script

एमपी की पहली वंदे भारत एक्सप्रेस को मिली मंजूरी, जानिए कब शुरू होगी ट्रेन

locationइंदौरPublished: Aug 09, 2022 06:20:24 pm

Submitted by:

deepak deewan

रेलवे की बड़ी सौगात
 

mp_vande_bharat.png

रेलवे की बड़ी सौगात

इंदौर। एमपी की पहली वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन को मंजूरी मिल गई है. देश की यह सबसे अत्याधुनिक ट्रेन मध्यप्रदेश की व्यवसायिक राजधानी इंदौर से राजस्थान की राजधानी जयपुर के बीच चलेगी। एमपी के लिए वंदे भारत एक्सप्रेस के लिए इंदौर से जयपुर के साथ ही इंदौर से जबलपुर, इंदौर से सूरत और इंदौर से नागपुर के लिए ट्रेन चलाने का सुझाव दिया गया था. रेल मंत्री को दिए गए इन रूटों में से जयपुर के लिए वंदे भारत एक्सप्रेस को हरी झंडी दे दी गई है।

इंदौर से जयपुर के लिए वंदेभारत एक्सप्रेस चलाने की मंजूरी मिलने की सांसद शंकर लालवानी ने भी पुष्टि की है. सांसद ने बताया कि रेलवे बोर्ड और अधिकारियों में इंदौर से जयपुर के लिए वंदे भारत ट्रेन चलाने पर सहमति बन गई है। इसके बाद रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने इसके लिए मंजूरी दी है. इधर रेलवे अधिकारियों के अनुसार ट्रेन की अनुमति तो मिल चुकी है लेकिन अभी इसके लिए रैक उपलब्ध नहीं है. इस वजह से ट्रेन चालू होने में कुछ माह लग सकते हैं. रेलवे सूत्रों के अनुसार इंदौर से वंदे भारत एक्सप्रेस चालू होने में अभी 2 से 3 माह का समय लगेगा।

बताया जा रहा है कि वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेनों के लिए रेलवे देशभर के लिए 100 रैक तैयार करवा रहा है। इसमें से दो रैक इंदौर को मिल जाएंगे। इसके बाद ही वंदेभारत एक्सप्रेस ट्रेन इंदौर से शुरू हो पाएगी। यह ट्रेन 160 किमी से लेकर 180 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से चल सकती है। हालांकि देश में इस गति के लिए रेलवे ट्रैक ही अभी उपलब्ध नहीं हैं. यहां अधिकतम गति 130 किमी प्रति घंटा ही संभव है।

रेलवे बोर्ड ने पिछले दिनों पश्चिम रेलवे को गर्मियों में शुरू हुई महू-दिल्ली समर स्पेशल ट्रेन को रतलाम से दिल्ली के बीच के सेक्शन में 130 किमी प्रति घंटे की गति से चलाने के निर्देश दिए थे। इंदौर-फतेहाबाद.-रतलाम के बीच रेल ट्रैक की पर्याप्त क्षमता नहीं होने से इसे 100 किमी प्रति घंटे की गति पर चलाया गया था। वंदेभारत एक्सप्रेस चालू होने के बाद इंदौर से जयपुर के लिए सफर में कम समय लगेगा. दोनों शहरों के बीच का सफर महज सात से आठ घंटों में पूरा हो जाएगा।

ट्रेंडिंग वीडियो