script

सफाई में नंबर वन इंदौर सहित 14 शहरों को मोदी देंगे अवॉर्ड

locationइंदौरPublished: Jun 23, 2018 11:33:43 am

Submitted by:

Uttam Rathore

नेहरू स्टेडियम में होगा प्रधानमंत्री का मुख्य कार्यक्रम, कई योजनाओं का शुभारंभ करेंगे

Prime Minister Narendra Modi

सफाई में नंबर वन इंदौर सहित 14 शहरों को मोदी देंगे अवॉर्ड

इंदौर
स्वच्छता सर्वेक्षण में लगातार दूसरी बार इंदौर देश में नंबर वन आया है। इसके चलते आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इंदौर आकर सफाई में नंबर वन आने का अवॅार्ड देंगे। नेहरू स्टेडियम में दोपहर २ बजे से शुरू होने वाले मुख्य कार्यक्रम में मोदी, महापौर मालिनी गौड़ को यह अवॉर्ड देकर सम्मानित करेंगे। इस दौरान इंदौर सहित देश के १४ अन्य शहरों के प्रतिनिधियों को भी वे साफ-सफाई और कचरा प्रबंधन में अच्छा काम करने पर अवॉर्ड देने के साथ सम्मानित करेंगे। इसके साथ ही कई योजनाओं का शुभारंभ भी उनके हाथों होगा।
नरेंद्र मोदी इंदौर के साथ-साथ विजवाड़ा, मुंबई, भोपाल, चंडीगढ़ और केंटोनमेंट बोर्ड सहित १४ शहरों को अवॉर्ड प्रदान करेंगे। वे इंदौर के 55 करोड़ रुपए लागत वाले 8 प्रोजेक्ट का शुभारंभ भी करेंगे। मालूम हो कि स्वच्छता सर्वेक्षण-२०१८ में जहां इंदौर दूसरी बार अव्वल है, वहीं दूसरे स्थान पर मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल और तीसरे स्थान पर चंडीगढ़ है।
कार्यक्रम में प्रधानमंत्री मोदी मध्य प्रदेश के विभिन्न शहरों के 4713 करोड़ रुपए लागत वाले प्रोजेक्टों का लोकार्पण भी करेंगे। इसमें से बड़ी संख्या में प्रोजेक्ट स्मार्ट सिटी,अमृत परियोजना और हाउसिंग फॉर ऑल से जुड़े हुए हैं। मध्य प्रदेश राज्य परिवहन निगम के बंद होने के बाद यह पहला मौका है जब मध्यप्रदेश की बस सेवा शुरू हो रही है। इस बस सेवा के माध्यम से 140 बसों का संचालन शुरू किया जा रहा है।
30 हजार भोजन के पैकेट तैयार करवाए
नेहरू स्टेडियम में प्रधानमंत्री की सभा के लिए जुटने वाली भीड़ को लाने ले जाने की जिम्मेदारी निगम की रहेगी। इसके लिए 600 से ज्यादा बसों का अधिग्रहण किया गया है। इसके साथ ही सभा में आने वाले लोगों के लिए भोजन के पैकेट निगम ने तैयार करवाए हैं, जिनकी संख्या 30 हजार है। निगम अफसरों के अनुसार यह भोजन के पैकेट बसों में रखवाए जाएंगे ताकि लोगों को उसी में मिल जाएं और व्यवस्था न बिगड़े। भोजन के साथ पानी भी रहेगा। निगम ने सब्जी-पुड़ी, अचार, सेंव और केरी की लोंजी भोजन पैकेट में दिए हैं। भीड़ को लाने के लिए अधिग्रहण की गई बसों को आज सुबह तय स्थानों पर पहुंचा दिया गया था ताकि कार्यक्रम स्थल पर दोपहर 1 बजे से लोगों की भीड़ आना शुरू हो जाए।
इंदौर के इन प्रोजेक्ट्स का होगा शुभारंभ
– रूफटॉप सोलर पॉवर प्लांट प्रोजेक्ट- इसके तहत इंदौर में 35 मेगावॉट सोलर ऊर्जा तैयार की जाएगी। इस प्रोजेक्ट की लागत 52 लाख है। इस प्रोजेक्ट का क्रियान्वयन देवधरम टंकी के पास का स्थल, क्षेत्रीय पार्क और 13 स्कूलों में किया गया है।
– आजाद नगर में कूड़ा ट्रांसफर स्टेशन का शुभारंभ किया जाएगा। इस स्टेशन का निर्माण 5 करोड़ रुपए की लागत से किया गया है।
– देव गुराडिय़ा में 100 टीपीडी के संयंत्र का शुभारंभ किया जाएगा। इस संयंत्र में मलबे से ईट और इंटरलॉक टाइल्स बनाई जाएंगी। इस संयंत्र की लागत 6 करोड़ रुपए है ।
– चोइथराम सब्जी मंडी में 20 टीपीडी के बायो मेथानेशन प्लांट का शुभारंभ होगा। जिसमें कि सब्जी से गैस तैयार की जाएगी। इस प्रोजेक्ट की लागत 9.5 करोड़ रुपए है।
– इंदौर की चर्चित सिटी बस सेवा के लिए इंटेलिजेंस यातायात प्रणाली का शुभारंभ किया जाएगा। इस प्रणाली की स्थापना पर 24.27 करोड़ रुपए खर्च हुए हैं।
– इंदौर के 100 सरकारी स्कूलों में स्मार्ट शिक्षा देने के 2.6 7 करोड़ रुपए के प्रोजेक्ट का भी शुभारंभ होगा।
– एबी रोड के रघुनाथ पेट्रोल पंप के सामने 2 करोड़ रुपए की लागत से निर्मित स्मार्ट पार्किंग का भी शुभारंभ किया जाएगा।
– शहर में चारों दिशाओं में चार अलग-अलग अंतरण केंद्र का शुभारंभ किया जाएगा। इसकी लागत 4.60 करोड़ रुपए है।
Kailash Kher
कैलाश खेर आए इंदौर

स्वच्छ भारत मिशन के तहत स्वच्छता का गान गाने वाले गायक कैलाश खेर आज सुबह इंदौर आए। एयरपोर्ट पर उनकी अगवानी और स्वागत महापौर मालिनी गौड़ ने किया। इसके बाद केंद्रीय राज्यमंत्री हरदीप एस पुरी के आने पर भी महापौर ने स्वागत किया।
देश के 41 शहरों को बीसीसी में मिला पुरस्कार और सम्मान

स्वच्छता सर्वेक्षण-2018 में शामिल देश के 41 शहरों में सफाई को लेकर उल्लेखनीय काम होने पर पुरस्कार वितरण और सम्मान समारोह ब्रिलियंट कन्वेंशन सेंटर (बीसीसी) में आज सुबह 11 बजे से शुरू हुआ। केंद्रीय शहरी विकास राज्यमंत्री हरदीप एस पुरी, झारखंड के मंत्री चंद्रशेखरप्रसाद सिंह, छत्तीसगढ़ के नगरीय प्रशासन मंत्री अमर अग्रवाल, उप्र के शहरी विकास मंत्री सुरेश कुमार खन्ना और मप्र की शहरी विकास व आवास मंत्री माया सिंह की मौजूदगी में यह कार्यक्रम शुरू हुआ।
आयोजन में भाग लेने के लिए 50 शहरों के महापौर और आयुक्त इंदौर आए हैं। समारोह में केंद्रीय मंत्री पुरी द्वारा स्वच्छता सर्वेक्षण में प्रथम 50 स्थानों पर रहे शहरों में से 11 वें स्थान से लेकर 50 वें स्थान तक रहे शहरों को पुरस्कृत करने के साथ सम्मानित किया जाएगा। बीसीसी में जिन राज्यों के 41 शहरों के महापौर और आयुक्त सहित अन्य प्रतिनिधियों को पुरस्कृत करने के साथ सम्मानित किया जा रहा है, उनमें उप्र, राजस्थान, महाराष्ट्र, कर्नाटक, झारखंड, छत्तीसगढ़, आंध्र प्रदेश, राजस्थान, गोआ, पंजाब, तेलंगना, मणीपुर, मिजोरम, सिक्कम, गुजरात, उत्तराखंड, तमिलनाड़ू आदि शामिल हैं।

ट्रेंडिंग वीडियो