script

रामनवमी पर बड़ा हादसाः मंदिर की बावड़ी धंसने से 13 श्रद्धालुओं की मौत, गृहमंत्री ने की पुष्टि

locationइंदौरPublished: Mar 30, 2023 05:49:37 pm

Submitted by:

Manish Gite

इंदौर के स्नेह नगर के बालेश्वर महादेव मंदिर में बावड़ी की छत धंसी…। 13 लोगों की मौत की गृहमंत्री ने की पुष्टि…।

indi-in.gif
इंदौर। मध्यप्रदेश के इंदौर में रामनवमी पर बड़ा हादसा हो गया। यहां के एक मंदिर में बावड़ी (कुएं) पर बनी छत धंस गई। इसमें करीब 32 लोग बावड़ी में गिर गए। 6 घंटे की मशक्कत के बाद 19 लोगों को तो जिंदा निकाल लिया, लेकिन करीब 13 लोगों के शव बरामद हुए हैं। इनमें ज्यादातर महिलाएं शामिल हैं। 19 लोग अस्पताल में भर्ती हैं। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने मृतकों के परिजनों को 5-5 लाख और घायलों को इलाज के साथ अतिरिक्त 50 हजार रुपए की सहायता राशि देने का ऐलान किया है।
इंदौर की सपना-संगीता टॉकीज के पास स्थित स्नेह नगर में यह हादसा गुरुवार को सुबह 11 बजे हुआ। बेलेश्वर महादेव झूलेलाल मंदिर में बड़ी संख्या में श्रद्धालु हवन-पूजन करने के लिए जमा हुए थे। तभी मंदिर की बावड़ी पर बनी छत धंस गई। इस हादसे में करीब 32 लोग 40 फीट गहरी बावड़ी में गिर गए। रेस्क्यू दल ने करीब 13 शवों को निकाला है, जिनमें ज्यादातर महिलाएं हैं। 19 लोगों को सुरक्षित निकाल लिया है, जिनका इलाज अस्पताल में चल रहा है।
मुख्यमंत्री और प्रधानमंत्री ने भी व्यक्त किया दुख

हादसे की खबर मिलते ही मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने संज्ञान लेते हुए बचाव कार्य तेज करने के निर्देश दिए थे। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी इस हादसे पर चिंता व्यक्त की है और सीएम शिवराज सिंह से फोन पर चर्चा की। घटना के बाद से ही महापौर पुष्यमित्र भार्गव, कलेक्टर इलियाराजा टी और पुलिस के कमिश्रर मकरंद देउस्कर मौजूद हैं। इसके बाद भाजपा नेता कैलाश विजयवर्गीय, तुलसी सिलावट और पूर्व लोकसभा स्पीकर सुमित्रा महाजन भी घटनास्थल पर मौजूद हैं।
patrika.com पर देखिए इंदौर की इस बड़ी घटना का लाइव अपडेट…।

indore-1.png
Live Updates

5.49 pm

स्वागत नहीं कराएंगे राजनाथ सिंह

इधर, भोपाल से खबर है कि रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह कमांडर्स कांफ्रेस में हिस्सा लेने के लिए भोपाल पहुंचने वाले हैं। भोपाल आने से पहले उन्होंने इंदौर की घटना पर गहरा दुख जताते हुए अपना स्वागत कराने से इनकार कर दिया है।
5.46 pm

इंदौर के बालेश्वर महादेव मंदिर की बावड़ी धंसने से 13 लोगों की मौत की पुष्टि गृहमंत्री नरोत्तम मिश्रा ने कर दी है। गृहमंत्री ने दुर्भाग्यपूर्ण घटना बताया है। गृहमंत्री ने कहा कि रेस्क्यू किए गए लोगों का समुचित इलाज किया जा रहा है। हादसे की जांच के आदेश दे दिए गए हैं।
https://twitter.com/drnarottammisra/status/1641407284340461570?ref_src=twsrc%5Etfw

 

4.50 PM

5-5 लाख के मुआवजे का ऐलान

इधर, भोपाल में मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने मृतकों के परिजनों को 5-5 लाख रुपए के मुआवजे का ऐलान किया है। घायलों को 50-50 हजार रुपए अतिरिक्त देने का ऐलान किया है साथ ही इलाज की भी व्यवस्था करने को कहा है।

4.45 PM

19 घायल अस्पताल में

भारती गुलानी, महेश कौशल, रौनक पाल, ज्योति पटेल, लक्ष्मीनारायण शर्मा, ललित सेठिया, बेबी आलिया (7), बेबी वेदा (3), मुरली सबनानी, शांता पटेल,प्रवेश पटेल, लक्ष्मन दलवानी, पंकज पटेल, दीपा खानचंदानी, माया गुलानी, नंदिनी दशोरे, आकाश मोटवानी, कनक पटेल, पुष्प पटेल शामिल हैं।

4.42 PM

अब तक 12 शव निकाले

इंदौर हादसे में मृतकों की संख्या 12 हुई। तीन-चार बच्चों के लापता होने की भी सूचना। 19 घायल अस्पताल में भर्ती।

4.36 PM

इंदौर में हुए इस हादसे में मृतकों का की संख्या बढ़ने की आशंका।
4.45 PM

मंदिर हादसे पर गृहमंत्री नरोत्तम मिश्र का भी बयान आया है। उन्होंने भी इस घटना को दुर्भाग्यपूर्ण बताया है।

4.34 PM

पूर्व लोकसभा स्पीकर सुमित्रा महाजन भी इस घटना की खबर सुनकर स्नेह नगर पहुंच गई। उन्होंने इस घटना को दुर्भाग्यपूर्ण बताया। उन्होंने प्रशासन से भी रेस्क्यू आपरेशन की जानकारी ली।
4.15 PM

घटना के पांच घंटे बाद 7 शव निकाले गए। 18 से अधिक लोगों को सुरक्षित निकाला गया। घायलों का इलाज अस्पताल में चल रहा है। मृतकों का आंकड़ा और भी बढ़ सकता है।
4.47 pm

प्रशासन की तरफ से कलेक्टर इलियाराजा ने जानकारी दी गई है कि 18 लोगों को सुरक्षित बाहर निकाल लिया है, जबकि महिलाओं के चार शव भी बरामद हुए हैं। शिवराज सरकार के मंत्री तुलसी सिलावट भी मौके पर पहुंच गए हैं।
3.40 pm

इस घटना में 19 लोगों को सुरक्षित बाहर निकाल लिया गया है। जबकि 4 से 5 लोगों के मारे जाने की सूचना मिल रही है। हालांकि इसकी अभी तक प्रशासन की ओर से किसी ने पुष्टि नहीं की गई है।
3.32 pm

इधर रक्षा मंत्री राजनाथसिंह ने भी ट्वीट कर कहा है कि इंदौर में हुई दुर्घटना से मुझे गहरी वेदना की अनुभूति हुई है। प्रदेश सरकार द्वारा बड़ी तत्परता के साथ राहत ेवं बचाव कार्य चलाया जा रहा है। जो लोग इस दुर्घटना में अभी भी फंसे हुए हैं, मैं उनके सकुशल होने की ईश्वर से कामना करता हूं।
2.50 pm

अब तक 18 लोगों को बावड़ी से बाहर सुरक्षित निकाल लिया। घायलों को अस्पताल पहुंचाया गया है। एक व्यक्ति को निकालने के बाद सर्च ऑपरेशन शुरू किया जाएगा। इसके बाद पानी में सर्चिंग की जाएगी।
indoo.png

2.45 pm

पीएम मोदी भी चिंतित

इंदौर की घटना पर मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के बाद प्रधानमंत्री मोदी ने दुख व्यक्त किया। पीएम मोदी ने अपने ट्वीट संदेश में कहा है कि इंदौर में हुए हादसे से बेहद आहत हूं। सीएम से बात की। शिवराजजी ने स्थिति की जानकारी ली। राज्य सरकार बचाव और राहत कार्य में तेजी से आगे बढ़ रही है। मेरी प्रार्थना उन सभी प्रभावितों और उनके परिवारों के साथ है।

https://twitter.com/ChouhanShivraj?ref_src=twsrc%5Etfw

 

2.40 pm

इंदौर के स्नेह नगर स्थित बेलेश्वर महादेव मंदिर में जारी है रेस्क्यू ऑपरेशन। घटना के तीन घंटे बाद भी कुएं के भीतर फंसे हैं करीब 14-15 लोग।

2.15 pm

घटनास्थल पर इंदौर महापौर पुष्यमित्र भार्गव, कलेक्टर और पुलिस कमिश्नर मकरंद देउस्कर भी मौजूद।

2.15 pm

बचाव कार्य अब भी जारी। 9 लोगों को बाहर निकालकर अस्पताल पहुंचाया। अब भी कई लोग फंसे हुए हैं। भाजपा नेता कैलाश विजयवर्गीय भी मौके पर पहुंचे।

https://www.dailymotion.com/embed/video/x8jl6pi

 

1.45 pm

अब तक 9 लोगों को बावड़ी में से बाहर निकाला। सभी को एंबुलेंस से अस्पताल ले जाया गया। अभी और भी लोग कुएं में फंसे हुए हैं। जिन्हें बचाने का काम जारी है।

https://www.dailymotion.com/embed/video/x8jl3wk
1.30 pm

इंदौर की इस घटना पर मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने लिया संज्ञान। इंदौर के कलेक्टर और पुलिस कमिश्नर से जानकारी ली। बचाव कार्य तेज करने के निर्देश दिए।

01.27 pm
एंबुलेंस से घायलों को अस्पताल ले जाया जा रहा है। 4 साल के बच्चे को भी बाहर निकाला गया।

01.26 pm

8 एंबुलेंस मौके पर मौजूद। क्रेन भी पहुंच गई है।

01.20 pm
7 लोगों को बावड़ी से बाहर निकाल लिया गया। अब भी करीब 20-25 लोग अब भी बावड़ी में मौजूद हैं।

01.15 pm

मंदिर के आसपास रहने वाले लोग हुए थे कार्यक्रम में शामिल। पटेल नगर में है बेलेश्वर महादेव झूलेलाल मंदिर। कई लोग अपनों की तलाश में मौजूद हैं।
12.50 pm

सपना संगीता टाकीज के पास है यह इलाका। संकरी गली होने के कारण बचाव कार्य में मुश्किल आ रही है।

12.45 pm

जिला प्रशासन और नगर निगम का अमला मौजूद। पुलिस कमिश्नर मकरंद देउस्कर भी दल बल के साथ मौके पर मौजूद हैं।
12.30 PM

मंदिर की बावड़ी की छत धंसने से उसके ऊपर बैठे करीब 25 लोग पानी में गिर गए। बचाव कार्य जारी।

12.00 PM

इंदौर के स्नेह नगर स्थित पटेल नगर में हादसे की खबर।
https://www.dailymotion.com/embed/video/x8jl3d5

इंदौर के स्नेह नगर के पास बेलेश्वर महादेव झूलेलाल मंदिर में गुरुवार सुबह 11 बजे रामनवमी के कार्यक्रम की तैयारी चल रही थी। बड़ी संख्या में श्रद्धालु मंदिर में मौजूद थे। मंदिर में हवन-पूजन चल रहा था। इसी दौरान बावड़ी के ऊपर कई लोग मौजूद थे। कई लोग बावड़ी के छज्जे पर बैठे हुए थे। तभी वजन ज्यादा होने के कारण बावड़ी का छज्जा धंसने लगा और उसके ऊपर बैठे 25 से अधिक श्रद्धालु बावड़ी के भीतर गिर गए। हादसे के बाद अफरा-तफरी मच गई। लोग घबराकर इधर-उधर भागने लगे।

 

पांच लोगों को बावड़ी से बाहर निकाल लिया गया है। बावड़ी के भीतर और भी लोग फंसे हैं, जिन्हें बचाने के प्रयास किए जा रहे हैं। बताया जा रहा है कि यह मंदिर पतली से गली में स्थित है, इसलिए बचाव दल को पहुंचने में काफी मशक्कत करनी पड़ रही है. बावड़ी भी मंदिर के भीतर एक छोटे से स्थान पर है। बावड़ी संकरी और गहरी भी है। इसलिए लोगों को निकालने के लिए काफी मशक्कत करना पड़ रही है।

 

स्थानीय लोग बावड़ी में गिरे लोगों को बचाने के प्रयास कर रहे हैं। स्थानीय लोगों ने सबसे पहले लोगों को निकालने का प्रयास किया। एक दूसरे का हाथ पकड़कर बावड़ी के बाहर निकाला जाने लगा। बताया जा रहा है कि इतनी बड़ीसंख्या में लोग मंदिर और उसके पासपास मौजूद थे, लेकिन प्रशासन की तरफ से इंतजाम नहीं किए गए थे। घटना के बाद फायर ब्रिगेड और 108 एंबुलेंस काफी देर से पहुंची।

 

indore11.png

स्नेह नगर के पास पटेल नगर में श्री बेलेश्वर महादेव झूलेलाल मंदिर पर बावड़ी के ऊपर की छत धंसने से 25 से अधिक लोग बावड़ी में गिरे। बावड़ी में गिरे लोगों को बचाने का किया जा रहा है प्रयास। हादसे के बाद भी काफी देर तक मौके पर फायर बिग्रेड, एंबुलेंस और 108 गाड़ियां नहीं पहुंची थी। खबर लिखे जाने तक इंदौर कमिश्नर मकरंद देउस्कर भी अपने दल बल के साथ पहुंच गए थे। खबर लिखे जाने तक बचाव कार्य जारी था।

indore---2.png

ट्रेंडिंग वीडियो