दो ज्वेलर्स करोड़ों सोना व नकदी रुपए लेकर गायब, पुलिस को शिकायत

दो ज्वेलर्स करोड़ों सोना व नकदी रुपए लेकर गायब,  पुलिस को शिकायत
millions fraud of two jewelers in indore

Kamal Singh | Updated: 11 Jun 2016, 11:41:00 PM (IST) Indore, Madhya Pradesh, India

ग्राहकों व व्यापारियों का सोना व नकदी ले भागे, परदेशीपुरा पुलिस के पास पहुंची शिकायत, अब तक नहीं दर्ज हो पाया केस


इंदौर. परदेशीपुरा थाना क्षेत्र के तीन पुलिया इलाके में दो ज्वेलर्स ग्राहकों व व्यापारियों का पांच करोड़ रुपए से अधिक का सोना व नकदी रुपए लेकर गायब हो गए। मामले में फिलहाल कोई केस दर्ज नहीं किया गया है।

तीन पुलिया इलाके में रफीक मंडल निवासी कालिंदी कुंज राज ज्वेलर्स के नाम से करीब 17 साल से यहां व्यापार कर रहा था, जो पश्चिम बंगाल का मूल निवासी है। 17 दिन से उसकी दुकान बंद है और घर पर भी ताला लगा है। व्यापारियों को शंका हुई तो उन्होंने जानकारी जुटाना शुरू की। लंबे समय से दुकान बंद होने से ग्राहक भी तीन पुलिया सराफा एसोसिएशन के पास शिकायत लेकर पहुंचने लगे। एसोसिएशन के माध्यम से सभी शिकायतें परदेशीपुरा पुलिस को भेजी गईं। थाना प्रभारी सुधीर दास का कहना है कि मामले में जांच कर कार्यवाही की जा रही है।

42 शिकायतें अब तक मिलीं, दुकान मिली खाली
एसोसिएशन अध्यक्ष सुरेश बैस ने बताया कि अब तक 42 से ज्यादा शिकायत आ चुकी हैं। शुक्रवार को रफीक के साले शेख शम्सु²ीन को बड़ा सराफा में ढूंढ निकाला। उसे लेकर परदेशीपुरा थाने पहुंचे। उसके पास राज ज्वेलर्स की चाबी थी। शमसुद्दीन का कहना था रफीक की दुकान का कर्मचारी शफीक चाबी देकर गया था। उसने नहीं पता रफीक कहां है। पुलिस की मौजूदगी में दुकान का ताला खोलकर तलाशी ली गई, तो पूरी दुकान खाली मिली। दुकान में लगा सीपीयू भी रफीक ले गया।

5 करोड़ से ज्यादा लेकर भागा
रफीक ने घर व दुकान बैंक के पास मॉडगेज रखकर लोन लिया हैं। जिन ग्राहकों ने जेवर गिरवी रख रुपए उधार लिए थे, उन्हें भी रुपए लौटाने पर जेवर वापस नहीं दिए। कई लोगों व व्यापारियों से उसने 3 से 5 फीसदी ब्याज पर रुपए उधार लिए थे। रफीक तीन पुलिया के साईंकृपा ज्वेलर्स का 300 ग्राम, गजानंद ज्वेलर्स का 300 ग्राम, सामंत ज्वेलर्स का 400 ग्राम, धनश्री ज्वेलर्स का 300 ग्राम और श्रीरत्न ज्वेलर्स का 250 ग्राम सोना जेवर बनाने के लिए ले गया था। सूत्रों के मुताबिक, होलसेल व्यापारियों से भी रफीक करीब एक किलो सोना और 20 किलो चांदी लेकर गया है। अभी तक 5 करोड़ रुपए से ज्यादा का माल ले जाने की बात सामने आई है।

पहले भी हो चुका गायब
पहले रफीक बड़ा सराफा में ज्वेलरी कारीगर था। 17 साल पहले उसके चचेरे भाई ने सऊदी अरब से घर वालों को देने के लिए 5 लाख रुपए रफीक के खाते में ट्रांसफर करवाए थे। रफीक ने ये रुपए उन्हें देने की बजाय इससे तीन पुलिया इलाके में दुकान खोल ली। बाद में चचेरा भाई रुपए लेने सऊदी अरब से आया तो रफीक कुछ दिन के लिए दुकान बंद कर गायब हो गया। बाद में भाई के लौट जाने की जानकारी मिलने पर वापस आ गया।

एक और व्यापारी गायब
बैस ने बताया कि प्रीति ज्वेलर्स का संचालक राजकुमार श्रीवास्तव भी करीब डेढ़ महीने से गायब है। वह भी ग्राहक व व्यापारियों से सोना व उधारी रुपए लेकर गया है। अब तक उसके द्वारा 70 लाख रुपए लेकर जाने की जानकारी मिली है। उसके परिवार के लोग घर पर ही हैं। वे राजकुमार के लापता हो जाने व जानकारी नहीं होने की बात कह रहे हैं। मामले की शिकायत के बाद भी पुलिस ने अब तक कोई कार्रवाई नहीं की है।
Show More

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned