scriptmp state road development malwa nimar news | इन जिलों में बनेंगी नई सड़कें, महाराष्ट्र-गुजरात से सीधे जुड़ेंगी | Patrika News

इन जिलों में बनेंगी नई सड़कें, महाराष्ट्र-गुजरात से सीधे जुड़ेंगी

locationइंदौरPublished: Oct 01, 2022 02:39:20 pm

Submitted by:

Manish Gite

मालवा-निमाड़ को सौगात: संभाग में 600 किमी सड़कों का होगा नवीनीकरण, 53 को मंजूरी...>

road22.jpg

इंदौर। पीडब्ल्यूडी ने मालवा-निमाड़ को सड़कों की सौगात दी है। 600 किमी नवनिर्माण के साथ 53 बहुद्देश्यीय सड़कों की मंजूरी मिली है। बड़वानी, धार, आलीराजपुर, खंडवा, खरगोन, बुरहानपुर क्षेत्र की सड़कों को प्रशासनिक स्वीकृति दी है। इन सड़कों से बड़वानी, बुरहानपुर जिले से महाराष्ट्र व आलीराजपुर-बड़वानी से गुजरात के सीमावर्ती क्षेत्रों तक पहुंच आसान होगी।

बड़वानी जिले में 58 करोड़ से अधिक की लागत से करीब 37 किमी की सात सड़कें बनेंगी। निर्माण केली से सकलघाट उमरबेड़ा मार्ग, बोकराटा खेतिया मार्ग पर इंदलवाड़ा से मांजनी तहसील देवगढ़ पाटी रोड, सेमली से नेवा होकर नलती लोक निर्माण मार्ग तक, पीपरकुंड रेकु फलिया से आमली तक, वालन डेंगचा से डोगल्यापानी, राजपुर लाछी से सावरियापानी जूनाझीरा तक, डोंडवाड़ा से मालकतर तक होगा। इनमें अधिकांश रूट जिले को महाराष्ट्र से सीधे जोड़ेंगे। कुछ मार्ग गुजरात व महाराष्ट्र सीमा क्षेत्र की पहुंच आसान बनाएंगे।

बुरहानपुर को बड़ी सौगात

बुरहानपुर जिले में भी तीन मार्ग स्वीकृत हुए हैं। इसमें 17 किमी के झिरपांजिया अंबा तितरान्या मार्ग शामिल है, जो 25 करोड़ 88 लाख से बनेगा। खरगोन जिले की भी तीन सड़कों को मंजूरी मिली है। इसमें इंदौर-इच्छापुर मार्ग से इंदिरा नगर तक 1 करोड़ 45 लाख से सड़क बनेगी।

मांडू व बाग हैरिटेज का रखा ध्यान

धार जिले के मांडू में रानी रूपमति पहुंच मार्ग से मीरा की जीरात तक, जामा मस्जिद से जहाज महल पहुंच मार्ग, लुन्हेरा-मांडू मार्ग से मालीपुरा रोड बनेगी। बाग गुफा जाने के मार्ग का भी निर्माण होगा। इसके साथ ही एनएच 59 लेबड़-मानपुर लिंक रोड व बक्साना पुलिया से घाटा बिल्लौद मार्ग भी बनेगा। 12 करोड़ से अधिक लागत में 15 किमी लंबाई वाली सड़कों का निर्माण होगा।

सोलर प्रोजेक्ट को मिलेगी गति

खंडवा जिले में 74 करोड़ की लागत से करीब 14 मार्गों पर 46 किमी लंबाई में नई सड़क बनेगी। इसमें 11 किमी का झिरपा से दावनिया मार्ग भी है। ओंकारेश्वर में सत्तापुर गांव से ओंकारेश्वर-फ्लोटिंग सोलर पार्क तक 7 किमी का 16 करोड़ की लागत से पहुंच मार्ग भी बनेगा। इस रोड के बनने से 600 मेगावॉट के सोलर प्रोजेक्ट को गति मिलेगी।

इंदौर जिले में 12 सड़क मंजूर

30 करोड़ से अधिक की लागत से जिले में 12 सड़कों के निर्माण की मंजूरी मिली है। इनमें इंडस्ट्री एरिया, राऊ, फोरलेन, रालामंडल पहुंच मार्ग हैं। बड़ोदियाखान मार्ग, अजनोद, अंबाड़ा, बड़गांव, पांजरिया, दतौदा, राऊ सर्कल, पिगडंबर, ओल्ड एबी रोड पहुंच मार्ग बनेंगे। इसके अलावा 500 किमी की लंबाई में अलग-अलग टुकड़ों का पेचवर्क किया जाएगा। बारिश में खराब हुई 600 किमी के हिस्सा का नवीनीकरण होगा।

गुजरात के मुख्य मार्ग से जुड़ेगा क्षेत्र

आलीराजपुर जिले में भांडाखापर अखोली बोरझड़ तक 12 किमी मार्ग 15 करोड़ 91 लाख में बनेगा। इससे गुजरात जाने के मुख्य मार्ग तक पहुंच आसान होगी।

सम्बधित खबरे

सबसे लोकप्रिय

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Weather Update: राजस्थान में बारिश को लेकर मौसम विभाग का आया लेटेस्ट अपडेट, पढ़ें खबरTata Blackbird मचाएगी बाजार में धूम! एडवांस फीचर्स के चलते Creta को मिलेगी बड़ी टक्करजयपुर के करीब गांव में सात दिन से सो भी नहीं पा रहे ग्रामीण, रात भर जागकर दे रहे पहरासातवीं के छात्रों ने चिट्ठी में लिखा अपना दुःख, प्रिंसिपल से कहा लड़कियां class में करती हैं ऐसी हरकतेंनए रंग में पेश हुई Maruti की ये 28Km माइलेज़ देने वाली SUV, अगले महीने भारत में होगी लॉन्चGanesh Chaturthi 2022: गणेश चतुर्थी पर गणपति जी की मूर्ति स्थापना का सबसे शुभ मुहूर्त यहां देखेंJaipur में सनकी आशिक ने कर दी बड़ी वारदात, लड़की थाने पहुंची और सुनाई हैरान करने वाली कहानीOptical Illusion: उल्लुओं के बीच में छुपी है एक बिल्ली, आपकी नजर है तेज तो 20 सेकंड में ढूंढकर दिखाये

बड़ी खबरें

केजरीवाल का बड़ा दावा! बोले- लिख कर देता हूं गुजरात में बन रही AAP की सरकारमन की बात में पीएम मोदी ने कहा, जी-20 की अध्यक्षता मिलना गौरव की बातपहली बार अरब गणराज्य मिस्र के राष्ट्रपति अब्देल फतह अल-सीसी होंगे गणतंत्र दिवस पर मुख्य अतिथिIND vs NZ : भारत की उम्मीदों पर बारिश ने फेरा पानी, न्यूजीलैंड के खिलाफ दूसरा वनडे रद्ददुनिया के सबसे अनूठे बाजार 'इमा कैथल' में पहुंचे विदेश मंत्री, बताया महिलाओं की आत्मनिर्भरता-सशक्तिकरण का प्रतीकसत्येंद्र जैन का एक और नया वीडियो, भाजपा ने कसा तंज जेल में लाट साहब के है ठाठMCD Election 2022 : AAP पर जेपी नड्डा का हमला, बोले- जेल में खुलवा दिया मसाज सेंटरचीन में जीरो कोविड पॉलिसी के खिलाफ जनता लामबंद, ‘स्टेप डाउन सीसीपी’ के लगे नारे
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.