MPPSC ने घोषित किया प्रीलिम्स 2018 का परिणाम

MPPSC ने घोषित किया प्रीलिम्स 2018 का परिणाम

Amit Mandloi | Publish: Apr, 17 2018 11:32:08 PM (IST) | Updated: Apr, 17 2018 11:34:08 PM (IST) Indore, Madhya Pradesh, India

यहां देखे रिजल्ट, इस लिंक को क्लिक करें, मुख्य परीक्षा जुलाई में होने की संभावना

हरीश कुमार

http://www.mppsc.nic.in/ATTACHMENTS_FILES/NEW_RESULTS_OPTION/2016/Result_sse_2018_pre_17.04.2018.pdf

इंदौर. मध्य प्रदेश लोक सेवा आयोग ने 18 फरवरी को आयोजित प्रारंभिक परीक्षा-2018 का परीक्षा परिणाम घोषित किया है। इस परीक्षा में कुल पद संख्या के 15 गुना अभ्यर्थी अर्ह घोषित किए जाते हैं। २९८ पदों के लिए आयोजित परीक्षा में लगभग दो लाख ३४ हजार अभ्यर्थी ने उपस्थिति दर्ज कराई थी। इस परिणाम में ४९०७ अभ्यर्थी अर्ह घोषित किए हैं। मुख्य परीक्षा के फार्म मई में भरे जाएंगे। यह ऑन लाइन प्रक्रिया से भरे जाएंगे। मुख्य परीक्षा संभवत: जुलाई में होगी।

कुल पद -298
अर्ह आवेदकों की संख्या ४९०७
अनारक्षित-१५४ पद-२५०६
अनुसूचित जाति ४८ पद-८०५
अनुसूचित जन जाति ६२ पद-९८५
अन्य पिछड़ा वर्ग ३४ पद-६११
आवेदक परीक्षा परिणाम निम्न वेबसाइट पर देख सकते हैं।
www.mponline.gov.in, www.mppsc.com,
www.mppsc.nic.in www.mppscdemo.in

इस परीक्षा में कई सवालों के जवाब गलत थे। इससे इंदौर में सैकड़ों अभ्यर्थियों ने आंदोलन किया था। इसके बाद लोक सेवा आयोग ने साथ विद्वानों को लोक सेवा आयोग की परीक्षा प्रक्रिया से आजीवन प्रतिबंधित किया था।
राज्यपाल से भी मुलाकात की थी। उधर, कोर्ट ने आदेश देकर परीक्षा परिणाम पर रोक लगाई थी। बाद में जबलपुर हाई क ोर्ट ने अभ्यर्थियों के भविष्य को देखते हुए परीक्षा परिणाम घोषित करने का आदेश दिया था।
किसने दिया था भारत छोड़ो आंदोलन
मप्र लोक सेवा आयोग द्वारा आयोजित इस परीक्षा के बाद जारी की गई मॉडल उत्तर पुस्तिका के हिसाब से गलत थे। मसलन भारत छोड़ो आंदोलन का नारा जवाहर लाल नेहरू ने दिया था, ऐसा मॉडल उत्तर पुस्तिका में बताया था, जबकि उत्तर अन्य था। ऐसे ही अन्य चार सवालों के उत्तर गलत दिए थे।मप्र लोक सेवा
ेने परीक्षा के बाद उत्तर पुस्तिका पर अभ्यर्थियों से राय ली गई थी, तब लोक सेवा आयोग के गलत जवाब सामने आए थे।
मप्र लोक सेवा आयोग के अनुसार परीक्षा के परिणाम 15 गुना घोषित किए है, लेकिन इनमें से ऐसे कई लोग भी अर्ह घोषित है जिनके समान अंक आए है।

 

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पड़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते है । हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते है ।
OK
Ad Block is Banned