scriptModern traffic system will be installed at 50 intersections | ५० चौराहों पर लगेगा आधुनिक ट्रैफिक सिस्टम | Patrika News

५० चौराहों पर लगेगा आधुनिक ट्रैफिक सिस्टम

कैमरों से होगी निगरानी, वाहनों की नंबर प्लेट के साथ चेहरों की भी हो सकेगी पहचान

 

इंदौर

Updated: December 31, 2021 05:51:11 pm

इंदौर. नगर निगम व स्मार्ट सिटी कंपनी जल्द ही शहर के 50 प्रमुख चौराहों पर आधुनिक ट्रैफिक सिग्नल लगाने जा रही है। सीसीटीवी कैमरे व कम्प्यूटर आधारित सिस्टम से जहां ट्रैफिक जाम नहीं लगेगा। वहीं वाहन की नंबर प्लेट के साथ ही चेहरे की भी पहचान हो सकेगी। नियम तोडऩे वाली गाइड को लेकर भी अलर्ट मिलेगा। जल्द ही इसका टैंडर जारी होगा।
एआइसीटीएसएल के सभागृह में हुई बैठक में स्मार्ट सिटी कंपनी के सीइओ ऋषभ गुप्ता ने पूरे सिस्टम का प्रेजेंटेशन पुलिस कमिश्नर हरिनारायणाचारी मिश्र व निगमायुक्त प्रतिभा पाल के सामने किया। स्मार्ट सिटी कंपनी ने योजना तैयार की है जिसके तहत इंट्रीग्रेटेड ट्रैफिक सिस्टम व कम्युनिटी बेस सर्विलेंस सिस्टम से सिग्नल का संचालन होगा। सिंक्रोनाइज्ड सिस्टम आधारित रहेगा जिसके तहत किसी लाइन में वाहन का दबाव होने पर हरी लाइट का समय बदलेगा और ट्रैफिक जाम नहीं होगा। साथ ही स्पीड व रेड लाइट तोडऩे वाले वाहन का भी अलर्ट रहेगा। सभी जगहआधुनिक कैमरे भी होंगे। कमिश्नर मिश्र ने कहा कि कैमरे में नियम तोडऩे वाले वाहन चालक की नंबर प्लेट पढऩे व किसी की आवश्यकता होने पर उसका फोटो फीड किया जाए तो उसकी पहचान होने की तकनीक भी होना चाहिए। योजना में इसे भी शामिल किया गया है। बीआरटीएस, रिंग रोड, बायपास, एमजी रोड के सभी प्रमुख चौराहों को योजना में शामिल किया गया है। आधुनिक सिस्टम से जहां ट्रैफिक में सुधार होगा वहीं अपराध नियंत्रण में भी मदद मिलेगी। करीब 40 करोड़ की योजना तैयार हुई है।
५० चौराहों पर लगेगा आधुनिक ट्रैफिक सिस्टम
५० चौराहों पर लगेगा आधुनिक ट्रैफिक सिस्टम
पुलिस कमिश्रर मिश्र ने इस दौरान बताया कि शहर में करीब 220 प्रमुख मार्गों पर आधुनिक सॉफ्टवेयर से लैस कैमरे लगाने की योजना पर काम करने की बात कहीं। पुलिस व नगर निगम सामाजिक संगठनों की मदद से ट्रैफिक सुधार की योजना 3 जनवरी से शुरू करने वाली है। इसके लिए अधिकारियों की एक अलग बैठक हुई।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

Republic Day 2022 LIVE : राष्ट्र के नाम संबोधन में बोले राष्ट्रपति कोविंद - कोविड नियमों का पालन करना ही राष्ट्र धर्मRepublic Day 2022: 939 वीरों को मिलेंगे गैलेंट्री अवॉर्ड, सबसे ज्यादा मेडल जम्मू-कश्मीर पुलिस कोस्वास्थ्य मंत्री ने कोरोना हालातों पर राज्यों के साथ की बैठक, बोले- समय पर भेजें जांच और वैक्सीनेशन डाटाBudget 2022: कोरोना काल में दूसरी बार बजट पेश करेंगी निर्मला सीतारमण, जानिए तारीख और समयमुख्यमंत्री नितीश कुमार ने छोड़ा BJP का साथ, UP चुनावों में घोषित कर दिये 20 प्रत्याशीकोरोना पॉजिटिविटी दर में उतार-चढाव जारी, मिले नए 427 केसUP Assembly elections 2022 : 'मुस्लिमों को पिछड़ा बनाने के लिए सरकारें दोषी, बच्चों को हासिल करवाओं तालीम'स्वास्थ्य मंत्री ने कोरोना हालातों पर राज्यों के साथ की बैठक, बोले- समय पर भेजें जांच और वैक्सीनेशन डाटा
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.