scriptतीन दिन बाद दस्तक देने वाला है मानसून, शुरू होगा भारी बारिश का दौर | monsoon 2021 heavy rainfall in madhya pradesh weather news | Patrika News

तीन दिन बाद दस्तक देने वाला है मानसून, शुरू होगा भारी बारिश का दौर

locationइंदौरPublished: Jun 10, 2021 11:10:06 am

Submitted by:

Manish Gite

monsoon 2021: इंदौर और आसपास के इलाकों में चार दिनों से जारी है बारिश का दौर…।

weather2.png

इंदौर। प्रदेशभर में प्री-मानसूनी गतिविधियां जारी हैं। गरज-चमक के साथ बारिश की स्थिति बनी हुई है। मौसम विभाग का पूर्वानुमान है कि सबकुछ ठीक रहा तो दो से तीन दिन में मानसून मध्यप्रदेश की सीमा में प्रवेश कर जाएगा। इधर, इंदौर और आसपास के क्षेत्रों में चार दिनों से लगातार बारिश का दौर जारी है। अगले सप्ताह से भारी बारिश का दौर शुरू हो सकता है।

 

महाराष्ट्र के बाद मध्यप्रदेश के कई हिस्सों में प्री-मानसून बारिश जारी है। राजधानी भोपाल, इंदौर, शाजापुर, मंदसौर, देवास, सागर और जबलपुर में बारिश हो रही है। इंदौर की बात करें तो पिछले चार-पांच दिनों से लगातार बारिश हो रही है। बारिश के कारण शहर के निचले इलाकों में जलजमाव की स्थिति बनी हुई है।

 

मौसम विज्ञानियों के अनुसार इंदौर में मानसून के पहुंचने की इस वर्ष की निर्धारित तिथि 19 जून तय थी। लेकिन इंदौर तक यह दो-तीन पहले आ जाएगा। सहायक मौसम विज्ञानी आरके अग्रवाल के मुताबिक मानसून ने महाराष्ट्र और गुजरात के कुछ हिस्सों को छू लिया है। मानसून टर्फ बलसार, नागपुर, मालेगांव, मुंबई होते हुए गुजर रही है।

पिछले 24 घंटे में प्रदेश के शहडोल, सागर, जबलपुर, भोपाल, होशंगाबाद, इंदौर, उज्जैन, ग्वालियर और रीवा संभागों के जिलों में कहीं-कहीं बारिश हुई। जबकि चंबल संभाग के जिले में मौसम शुष्क बना रहा।

 

यह भी पढ़ेंः monsoon in mp: जानिए 2019 में कब पहुंचा मानसून

 

Weather news : पश्चिमी राजस्थान में लू का यलो अलर्ट

 

कहां कितनी बारिश हुई

प्रदेश के ग्यारसपुर, तामिया, केसली में 9, कन्नौद, मुलताई, सीहोर में 8, भैंसदेही, खातेगांव में 7, रेहली, गंजबासौदा, घोड़ाडोंगरी, भोपाल (शहर) में 6, रायसेन, गंजबासौदा, छिंदवाड़ा, उमरेठ, गोटेगांव, मोहखेड़ा में 5, देवरी, पांढुर्ना, पुष्पराजगढ़, जैसीनगर, तेंदूखेड़ा, पनागर, शाहपुर, विदिशा, उदयपुर, भोपाल में 4 सेमी बारिश दर्ज की गई।

 

तीन जिलों में 43 तापमान

प्रदेश में सर्वाधिक तापमान 43 डिग्री तीन जिलों में रहा। नौगांव, दतिया और ग्वालियर में अभी भी लोग गर्मी और उमस से परेशान हैं। इसके अलावा जबलपुर संभाग के जिलों में सामान्य से काफी कम तापमान रहा।

 

weather.jpg

रायसेन में बारिश

रायसेन जिला अस्पताल के एसएनसीयू में मंगलवार रात बारिश के बाद पानी भर गया। घटना के समय एसएनसीयू में 22 बच्चे भर्ती थे। परिजन परेशान होते रहे।

 

सिवनी में दो बच्चों की मौत

छपारा थाना के ग्राम चंडी के पास भरिया टोला में बारिश के बाद कच्ची दीवार गिरने से दो बच्चों की मौत हो गई। मंगलवार रात की घटना में दो लोग घायल भी हुए हैं।

https://www.dailymotion.com/embed/video/x81u9z2
dailymotion
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो