script2019 तक खुले में शौच से मुक्त होगा पूरा मध्यप्रदेश: शिवराज | mp cm shivraj singh chouhan in indore | Patrika News

2019 तक खुले में शौच से मुक्त होगा पूरा मध्यप्रदेश: शिवराज

locationइंदौरPublished: Sep 18, 2017 09:40:15 am

2019 तक खुले में शौच से मुक्त होगा पूरा मध्यप्रदेश: शिवराज
 

mp cm shivraj singh chouhan in indore
इंदौर. मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि ‘इंदौर ऐसा शहर है, जो ठान लेता है वह करके ही दम लेता है। इसलिए वे इंदौर को अपने सपनों का शहर कहते हैं। इंदौर देश का नंबर वन स्वच्छ शहर है। इसे आगे भी नंबर वन बनाए रखना है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के जन्मदिन पर रविवार को इंदौर नगर निगम के स्वच्छता से सेवा कार्यक्रम में मुख्यमंत्री शिवराजसिंह चौहान ने कहा कि इंदौर को स्वच्छता में नंबर वन बने रहना बड़ी चुनौती बताया। उन्होंने घोषणा की कि 2019 तक पूरे प्रदेश को खुले में शौच से मुक्त (ओडीएफ) कर दिया जाएगा। कई जिलों में काम बाकी है, इसलिए मैंने खुद शौचालयों के लिए आज गड्ढ़े खोदे, ताकि लोगों में स्वच्छता के लिए जागरुकता आए। सीएम ने पोम्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की तारीफ करते हुए कहा, उन्होंने सफाई को लेकर देश के नागरिकों का मानस ही बदल दिया।
कचरे गैस से चलेंगी सिटी बसें
इस मौके पर महापौर मालिनी गौड़ ने स्वच्छता सर्वे २०१८ में भी इंदौर को नंबर वन बनाए रखने के लिए उठाए जा रहे कदमों की जानकारी दी। महापौर ने बताया, चोइथराम मंडी में सब्जियों का कचरा निपटान प्लांट बनने के बाद इससे मिलने वाली गैस से 30 सिटी बसों का संचालन किया जाएगा। वहीं कबीटखेड़ी प्लांट का उपयोग बिजली बनाने में किया जाएगा, जिससे इस क्षेत्र की स्ट्रीट लाइट्स जलेंगी। शहर में कचरे से 100-100 किलो खाद रोज बनाने वाले प्लांट भी लगाएंगे।
इनका हुआ सम्मान
स्वच्छता के लिए महानगर विकास परिषद, संत निरंकारी चेरिटेबल फाउंडेशन, उत्कर्ष सेवा समिति, व्यंकटेशनगर रहवासी संघ, प्रतापनगर रहवासी संघ, सैफी कॉलोनी बोहरा समाज, गुमाश्तानगर रहवासी संघ, बैकुंठधाम कॉलोनी, बारोड हॉस्पिटल, चोइथराम हॉस्पिटल, निगम की सफाई यूनियनें, इकोप्रो एन्वायरमेंटल सर्विसेज, बेसिक्स म्यूनिसिपल वेस्ट वेंचर्स, ह्युमन मेट्रिक्स, छप्पन दुकान व्यापारी संघ, क्लॉथ मार्केट व्यापारी संघ, एसोसिएशन ऑफ इंडस्ट्रीज, एपेरल मैन्यूफेक्चिरंग सोसायटी ऑफ इंदौर, होटल ओमनी पैलेस, होटल रेडिसन, पार्षद राजेश शुक्ला, दीपिका नाचन, अनिता पाटीदार, भरत पारेख आदि को सम्मानित किया।
गायब रहे विधायक
कार्यक्रम से विधायक रमेश मैंदोला और उनके समर्थक पार्षदों ने दूरी बनाए रखी। उषा ठाकुर भी कार्यक्रम समाप्त होने के ठीक पहले पहुंची। विधायक सुदर्शन गुप्ता, महेंद्र हार्डिया और राजेश सोनकर मौजूद थे।
सीएम ने लगाए बैज
कार्यक्रम में इंदौर बना रहेगा नंबर वन बैज का भी अनावरण किया। सीएम ने महापौर गौड़, विधायकों, एमआईसी सदस्यों व अफसरों को बैज लगाए।

जनता के सवालों पर निरुत्तर निगमायुक्त
स्वच्छता को लेकर श्रेष्ठ में सर्वश्रेष्ठ प्रतियोगिता के लिए आयोजित नगर निगम के कार्यक्रम में रहवासी और व्यापारिक संघों व जनता ने सीधे निगमायुक्त मनीष सिंह के सामने अपनी बात रखी। अधिकांश जगह से आवारा कुत्तों और मच्छरों को लेकर शिकायतें मिलीं। कुछ लोगों ने स्वच्छता सर्वे में अपनी ओर से सुझाव भी दिए। कई जन शिकायतों पर निगमायुक्त निरुत्तर हो गए।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो