scriptसावधान! मोटापे से होते हैं 13 तरह के कैंसर | motapa ke nuksan Obesity consists of 13 types of cancers | Patrika News

सावधान! मोटापे से होते हैं 13 तरह के कैंसर

locationइंदौरPublished: Nov 18, 2017 10:22:11 am

अमरीकी मेडिकल जर्नल में 1000 से अधिक अध्ययनों की समीक्षा में खुलासा

Obesity consists of 13 types of cancers

Obesity consists of 13 types of cancers

इंदौर. लाइफ स्टाइल डिसिज का बड़ा कारण मोटपा और खतरनाक हो गया है। इससे 13 प्रकार के कैंसर का खतरा बढ़ जाता है। यह खुलासा हाल ही में अमरीकी जर्नल में प्रकाशित 1000 विभिन्न शोध की समीक्षा में हुआ।
मोटापे के संबंध में जानकारी के अभाव में डायबिटीज, हृदय रोग, अन्य बीमारियों के साथ कैंसर भी तेजी से फैल रहा है। इसोफेगस में एडेनोकैरिनोमा समेत गेस्ट्रिक कार्डिया, कोलन और मलाशय, यकृत, पित्ताशय की थैली, अग्नाशय, कॉर्पस गर्भाशय, अंडाशय, किडनी, थॉयराइड, महिला स्तन कैंसर या मैनिंगजिओमा और कई मायलोमा शामिल हैं। 93,000 महिलाओं पर 18 वर्षों तक किए शोध में पाया कि मोटापा ही आगे चलकर कैंसर का कारण बनता है।
भारत : हर तीसरे भारतीय को मोटापा
भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद के अनुसार मोटापा महामारी का रूप ले सकती है। देश की 1.2 अरब की आबादी में से 13 फीसदी लोग मोटापे से पीडि़त हो सकते हैं। ‘पीडियाट्रिक ओबेसिटी’ जर्नल में प्रकाशित रिसर्च के अनुसार भारत में 2025 तक मोटापे से पीडि़त बच्चों की संख्या 1.7 करोड़ पहुंच जाएगी।
अमरीका : युवाओं में मोटापे से बढ़ा कैंसर
शोध के अनुसार अमरीका में लोगों में तेजी से मोटापा बढ़ रहा है। दो-तिहाई से अधिक वयस्क, लगभग एक तिहाई बच्चे और किशोर मोटापे से ग्रस्त हैं। बच्चे और किशोर वयस्क होते-होते हृदय रोग, मधुमेह और कैंसर की चपेट में आने लगते हैं। अमरीका के रोग नियंत्रण और रोकथाम सेंटर द्वारा २००५ से २०१४ की जारी रिपोर्ट के मुताबिक 6.30,000 लोग मोटापे से पीडि़त हैं। इनमें ५५ प्रतिशत महिलाओं और २४ फीसदी पुरुषों में विभिन्न कैंसर पाए गए।
मोटापे को दूर भगाना होगा: डॉ. भंडारी
मोहक बैरियाट्रिक सेंटर के डॉ. मोहित भंडारी ने कहा, ‘मोटापा से होने वाला कैंसर अपेक्षाकृत ज्यादा खतरनाक है। इसकी मृत्युदर भी कैंसर से होने वाली मौत से ज्यादा है। बतौर बैरियाट्रिक सर्जन केवल मोटापे की सर्जरी पर ही मेरा ध्यान नहीं है बल्कि हमें मिलकर भारत में मोटापे के खिलाफ सर्जिकल स्ट्राइक करना होगी।
चिंता बड़ी क्योंकि
10% फीसदी लोग भी नहीं करते हैं देश में एक्सरसाइज
15.3 करोड़ से अधिक भारतीय मोटापे से हैं परेशान
(यह संख्या अमरीका की आबादी की लगभग आधी है।)
28 लाख लोगों की मौत हो जाती है हर साल मोटापे से
52 लाख की प्रति वर्ष ब्लड प्रेशर, शुगर और कोलेस्ट्रॉल से मृत्यु हो जाती है।
42 मिलियन बच्चे (5 वर्ष तक के) दुनियाभर में मोटापे का हैं शिकार
5% लोगों को कैंसर मोटापे के कारण2% लोगों की हो जाती है मौत मोटापे के कारण
10 लाख आबादी पर एक रेडियोथैरेपी मशीन होना चाहिए, जबकि भारत में दस लाख आबादी पर 0.41 मशीनें उपलब्ध है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो