जिंदगी पर भारी इम्तिहान

परीक्षाओं के चलते तनाव में बच्चे, हेल्प सेंटर पर रोज 400 कॉल, तीन शिफ्ट में हो रहा काम
कॉल सेंटर से दूर हो रहा परीक्षा का तनाव

By: Lokendra Chouhan

Published: 13 Mar 2018, 12:07 PM IST

संजय रजक. इंदौर.

माध्यमिक शिक्षा मंडल की बोर्ड परीक्षाओं के विद्यार्थियों के लिए 15 जनवरी से हेल्प लाइन नंबर जारी किए गए थे। विद्यार्थी कितने तनाव में रहते हैं, इसका अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि हेल्प सेंटर पर पर रोज करीब 400 कॉल आ रहे हैं। हालांकि विषय विशेषज्ञ उनकी परेशानियों और जिज्ञासाओं को हल कर रहे हैं।
भोपाल में शुरू हुए हेल्प सेंटर में 12 कर्मचारियों का स्टाफ तीन शिफ्ट में काम कर रहा है। माशिमं ने परीक्षार्थियों के लिए हेल्प लाइन नंबर 0755-2570248, 0755.2570258 और टोल फ्री नंबर 18002330175 जारी किया है।
हेल्प सेंटर पर दोपहर की शिफ्ट में शिवानी सरकार, शबाना खानम, सना, नीता तिवारी सहित अन्य कर्मचारी कॉल अटैंड कर रहे हंै। हर शिफ्ट में 70 से 120 कॉल आ रहे हैं। कॉल ज्यादाहोने पर कर्मचारियों की संख्या 4 से 6 कर दी जाती है।

पैरेंट्स बताते हैं बच्चों का मन नहीं लगता
पैरेंट्स भी कॉल करते हैं। कुछ बताते हैं कि बच्चों का मन पढ़ाई में नहीं लग रहा, क्या करें। बच्चे को रात में पढ़ाई कराएं या अलसुबह। यहां 75 विषय विशेषज्ञों की टीम रहती है। कॉल आने पर विषय संबंधित का नंबर देते हैं, ताकि वे सीधे जुड़ सकंे। विद्यार्थी द्वारा संतुष्ट होने पर थैंक्स कॉल भी फीडबैक के रूप में आता है। हमारी पूरी कोशिश होती है कि विद्यार्थी की परीक्षा संबंधित सभी परेशानियों को हल किया जा सके।

सपोर्ट जरूरी
इस हेल्प सेंटर पर ऐसे भी कॉल आ रहे हैं, जिनमें विद्यार्थी पैरेंट्स द्वारा पढ़ाई के लिए दबाव बनाने संबंधी शिकायत कर रहे हैं। परीक्षाओं के दौरान वैसे ही दबाव रहता है। ऐसे में पालकों द्वारा पढ़ाई के लिए अतिरिक्त दबाव डालना उन्हें डिप्रेशन में ले जाता है। पैरेंट्स को बच्चों के साथ दोस्त जैसा व्यवहार करना चाहिए, ताकि वे अपनी परेशानियां उनसे शेयर कर सकें।

एेसे करते है मदद
सना ने बताया कि कुछ कॉल ऐसे भी आते हैं, जिसमें विद्यार्थी कहते हैं कि वे एक ही अध्याय को कई बार याद कर चुके हैं, लेकिन याद नहीं रह पाता। ऐसे में वे उन्हें मोटिवेट करते हैं और थ्योरी याद करने के लिए अन्य तरीके बताते हैं।

Lokendra Chouhan Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned