे मजबूत होगा, क्योंकि कांग्रेस पिछड़ रही है। मालूम हो कि ग्रामीण क्षेत्र में अभियान चलाने के लिए जिला कांग्रेस भोपाल से सदस्यता के लिए 500 से ज्यादा बुक लेकर आ गई है, लेकिन प्रभारी बैरागी के बैठक न लेने आने पर सारी बुक रखी हुई है।

पीसीसी का आदेश ताक पर
प्रदेश कांग्रेस कमेटी (पीसीसी) ने सदस्य बनाने के काम में तेजी लाने के आदेश शहर-जिला पदाधिकारियों के साथ नेताओं को दिए हैं, जिसे ताक पर रख दिया गया है। अभियान को लेकर कोई हलचल न तो शहर में नजर आ रही और न ही जिले के ग्रामीण क्षेत्रों में। अभियान में पिछडऩे पर प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष कमल नाथ ने चिंता जाहिर करते हुए शहर और जिला अध्यक्ष सहित अन्य सभी पदाधिकारियों को सदस्य बनाने के काम में तेजी लाने के आदेश जारी किए हैं। बावजूद इसके पदाधिकारी जाग नहीं रहे और सदस्यता अभियान न चलाते हुए सत्ता सुख भोगने में लगे हैं।

जल्द ही होगी बैठक
शहर कांग्रेस कार्यवाहक अध्यक्ष विनय बाकलीवाल ने कहा कि सदस्यता अभियान जल्द ही शुरू होगा। प्रभारी बैरागी से बात हो गई है। किसी कारण से वे इंदौर नहीं आ पा रहे हैं। वे जल्द ही इंदौर आकर बैठक लेने वाले हैं। इसमें अभियान की रणनीति बनते ही कांग्रेस सदस्य बनाने के लिए अभियान शुरू करने के साथ प्रदेश अध्यक्ष कमल नाथ के हर आदेश का पालन भी होगा।

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned