scriptपुलिस अधिकारियों को केस डायरी लिखने का व्यवहारिक ज्ञान होना महत्वपूर्ण है-अपर पुलिस महानिदेशक | mhow news | Patrika News

पुलिस अधिकारियों को केस डायरी लिखने का व्यवहारिक ज्ञान होना महत्वपूर्ण है-अपर पुलिस महानिदेशक

locationइंदौरPublished: Jul 13, 2018 09:57:38 pm

यह बात शुक्रवार को डॉ. बीआर आंबेडकर विश्वविद्यालय में अपर पुलिस महानिदेशक अन्वेष मंगलम ने व्यक्त किए।

mhow

पुलिस अधिकारियों को केस डायरी लिखने का व्यवहारिक ज्ञान होना महत्वपूर्ण है-अपर पुलिस महानिदेशक

डॉ. आंबेडकरनगर(महू). आज की पीढ़ी पहले की अपेक्षा कहीं अधिक इंटेलीजेंट है। आपके सामने अभी बहुत सी चुनौतियांं हैं जिनसे आपको संघर्ष करना है। ब्राउस द्वारा जो आपको सिखाया गया है वह ज्ञान आपके आने वाले कॅरियर में बहुत लाभदायक सिद्ध होगा। लेखन का ज्ञान होना बहुत जरूरी है। पुलिस अधिकारियों को केस डायरी लिखने का व्यवहारिक ज्ञान होना चाहिए यह बहुत महत्वपूर्ण है।
यह बात शुक्रवार को डॉ. बीआर आंबेडकर विश्वविद्यालय में अपर पुलिस महानिदेशक अन्वेष मंगलम ने व्यक्त किए। यहां उप पुलिस अधीक्षक स्तर के 36 अधिकारियों के द्वितीय बैच का पांच दिवसीय ओरिएंटेशन प्रोगाम शुक्रवार को समापन हुआ। जिसमें अपर पुलिस महानिदेशक ने पुलिस अफसरों को संबोधित करते हुए यह भी कहा सर्वप्रथम हमको ट्रेंड सीखना चाहिए बाद में ट्रिक। यदि इसका उल्टा होगा तो निश्चित रूप से फील्ड के दौरान फंसने के अवसर ज्यादा होंगे। जैसे-जैसे हमारा अनुभव बढ़ेगा वैसे-वैसे संवेदनशीलता कम होती चली जाती है किन्तु यहां पर हमको यह ध्यान रखने की अत्यंत आवश्यकता है कि हम अपने अंदर संवेदनशीलता को कम न होने दें व कमजोर वर्ग की समस्याओं को प्राथमिकता से हम निवारण करने का प्रयास करें। कुलपति बीआर नायडू ने कहा यह विश्वविद्यालय आप सभी को और अधिक शैक्षणिक ज्ञान प्रदान करेगा। इस पाठयक्रम का मुख्य केन्द्र बिन्दु आपके द्वारा तैयार किए जाने वाला लघु शोध प्रबंध होगा। भविष्य में हम और अधिक प्रयास करेंगे कि यह पाठयक्रम आपके लिए और अधिक उपयोगी बनाया जाए ताकि आप सभी को ज्यादा से ज्यादा इसका लाभ मिल सके। आपको किसी एक विशेष अपराध की ओर ही ध्यान नहीं देना है बल्कि समाज के समग्र विकास की ओर ध्यान देते हुए समाज के ऐसे वंचित वर्गों को विकास की मुख्य धारा में सम्मिलित करना भी आपका ध्येय होना चाहिए। इस दौरान विश्वविद्यालय की ओर से सभी प्रशिक्षु पुलिस अधिकारियों को प्रमाण पत्र वितरित किए गए। कुलसचिव डॉ. एचएस त्रिपाठी ने भी विचार रखे। संचालन डॉ. धनराज डोंगरे ने किया।
फोटो-१४०८: कार्यक्रम में मौजूद प्रशिक्षु पुलिस अफसर व अन्य।
फोटो-१४०९: कार्यक्रम को संबोधित करते अपर पुलिस महानिदेशक।

ट्रेंडिंग वीडियो