मौसम समाचार - 24 घंटे में बारिश की चेतावनी

जानिए क्या है मौसम का हाल...

इंदौर : मौसम विभाग Meteorological Department के अनुसार मध्यप्रदेस के मौसम का मिजाज बदल रहा है। पिछले 24 घंटों में मध्यप्रदेश के कई जिलों में बारिश दर्ज की गयी। गुरुवार की सुबह बादल छाए रहे, लेकिन दिन चढ़ने के साथ मौसम खुल गया। मौसम weather विभाग के अनुसार बंगाल की खाड़ी में बने प्रतिचक्रवात से नमी आ रही है। अनुमान है कि आगामी 24 घंटों में प्रदेश के कुछ हिस्सों में गरज-चमक, बौछार और आंधी-तूफान जैसी स्थिती बनी रहेगी। इंदौर के आसपास के जिले में मौसम ने फिर करवट बदली और बारिश का सिलसिला शुरू हो गया।

weather_news_27_march.png

क्षेत्र में कुछ जगह तेज बारिश तो कही बूंदाबांदी बारिश देखने को मिली। एकाएक परिवर्तन होने से मौसम में ठंडक घुल गई। मौसम विभाग के अनुसार उत्तर भारत में हवाओं के साथ नमी होने के चलते मौसम बदला है, जिसके चलते बारिश हुई है। दोपहर के बाद प्रदेश के कई जिलों में बादल छाए और कही-कही हल्की बूंदाबांदी शुरू हो गई। इससे मौसम में ठंडक घुल गई। मौसम विभाग के अनुसार हवा में नमी होने के चलते बारिश हुई है। कही तेज तो कही हल्की बारिश हुई है।

शहर का अधिकतम तापमान 36.9 और न्यूनतम 16.0 दर्ज किया गया। नागदा में अचानक चली आंधी से मौसम ठंडा हो गया। वहीं आसपास के ग्रामों में तेज बारिश भी हुई। अचानक बदले मौसम के रूख से अपने कृषि क्षेत्र में गेहूं व चने की फसलों की कटाई कर रहे कृषकों के लिए चिंता बढ़ी। कई जगह कृषकों द्वारा कटाई कर लाई गई गेहूं की फसलें खुले में पड़ी रहने से कृषकों को बड़ी मशक्कत करना पड़ी। ज्ञात हो कि गेहूं व चने की फसल की कटाई को लेकर जोर-शोर से खेतों में कार्य चल रहा है। वहीं अचानक बदले मौसम ने किसानों के लिए चिंता की लकीरें पैदा कर दी।

 

बदनावर में बादलों की तेज गढग़ढ़ाहट एवं बिजली की गर्जना के साथ बारिश शुरू हुई। लगभग 15 मिनट हुई तेज बारिश के दौरान रोड से पानी बह निकला। तेज हवाएं भी चल रही थी। अचानक हुई बारिश के कारण खेतों में खड़े एवं कटाई के बाद पड़े गेहूं के ढेर गीले हो गए, किसानों ताबड़ तोड़ ढक़ने के जतन किए, लेकिन उपज गिली हो गई। खेतों से उखाड़ी लहसून के ढेर भी गीले हो जाने से गेहूं के डिस्कलर होने एवं लहसून खराब होने की संभावना जताई जा रही है। ग्राम काछीबड़ोदा सहित अनेक गांवों में बारिश होने एवं उपज में नुकसानी के समाचार है।

Show More
KRISHNAKANT SHUKLA
और पढ़े

MP/CG लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned