MP ELECTION : 14 हजार 246 मुस्लिम मतदाताओं के नाम वोटर लिस्ट से कटे!

कई लोग ऐसे जिन्होंने पिछले नगर निगम चुनाव में मतदान किया पर इस बार सूची में नाम नहीं

सुधीर पंडित @ इंदौर. विधानसभा चुनाव को लेकर बनाई गई मतदाता सूची में इस बार कई खामियां रही। शहर की 6 विधानसभा में लगभग 14246 मुस्लिम मतदाताओं के नाम कट गए। जिन लोगों ने पिछले नगर निगम चुनाव में मतदान किया था, उनका नाम भी गायब था। एक ही परिवार में कई लोगों के नाम कटे हुए थे। शिकायत के बावजूद किसी प्रकार की कोई सुनवाई तक नहीं हुई।
विधानसभा चुनाव को लेकर कांग्रेस प्रत्याशी ने अपने-अपने क्षेत्र के मुस्लिम मतदाताओं की जांच की तो बड़ी अचंभित करने वाली जानकारियां आई। पिछले चुनाव की अपेक्षा इस बार मुस्लिम मतदाताओं के अधिक नाम काटे गए। सभी विधानसभा चुनाव को संभालने वाले रणनीतिकारों ने बताया कि शहर की सभी 6 विधानसभा में अधिक संख्या में मुस्लिम मतदाता ही प्रभावित हुए और नाम भी काटे गए। कुल मतदाताओं में से पिछली बार 57 प्रतिशत और इस बार 67 प्रतिशत मतदाताओं ने मतदान किया। जो पिछले विधानसभा चुनाव की अपेक्षा दस प्रतिशत अधिक है। सबसे ज्यादा मुस्लिम मतदाता विधानसभा पांच में 21.34 प्रतिशत है। वहीं तीन नंबर में 21.1 प्रतिशत, चार में 17 प्रतिशत और एक में 18 प्रतिशत है।

राऊ में बढ़े मुस्लिम मतदाता
इस बार के चुनाव में सबसे ज्यादा राऊ विधानसभा में मुस्लिम मतदाता बढ़े। इसकी वजह है, राऊ क्षेत्र में बोहरा बाहुल्य की कई बड़ी टाउनशिप का आकार लेना। सैयदना ने दो मस्जिदों का उद्घाटन भी यहां किया। यहां मुस्लिम मतदाता कुछ संख्या में जरूर कम हुए पर कुल 5327 मुस्लिम वोटर बढ़े भी। इंदौर-2 में भी इस बार 1500 मतदाता अधिक दर्ज हुए।

15 % वोटरों के नाम कटे
जिले की मुस्लिम आबादी ६ लाख के आसपास है। 3 लाख से अधिक मतदाता होंगे। पिछले लोकसभा और निगम चुनाव में वोट करने वाले मतदाताओं के नाम तक इस चुनाव में कट गए। लगभग 15 प्रतिशत लोगों के नाम सूची से काटे गए हैं। 9 विधानसभा में करीब 40 हजार वोटरों के नाम वोटर लिस्ट में नहीं मिल पाए।
डॉ. इशरत अली, शहरकाजी

शिकायत करें, जांच करेंगे
मुस्लिम मतदाताओं के नाम बड़ी संख्या में काटे गए, यह आरोप गलत है। ऐसा संभव ही नहीं है। मतदाताओं की गलती के कारण नाम कटे होंगे। अगर किसी की शिकायत हो तो प्रमाणित तथ्यों के साथ पेश करें। जांच करेंगे। लोकसभा चुनाव के लिए 26 दिसंबर से मतदाता सूची में नाम जोडऩे का काम शुरू हो रहा है। लोग नाम जुड़वा सकते हैं।
रजनीश श्रीवास्तव, उप जिला निर्वाचन अधिकारी

सुधीर पंडित
और पढ़े

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned