scriptमंत्री सिलावट ने की एडिस मच्छर के लार्वा की जांच, बोले – इस बार बताकर आया हूं अगली बार अचानक आकर देखूंगा | Minister Silavat examined the larva of Aedes mosquito, said... | Patrika News

मंत्री सिलावट ने की एडिस मच्छर के लार्वा की जांच, बोले – इस बार बताकर आया हूं अगली बार अचानक आकर देखूंगा

locationइंदौरPublished: Oct 13, 2019 03:41:17 pm

डेंगू से बचाने के लिए मंत्री तुलसी सिलावट पहुंचे कई कॉलोनियों में,लोगों को दी समझाइश

मंत्री सिलावट ने की एडिस मच्छर के लार्वा की जांच, बोले - इस बार बताकर आया हूं अगली बार अचानक आकर देखूंगा

मंत्री सिलावट ने की एडिस मच्छर के लार्वा की जांच, बोले – इस बार बताकर आया हूं अगली बार अचानक आकर देखूंगा

रणवीरसिंह कंग @ इंदौर. रविवार को दिनांक लोक स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री तुलसी सिलावट ने डेंगू की तैयारियों को लेकर विभागीय अधिकारियों की मीटिंग ली। उन्होंने डेंगू प्रभावित क्षेत्र मुसाखेड़ी, विराट नगर, पाकिजा प्लाजा कॉलोनी, खजराना क्षेत्र में एडिस मच्छर के लार्वा की जांच की। कॉलोनी में भ्रमण कर वास्तविक स्थिति को जाना। इस दौरान स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी नगर निगम के अधिकारी क्षेत्रीय पार्षद मैदानी कार्यकर्ता एवं स्थानीय नागरिक उपस्थित थे।
नगर निगम के अधिकारियों को गंदगी हटाने के निर्देश दिए तथा डेंगू प्रभावित क्षेत्र में सघन फॉगिंग करने के निर्देश दिए मुंबई महानगर पालिका ने सघन करके फागिंग करके काफी हद तक डेंगू पर नियंत्रण पाया है उसी तरह यहां पर भी फागिंग के द्वारा इस पर नियंत्रण करने के निर्देश दिए साथ ही साथ अपने स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को प्रतिदिन रिपोर्ट करने के लिए भी निर्देशित किया। वे बोले डेंगू से कोई भी प्रभावित हो सकता है इसलिए हम सभी को जागरुकता रखना जरूरी है हम सब का यह दायित्व है कि हम सब मिलकर इस बीमारी को कंट्रोल करें पाकिजा प्लाजा कॉलोनी में इरशाद भाई निवासी भी पाकिजा प्लाजा के घर डेंगू पाया गया। उनका 10 वर्षीय बच्चा डेंगू से प्रभावित था वहां पर गमले की प्लेट में लार्वा पाया गया।
मंत्री ने परिवार को समझाइश दी कि हम सबका दायित्व इस बीमारी को दूर करने में क्या है विभागीय अधिकारियों द्वारा मलेरिया विभाग में एंटी लार्वा सर्वे टीम में कर्मचारियों की कमी की ओर भी ध्यान आकृष्ट करवाया गया जिसमें मंत्री जी ने तुरंत कार्य योजना बनाते हुए कहा कि कर्मचारियों की आउटसोर्सिंग करके हम इस समस्या का समाधान करेंगे ऐसा आश्वासन दिया गया नगर निगम को निरंतर फागिंग करने निर्देश दिए गये इस अवसर पर क्षेत्रीय संचालक स्वास्थ्य सेवाएं डॉ आवासीय मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी प्रवीण जडय़िा जिला विस्तार एवं माध्यम अधिकारी मनीषा पंडित उप जिला में विस्तार मध्यम अधिकारी बीआर जंजाल जिला मलेरिया अधिकारी दौलत पटेल तथा कीट विज्ञानी सी एस शर्मा उपस्थित थे नगर निगम के स्वास्थ्य अधिकारीडा उपाध्याय अपने अमले के साथ उपस्थित थे
अब तक डेंगू के 11 मरीज मिले

शहर में डेंगू के 11 और मरीजों की पुष्टि शुक्रवार को हुई थी। जिला मलेरिया अधिकारी डॉ. दौलत पटेल ने बताया, अब तक डेंगू के कुल मरीजों की संख्या 141 पहुंच चुकी है। मलेरिया के 12 मामले मई माह से अब तक सामने आए हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो