मराठी के शीर्ष कवि कुसुमाग्रज की लिखी रचनाओं की प्रस्तुति देकर उन्हें किया याद

INDORE NEWS : मराठी राजभाषा निमित्त संस्था मुक्त संवाद द्वारा एक विशेष कार्यक्रम ‘कुसुमांजलि’ का आयोजन किया। संस्थान द्वारा आयोजित विभिन्न स्पर्धाओं के विजेताओं को पुरस्कृत भी किया गया। थाणे मुंबई के नाट्य कलाकार और नाट्य लेखक मकरंद जोशी ने प्रथम पुरस्कार प्राप्त किया।

इंदौर. मराठी राजभाषा निमित्त संस्था मुक्त संवाद द्वारा एक विशेष कार्यक्रम ‘कुसुमांजलि’ का आयोजन किया गया। इसमें मराठी के शीर्ष कवि कुसुमाग्रज को उनके ही लिखे गीत, कविता और नाट्य प्रस्तुति के माध्यम से आदरांजलि दी गई। इसके साथ ही संस्थान द्वारा आयोजित विभिन्न स्पर्धाओं के विजेताओं को पुरस्कृत भी किया गया। विजेता लेखकों और बाल कलाकारों का उत्साहवर्धन करने सभागृह में पूर्व लोकसभा अध्यक्ष सुमित्रा महाजन के साथ बड़ी संख्या में दर्शक उपस्थित थे।
मुक्त संवाद की अध्यक्ष स्नेहल महाजन और मोहन रेडगांवकर ने बताया, मराठी के अग्रज कवी कुसुमाग्रज के जन्मदिवस को मराठी राजभाषा दिवस के रूप में मनाया जाता है। कार्यक्रम के पहले चरण में संस्था द्वारा आयोजित बाल एकांकी नाट्य लेखन स्पर्धा के विजेताओं को पुरस्कार दिए गए। मुख्य अतिथि मप्र वित्त निगम की मैनेजिंग डायरेक्टर स्मिता भारद्वाज और समाजसेवी नरेंद्र फणसे ने पुरस्कृत किया। थाणे मुंबई के नाट्य कलाकार और नाट्य लेखक मकरंद जोशी ने प्रथम पुरस्कार प्राप्त किया। बच्चों को नाट्य कला में प्रोत्साहित करने हेतु आयोजित नाट्य छटा स्पर्धा भी के विजेता बाल कलाकारों को भी पुरस्कृत किया गया।
कुसुमाग्रज की रचनाओं की प्रस्तुति
दूसरे चरण में मराठी कवि कुसुमाग्रज द्वारा लिखित चुनिंदा कविता, नाटक और गीतों की प्रस्तुतियां हुईं। गौतम काले और उनके शिष्य यश फपुनकर, सार्थक संगमनेरकर और तन्मय बोबडे ने कुसुमाग्रज के लिखे नाट्य गीतों और कविताओं की सुरमई प्रस्तुति दी। काले ने‘ हे सुरानों चन्द्र व्हा’ तथा ‘सर्वात्मका सर्वेश्वर’ की प्रस्तुति से सुरों का समां बांधा। वरिष्ठ नाट्यकर्मी श्रीराम जोग ने कुसुमाग्रज के लिखे नाटक ‘महंत’ से चुने हुए अंश का वाचन कर राजा और उसके महंत मित्र के बीच के अंतद्र्वंद्व को खूबसूरती से रेखांकित किया।

जैन सोशल ग्रुप इंदौर ग्रेटर ने स्वच्छता के संदेश के साथ ऑर्गनाइज किया ट्रेजर हंट
इंदौर. जैन सोशल ग्रुप इंदौर ग्रेटर द्वारा ‘स्वच्छ इंदौर’ अभियान के तहत एक ट्रेजर हंट आयोजित किया। इसमें लगभग 65 कपल्स ने हिस्सा लिया। बड़ा गणपति से प्रारंभ हुए इस हंट में सभी प्रतिभागी अपनी-अपनी कार को स्वच्छ इंदौर थीम पर सजा कर लाए थे। किसी की कार पर स्वच्छता संबंधी स्लोगन लिखे थे तो किसी की कार पर झाडू, डस्टबिन, दास्ताने, इत्यादि लगे हुए थे।
ग्रुप के सदस्यों ने बड़ा गणपति चौराहे पर सफाई कर्मचारियों का गुलाब के फूल देकर स्वागत किया। इसके बाद प्रतिभागी कारों को जैन सोशल ग्रुप इंदौर रीजन के चेयरमैन विजय सामोता, सचिव योगेश अजमेरा, जैन सोशल ग्रुप इंटरनेशनल फेडरेशन के उपाध्यक्ष अनिल राखेचा, ग्रुप अध्यक्ष अनिल बिरानी और ग्रुप सचिव शिल्पा गंगवाल ने फ्लैग ऑफ कर रवाना किया। सभी कार ट्रेजर हंट के प्रश्नों के उत्तर खोजने हेतु पूरे शहर का चक्कर लगा कर हातोद स्थित लोटस वैली- गुलावट पंहुची, जहां इस यात्रा का समापन हुआ। संचालन शिल्पा गंगवाल ने किया। प्रथम विजेता शेखर साधना पामेचा की टीम, द्वितीय विजेता शरद सुनीता जैन की टीम और तृतीय विजेता विपिन प्रिया चौधरी की टीम रही। विजेताओं और प्रतिभागियों को सम्मानित किया गया।

मराठी के शीर्ष कवि कुसुमाग्रज की लिखी रचनाओं की प्रस्तुति देकर उन्हें किया याद
राजेश मिश्रा
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned