script

इंदौर को फिर नंबर वन बनाने के लिए निगम ने संवारी बस्तियां

locationइंदौरPublished: Nov 20, 2018 11:03:46 am

Submitted by:

Uttam Rathore

स्वच्छता सर्वेक्षण-2019 में नंबर पाने की कवायद, शहर की स्लम बस्तियों में एक जैसा कलर करके बना रहे खूबसूरत

 Municipal Corporation

इंदौर को फिर नंबर वन बनाने के लिए निगम ने संवारी बस्तियां

इंदौर.
स्वच्छता सर्वेक्षण-2019 में स्लम बस्तियों को खुबसूरत बनाकर नंबर पाने की कवायद में नगर निगम लगा है, ताकि सर्वेक्षण में लगातार दो बार नंबर वन आने के बाद हैट्रिक मारी जा सके। इसके चलते शहर की 49 स्लम बस्तियों को चिन्हित कर खुबसूरत बनाने की प्लानिंग पर काम शुरू कर दिया गया है। यह काम स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट के तहत हो रहा है, जिसे जनवरी-२०१९ के पहले पूरा करने का टारगेट है। स्लम ब्यूटीफिकेशन के तहत निगम जहां सभी बस्तियों को एक जैसे रंग में रंग रहा है, वहीं आकर्षक पेड़-पौधे भी लगाए जा रहे हैं।
बस्तियों में विकास कार्य जैसे सड़क बनाना, टूटेफूटे पेवर ब्लॉक बदलने के साथ फुटपॉथों की हालात भी सुधारी जा रही है। निगम अफसरों का कहना है कि स्लम ब्यूटीफिकेशन के तहत फसाड कलर यानी एक जैसा रंग मकानों पर किया जा रहा है। इस तरह का काम मुंबई की स्लम बस्तियों में हुआ है। इसी तर्ज पर इंदौर में काम किया जा रहा है। इससे बस्तियां खुबसूरत नजर आ रही है और स्वच्छता सर्वेक्षण में इंदौर के नंबर बढ़ेगें। गौरतलब है कि स्वच्छता सर्वेक्षण-2017 और 2018 में इंदौर निगम बाजी मारते हुए लगातार दो बार देश में नंबर वन आई। अब हैट्रिक मारने यानी तीसरी बार नंबर वन आने की तैयारी है।
अभी ऐसे हैं हालात

शहर की जिन बस्तियों को खूबसूरत बनाने के लिए निगम ने चिन्हित किया है, उनमें अभी मूलभूत सुविधाएं नहीं मिलने पर लोगों को कई तरह की परेशानी झेलना पड़ती है। अब ब्यूटीफिकेशन का काम होने से बस्तियों की सूरत पूरी तरह से बदल रही है। बस काम सही ढंग से हो जाए। निगम ने इन बस्तियों में लगी स्ट्रीट लाइट को हटाकर एलइडी लगाने का काम शुरू कर दिया है।
 Indore
घर-घर मांडे जा रहे आकर्षक मांडने
स्लम ब्यूटीफिकेशन के तहत जिन बस्तियों को चिन्हित किया है, उनमें बजरंग नगर, लसूडिय़ा मोरी, लसूडिय़ा मोरी हरिजन बस्ती, ईश्वर नगर, अमरपुरी, भोई मोहल्ला, निरंजनपुर नई बस्ती, अर्जुन सिंह नगर झोपड़-पट्टी, बापू गांधी नगर, नया बसेरा, नार्थतोड़ा, शिव दर्शन नगर, अनुराधा नगर, अहिरखेड़ी, मूसाखेड़ी कांकड़, शिव नगर, अहमद नगर, डायमंड कॉलोनी और राम भाई नगर आदि बस्ती शामिल हैं। इनमें निगम ने ब्यूटीफिकेशन के काम शुरू कर दिया है। इसके साथ ही इन बस्तियों में बने सार्वजनीक शौचालयों को मॉडल के रूप में तैयार किया जा रहा है। इन पर लोक सांस्कृतिक कला कृतिया यानी मांडना मांडे जा रहे हंै, ताकि वह आकर्षक नजर आए।

ट्रेंडिंग वीडियो