scriptMP के 6 जिले सबसे अधिक प्रभावित, संक्रमितों की संख्या 33 हो गई | MP: 6 district coronavirus affected people increases to 33 | Patrika News

MP के 6 जिले सबसे अधिक प्रभावित, संक्रमितों की संख्या 33 हो गई

locationइंदौरPublished: Mar 28, 2020 11:45:23 am

Submitted by:

KRISHNAKANT SHUKLA

कोरोना का कहर : भोपाल, उज्जैन, जबलपुर में मिले पॉजिटिव, 33 मरीजों में संक्रमण

mp_coronavirus_news.jpg

इंदौर : प्रदेश में तेजी से कोरोना वायरस COVID-19 का संक्रमण फैल रहा है। शुक्रवार को 7 नए कोरोना पॉजिटिव मिलने के बाद अब प्रदेश में कोरोनोवायरस coronavirus affected प्रभावित लोगों की संख्या बढ़कर 33 हो गई। भोपाल में 1 व्यक्ति और जबलपुर में 2 और लोगों ने 27 मार्च को नोवेल कोरोना वायरस के लिए परीक्षण कराया जो पॉजिटिव मिले। राज्य में वायरस परीक्षण करने वाले 33 पॉजिटिव मरीजों में से दो की मौत हो गई है। इंदौर में चार दिन में 16 कोरोना पॉजिटिव मरीज और 2 की मौत के बाद सरकार ने इंदौर में हाई अलर्ट घोषित किया।

एमपी के 6 जिले सबसे अधिक प्रभावित

प्रदेश के 6 जिलों में कोरोना का संक्रमण सबसे ज्यादा फैला है। अब तक 02 की मौत, 33 संक्रमित मिले हैं। जिसमें जबलपुर- 9, इंदौर-16, भोपाल-03, उज्जैन-02, शिवपुरी-02, ग्वालियर-01 कोरोना संक्रमित पाये गए। कोरोना का कहर मध्यप्रदेश में बढ़ने के कारण अब सरकार लगातार सख्ती बरत रही है। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने मंत्रालय में कोरोना की रोकथाम के प्रयासों की समीक्षा की। विशेषज्ञों के अनुसार कोरोना वायरस के लक्षण 10 वर्ष से कम उम्र के बच्चे और 65 वर्ष से अधिक उम्र के नागरिकों में ज्यादा प्रभाव छोड़ते हैं यानि की इन आयु वर्ग के लोगों में कोरोना के संक्रमण का खतरा अधिक होता है।

कोरोना संक्रमण से बचाव

सोशल डिस्टेंस का सीधा मकसद महामारी को बढ़ने से रोकना। अगर ऐसा करने में सफल होते हैं तो इससे स्वास्थ्य प्रणाली पर बोझ कम पड़ेगा। सोशल डिस्टेंस इस बीमारी को रोकने से ज्यादा इसके बढ़ने की दर को कम करने का साधन है, जिससे लोग ज्यादा बीमार नहीं पड़ेंगे। इंफेक्शन कम फैले और बीमारी थम जाए, इसलिए एक-दूसरे से कम संपर्क रखने यानि सोशल डिस्टेंस बनाने के निर्देश दिये जा रहे हैं।

अब तक हुए शोध के अनुसार कोविड-19 कोरोना वायरस को नियंत्रण करने का सावधानी और सोशल डिस्टेंस यानि एक-दूसरे दूरी ही इसका इलाज है। सोशल मीडिया पर चल रहे भ्रमक इलाज, टीके और उपचार गलत हैं इस बाद की पुष्टी हो चुकी है।

ट्रेंडिंग वीडियो