जल प्रभावित क्षेत्रों का मंत्री ने किया दौरा, कहा- लोगों के रहने के लिए तुरंत की जाए व्यवस्था

मंत्री ने जल भराव के कई क्षेत्रों का दौरा किया।

By: Pawan Tiwari

Published: 23 Aug 2020, 12:06 PM IST

इंदौर. जल संसाधन मंत्री तुलसी सिलावट ने निर्देश दिए कि अति वर्षा से प्रभावित नागरिकों को आवास और भोजन की उचित व्यवस्था सुनिश्चित करें। जिन क्षेत्रों में जल जमाव हुआ है, वहाँ त्वरित गति से जल निकासी की व्यवस्था सुनिश्चित की जाये। मंत्री सिलावट ने सांसद शंकर लालवानी के साथ इन्दौर के विभिन्न जल भराव वाले क्षेत्रों का भ्रमण किया। उन्होंने नागरिकों से चर्चा की और राहत कार्य में लगे शासकीय अमले को भी आवश्यक निर्देश दिये।

मंत्री ने कहा कि इन्दौर शहर में अति वर्षा के कारण जिन क्षेत्रों में रहवासियों को समस्याएं उत्पन्न हुई है, उनकी हर संभव मदद कर समस्याओं का निराकरण किया जाएगा। तात्कालिक रूप से जिन्हें रहने के लिए आसरे की आवश्यकता है उन्हें विभिन्न धर्मशालाओं अथवा विद्यालयों में आवास की व्यवस्था की जाएगी।

जल संसाधन मंत्री तुलसी सिलावट इंदौर में अति वर्षा से उत्पन्न स्थितियों पर स्वयं राहत कार्य में जुटे नज़र आए। इंदौर में बाणगंगा क्षेत्र की बस्तियों के भ्रमण के बाद वे सांवेर विधानसभा क्षेत्र के राजोदा और देवली गांव भी पहुंचे। यहां कुछ व्यक्तियों के पानी में फँसे होने की सूचना उन्हें प्राप्त हुई थी। मंत्री सिलावट ने निचली बस्तियों से ग्रामीणों को अपनी निगरानी में निकलवाया। मंत्री सिलावट ने इसके बाद सांवेर नगर के विभिन्न वार्डों का सघन भ्रमण किया और जिन मोहल्लों में पानी भर गया था वहाँ जाकर नागरिकों से चर्चा की और आवश्यक एहतियाती उपाय सुनिश्चित कराए।

मंत्री सिलावट ने नागरिकों से अपील की है कि वे अति वर्षा के कारण सतर्कता बरतें। मंत्री सिलावट ने अधिकारियों को चौबीसों घंटे सतर्क रहकर कार्य करने के निर्देश दिए हैं। अतिवृष्टि को देखते हुए जल संसाधन मंत्री तुलसीराम सिलावट ने विभागीय अधिकारियों को निर्देश दिये कि सभी डेम एवं तालाबों में एकत्र हो रहे जल स्तर पर सतत् निगरानी रखे। जल स्तर बढ़ने पर जरूरी सावधानियाँ रखते हुए आवश्यक सुरक्षा के प्रबंध किये जाये। इस कार्य में जिला प्रशासन का भी सहयोग लें। मंत्री सिलावट ने कहा कि सभी जल संरचनाओं के बेक वाटर क्षेत्रों में जलभराव से सुरक्षा व्यवस्था के पुख्ता इंतजाम किये जाये।

Pawan Tiwari
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned