scriptमंत्री के बाद नदी सफाई का काम देखने निकले सांसद और महापौर | MP and mayor coming out to see river cleaning work | Patrika News

मंत्री के बाद नदी सफाई का काम देखने निकले सांसद और महापौर

locationइंदौरPublished: Jun 04, 2019 11:08:34 am

Submitted by:

Uttam Rathore

पानी शुद्धिकरण के लिए बनाए जा रहे एसटीपी का काम जल्द पूरा करने के आदेश
 

indore

मंत्री के बाद नदी सफाई का काम देखने निकले सांसद और महापौर

इंदौर. कान्ह-सरस्वती नदी सफाई के साथ पानी शुद्धिकरण के लिए बनाए जा रहे सीवर ट्रीटमेंट प्लांट (एसटीपी) काम कहां तक पहुंचा इसका जायजा लेने के लिए आज सुबह सांसद और महापौर एक साथ निकले। इन दोनों के पहले मंत्री ने सोमवार को नदी सफाई का निरीक्षण किया था। निरीक्षण के दौरान कान्ह नदी का पानी साफ करने के लिए बनाए जा रहे एसटीपी का काम जल्द से जल्द पूरा करने के आदेश महापौर ने दिए। इसके साथ ही राजेंद्र नगर के लोगों ने सीवर पाइप लाइन डालने के दौरान उखड़े नल कनेक्शन जोडऩे की मांग महापौर के सामने रखी।
कान्ह-सरस्वती के साथ फतनखेड़ी नदी में दिसंबर तक साफ पानी बहाने की कवायद में नगर निगम लगा है। इसके लिए जहां नदियों की सफाई की जा रही है, वहीं इन नदियों में गिरने वाले सीवर के पानी को रोकने को लेकर नाला टेपिंग का काम किया जा रहा है। शहर में सीवर की डली बड़ी प्रायमरी पाइप लाइन से सेकंडरी को जोड़कर नदी सहित 6 बड़े नालों में गिर रहे ड्रेनेज के पानी को रोकने में निगम लगा है। निगम द्वारा नदी सफाई को लेकर किए जा रहा काम कहां तक पहुंचा और क्या प्लानिंग है यह जानने के लिए सोमवार को जहां प्रदेश कांग्रेस सरकार के खेल एवं युवा कल्याण और उच्च शिक्षा विभाग के मंत्री जीतू पटवारी ने सरस्वती नदी का निरीक्षण किया, वहीं आज सुबह भाजपा सांसद शंकर लालवानी और महापौर मालिनी गौड़ ने नदी सफाई के साथ पानी शुद्धिकरण के लिए बनाए जा रहे एसटीपी का कामकाज देखा। महापौर गौड़ ने निरीक्षण की शुरुआत सुबह 8 बजे राजेंद्र नगर पुल (प्रतीक सेतु) के पास कान्ह नदी पर बन रहे एसटीपी प्लांट से की। यहां पर चल रहे कामों को देखते हुए उन्होंने तय समय में निर्माण पूरा करने के आदेश दिए। इसके बाद वे हुकमाखेड़ी पहुंचीं, क्योंकि यहां पर भी निगम एसटीपी बन रहा है। सुबह 8.30 बजे के आसपास हुकमाखेड़ी से सांसद लालवानी निरीक्षण में शामिल हुए। इसके बाद दोनों एक साथ पीपल्यापाला चौराहा स्थित नहर भंडारा पर पहुंचे। निरीक्षण के दौरान महापौर गौड़ राजेंद्र नगर क्षेत्र में सीवर की प्रायमरी पाइप लाइन से सेकंडरी लाइन को जोडऩे के चल रहे काम को देखने पहुंचीं। इस दौरान क्षेत्र के लोगों ने उनके सामने पाइप लाइन डालने के दौरान नल कनेक्शन उखाडऩे की समस्या रखने के साथ नल कनेक्शन जोडऩे की मांग रखी। इस पर उन्होंने तत्काल संबंधित अफसरों को काम करने के लिए निर्देशित किया। नदी सफाई के निरीक्षण के दौरान महापौर गौड़ के साथ एमआईसी मेंबर बलराम वर्मा, आयुक्त आशीष सिंह और वर्कशॉप विभाग के प्रभारी अधिकारी सुमित अष्ठाना आदि मौजूद थे।
कम न हो नदी की चौड़ाई
नदी सफाई का दौरा करने निकली महापौर गौड़ ने निगम अफसरों को सख्त हिदायत दी है कि किसी भी सूरत में नदी की चौड़ाई कम नहीं होना चाहिए। नदी किनारों पर गार्डन डेवलप करने के साथ वॉकिंग ट्रैक बनाएं ताकि लोग नदी के किनारों पर घूम सकें।
इतना निर्माण करो कि बारिश में न हो दिक्कत
नहर भंडारा का निरीक्षण करने के बाद महापौर गौड़ चिडिय़ाघर के पीछे आजाद नगर में कान्ह नदी किनारे बन रहे एसटीपी को देखने पहुंचीं। यहां पर निर्माण कार्य की धीमी चाल को देखते हुए अफसरों को निर्देशित किया कि बारिश शुरू होने के पहले इतना निर्माण कार्य कर लें कि बारिश के दौरान काम करने में दिक्कत न हो। महापौर गौड़ ने निरीक्षण का समापन यहां पर करते हुए अफसरों से कहा कि जिन कामों को करने का कहा गया है उनकी प्लानिंग जल्द से जल्द कर काम शुरू करें।
नहर भंडारा से पानी ले जाएंगे पीपल्यापाला तालाब में
पीपल्यापाला चौराहा स्थित नहर भंडारा का निरीक्षण करने को दौरान महापौर गौड़ ने स्टॉप डेम के पास बन रहे एसटीपी के काम को देखा। साथ ही अफसरों को यह प्लानिंग करने का कहा कि नहर भंडारे पर शुद्ध होने वाले पानी को पीपल्यापाला तालाब तक कैसे पहुंचाया जाए ताकि वह हमेशा भरा रहे। इस पर अफसरों ने एसटीपी के पास टैंक बनाकर पाइप लाइन के जरिए तालाब तक पानी पहुंचाने की बात कही। महापौर ने पूरी प्लानिंग बनाकर देने का कहा। इसके साथ ही नहर भंडारा यानी फतनखेड़ी नदी की सफाई के चलते आसपास निकली जमीन पर गार्डन डेवलप करने का कहा। नहर भंडारे को सुंदर बनाने का भी कहा। कल निरीक्षण के दौरान मंत्री पटवारी ने भी सौंदर्यीकरण के निर्देश दिए हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो