scriptMunicipal Corporation Failure, Tanks Ready But No Water Supply Yet | Indore News : नगर निगम की नाकामी, टंकियां तैयार पर अब तक पानी सप्लाय नहीं | Patrika News

Indore News : नगर निगम की नाकामी, टंकियां तैयार पर अब तक पानी सप्लाय नहीं

- सैकड़ों कॉलोनियों के रहवासी कर रहे नर्मदा का इंतजार
- एलएंडटी कंपनी की लेटलतीफी पड़ रही भारी
- तपेश्वरी बाग से पानी सप्लाय की गई तैयारी पर हुआ नहीं

इंदौर

Updated: June 13, 2022 11:36:03 am

उत्तम राठौर

इंदौर. शहर के जिन कॉलोनी-मोहल्लों में नर्मदा का पानी नहीं आता और लोगों को बोरवेल या फिर टैंकर के भरोसे रहना पड़ता है, वहां नर्मदा का पानी पहुंचाने के लिए नगर निगम ने अमृत प्रोजेक्ट के तहत 27 नई टंकियों का निर्माण किया। ये टंकियां तैयार हैं। इनमें से 11 चालू हो गईं, लेकिन 16 टंकियों से पानी सप्लाय शुरू करने में निगम नाकाम साबित हो रहा है। पूरी गर्मी निकलने के बावजूद एक भी टंकी से सप्लाय शुरू नहीं हो पाया है। वजह सप्लाय पाइप लाइन बिछाने वाली ठेकेदार कंपनी एलएंडटी की लेटलतीफी है। इसके चलते सैकड़ों कॉलोनी के रहवासियों को आज भी पानी के लिए इंतजार करना पड़ रहा है। दरअसल, निगम ने एक टंकी तपेश्वरी बाग से सप्लाय शुरू करने की तैयारी की थी, लेकिन काम नहीं हो पाया। एलएंडटी से तय समय में काम पूरा कराने में निगम फेल रहा ।
Indore News : नगर निगम की नाकामी, टंकियां तैयार पर अब तक पानी सप्लाय नहीं
Indore News : नगर निगम की नाकामी, टंकियां तैयार पर अब तक पानी सप्लाय नहीं
अमृत प्रोजेक्ट के तहत तैयार 27 नई टंकियों से घरों तक पानी पहुंचाने के लिए 1020 किलो मीटर तक सप्लाय पाइप लाइन डालने का ठेका मेसर्स एलएंडटी लिमिटेड कंपनी चेन्नई को दिया गया है, जो लेटलतीफी करने के साथ लापरवाही बरत रही है। नतीजतन सप्लाय लाइन बिछाने का जो काम नवंबर-2019 में पूरा करना था, वह तीन वर्ष बावजूद नहीं हुआ। कोविड के चलते कंपनी के कर्ताधर्ताओं ने जून-2020 तक लाइन बिछाने का काम पूरा करने का कमिटमेंट किया था, लेकिन यह पूरा नहीं हुआ और काम की प्रोग्रेस रिपोर्ट भी कमजोर रही।
अभी 11 टंकियों से ही सप्लाय शुरू हो पाया है। इनसे जुड़ी सैकड़ों कॉलोनियों के रहवासियों को पानी के लिए इंतजार करना पड़ रहा है, जबकि निगम ने दिसंबर-2021 तक सप्लाय शुरू करने का दावा किया था। यह दावा फेल हो गया, क्योंकि कंपनी ने सप्लाय लाइन डालने का काम पूरा नहीं किया और कंपनी से तय समय में काम पूरा कराने में निगम जलप्रदाय विभाग के अफसर नाकाम रहे। अभी भी 100 किलोमीटर तक लाइन डालना बाकी है।
इन टंकियों से जलप्रदाय नहीं

हारून कॉलोनी, ग्रेटर वैशाली, तपेश्वरी बाग, गांधी नगर, सुनिकेत गार्डन श्रीनगर एक्सटेंशन, जय हिंद नगर, त्रिवेणी पार्क, गाड़ी अड्डा, ईंट भट्ठा सिरपुर, बाणगंगा, टिगरिया बादशाह, पालीवाल पार्क, बिचौली मर्दाना, कुलकर्णी का भट्ठा और स्कीम-155 में बनी टंकी से सप्लाय शुरू नहीं हो पाया है।
Indore News : नगर निगम की नाकामी, टंकियां तैयार पर अब तक पानी सप्लाय नहींनिगम का दावा फेल

शहर की जिन 16 टंकियों से पानी नहीं मिल रहा, उनमें से छह टंकियों के जरिए 15 जनवरी से पानी सप्लाय शुरू करने का दावा जलप्रदाय विभाग के अफसरों ने किया था। ये छह टंकियां बिचौली मर्दाना, कुलकर्णी का भट्ठा, हारून कॉलोनी, जय हिंद नगर, ग्रेटर वैशाली और तपेश्वरी बाग में हैं। बाकी 10 टंकियों को फरवरी-मार्च में शुरू करने की प्लानिंग की गई, जो पूरी तरह फेल हो गई। पूरी गर्मी निकलने के बावजूद एक भी टंकी से सप्लाय शुरू नहीं हो पाई। नतीजतन टंकी बनने के बावजूद लोगों को पानी नहीं मिल रहा और जलसंकट का सामना करना पड़ रहा है। गौरतलब है कि एलएंडटी के काम में ढीलपोल रवैया अपनाने पर निगमायुक्त प्रतिभा पाल नाराजगी जाहिर कर चुकी हैं। कंपनी को काम में सुधार लाने की हिदायत दी गई, मगर ऐसा कुछ नहीं हुआ और स्थिति ढाक के तीन पात वाली बनी हुई है।
पांच माह में भी शुरू नहीं

निगम ने इस वर्ष 15 जनवरी तक जिन छह टंकियों से सप्लाय शुरू करने का दावा किया था, वह तो फेल हो गया और सिर्फ एक टंकी तपेश्वरी बाग से 26 जनवरी तक सप्लाय शुरू करने की तैयारी की थी। आज पांच माह बाद भी तपेश्वरी बाग टंकी से सप्लाय शुरू नहीं हो पाया है, तो बाकी से कब शुरू होगा? इसका जवाब जिम्मेदार अफसरों के पास नहीं है। तपेश्वरी बाग टंकी से सप्लाय शुरू नहीं होने पर आशा नगर, देवकी नगर, धीरज नगर, सरस्वती नगर, मंसब नगर, सिकंदराबाद, राधे विहार, आशीष विहार और कृष्णाबाग नगर आदि कॉलोनियों में पानी को लेकर परेशानी है। इन कॉलोनियों में गर्मी के दौरान पानी की किल्लत लोगों को झेलना पड़ती है, जो इस बार भी हुई।
जरूर होगी कार्रवाई

अमृत प्रोजेक्ट के तहत 16 टंकियों से सप्लाय जल्द शुरू होगा। अभी 100 किलो मीटर पाइप लाइन डालना बाकी है। तपेश्वरी बाग टंकी से सप्लाय शुरू करने को लेकर लाइन टेस्टिंग चल रही है। रही बात एलएंडटी कंपनी के काम में लेटलतीफी की तो इसको लेकर कार्रवाई जरूर होगी।
- संजीव श्रीवास्तव, कार्यपालन यंत्री, जलप्रदाय विभाग

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Weather. राजस्थान में आज 18 जिलों में होगी बरसात, येलो अलर्ट जारीसंस्कारी बहू साबित होती हैं इन राशियों की लड़कियां, ससुराल वालों का तुरंत जीत लेती हैं दिलशुक्र ग्रह जल्द मिथुन राशि में करेगा प्रवेश, इन राशि वालों का चमकेगा करियरउदयपुर से निकले कन्हैया के हत्या आरोपी तो प्रशासन ने शहर को दी ये खुश खबरी... झूम उठी झीलों की नगरीजयपुर संभाग के तीन जिलों मे बंद रहेगा इंटरनेट, यहां हुआ शुरूज्योतिष: धन और करियर की हर समस्या को दूर कर सकते हैं रोटी के ये 4 आसान उपायछात्र बनकर कक्षा में बैठ गए कलक्टर, शिक्षक से कहा- अब आप मुझे कोई भी एक विषय पढ़ाइएUdaipur Murder: जयपुर में एक लाख से ज्यादा हिन्दू करेंगे प्रदर्शन, यह रहेगा जुलूस का रूट

बड़ी खबरें

'मैं उन्हें गोली मारने को भी तैयार',पीसी जॉर्ज की पत्नी ने CM विजयन को दी खुलेआम धमकीAmravati Murder Case: उमेश कोल्हे की हत्या को पहले डकैती का एंगल दिया गया, इसकी जांच करवाएंगे- डिप्टी सीएमपंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान सोमवार को मंत्रिमंडल का करेंगे विस्तार, कई नए मंत्री ले सकते हैं शपथAmravati Murder Case: उमेश कोल्हे की पोस्टमॉर्टम रिपोर्ट आई सामने- गर्दन पर चाकू का गहरा घाव, दिमाग व आखं की नस और खाने की नली डैमेजIND vs ENG: Jonny Bairstow ने भारत के खिलाफ जड़ा तूफानी शतक, बनाए कई महत्वपूर्ण रिकॉर्ड्सराजधानी में आधे दिन तक ही रहा प्रदेश बंद का असर, यात्रियों को हुई असुविधा, तो कहीं राशन के लिए भटके लोगMaharashtra: आरटीआई एक्ट का गलत फायदा उठाकर रंगदारी वसूलने के आरोप में 23 गिरफ्तार, पुलिस ने खोले बड़े राजसड़क पर उतरे लोग, बोले-हत्यारों को फांसी दो
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.