खाली खजाना भरने के लिए होर्डिंग्स की दर बढ़ाएगा निगम

एलइडी और इलेक्ट्रिक होर्डिंग्स का बढ़ेगा पैसा, एमआइसी से संकल्प पारित होकर मंजूरी के लिए पहुंचा परिषद

By: Uttam Rathore

Published: 24 Jul 2018, 10:54 AM IST

इंदौर.
नगर निगम की माली हालात ठीक नहीं है, इसलिए पिछले दिनों बॉण्ड जारी किए गए, अब एलइडी और इलेक्ट्रिक होर्डिंग्स की दर वृद्धि करने जा रहा है, ताकि आय बढ़ सके। एमआइसी से संकल्प पारित हो गया है, जिसे मंजूरी के लिए परिषद बैठक में रखा जाएगा।
दुकानों और शोरूम पर लगने वाले एलइडी व इलेक्ट्रिक होर्डिंग्स की दर बढ़ाने का फैसला निगम ने लिया है। इसके लिए मार्केट विभाग ने प्रस्ताव तैयार किया। महापौर मालिनी गौड़ की मौजूदगी में हुई एमआइसी के दौरान प्रस्ताव पर चर्चा करने के बाद होर्डिंग्स की दर बढ़ाने का संकल्प पारित हुआ। इसे 31 जुलाई को राजमोहल्ला स्थित वैष्णव स्कूल में होने वाली निगम परिषद बैठक में मंजूरी के लिए रखा जाएगा, क्योंकि संकल्प पर महापौर के हस्ताक्षर होने के साथ परिषद बैठक के एजेंडे में शामिल कर लिया गया है।

बढ़ेगी 4 प्रतिशत दर
मार्केट विभाग के अफसरों का कहना है कि कलेक्टर गाइड लाइन के हिसाब से होर्डिंग्स का पैसा लिया जाता है। अभी 4 प्रतिशत की दर से पैसा लिया जाता है, अब दोगुना यानी 4 प्रतिशत और बढ़ाकर पैसा लिया जाएगा।

कोई देता, कोई नहीं
निगम गलियारों में चर्चा है कि अधिकतर दुकानों पर एलईडी और इलेक्ट्रिक होर्डिंग्स लगे हैए लेकिन मॉर्केट विभाग के अफसर कहीं वसूली करते और कहीं नहीं। इस वजह से राजस्व का नुकसान अलग हो रहा है। सख्ती से वसूली न होने पर कोई पैसे देता और कोई नहीं।

इन प्रस्तावों को भी मिलेगी मंजूरी
1. मुंडला नायता, पालदा और नौलखा क्षेत्र की कॉलोनियों के लिए पानी की व्यवस्था करने के लिए टंकियों का निर्माण करना।
2. मध्यप्रदेश नगर पालिक (मनोरंजन एवं आमोद) कर नियम 2018 के संबंध में।
3. सिरपुर तालाब उद्यान के विकास के बुलाए गए टेंडर की स्वीकृति।
4. ऑल इडिया इंस्टिट्यूट ऑफ लोकल सेल्फ गवर्नमेंट को तृतीय तल महाराजा कॉम्प्लेक्स और कोठारी मार्केट के पास दिए गए परिसर के किरायानामा अनुबंध का नवीनीकरण एवं किराया वृद्धि करने के संबंध में।
5. समाधान समिति के अधीनस्थ बीओटी समाधान केंद्र के लिए पालिका प्लाजा द्वितीय चरण में उपलब्ध कराई गई दुकान नंबर 113 व 114 प्रथम मंजिल के संबंध में।
6. ट्रेजर आइलैंड बिल्डिंग के सामने एमजी रोड स्थित फुट ओवर ब्रिज के संचालन/संधारण एवं रखरखाव एवं विज्ञापन के अधिकार निगम शर्तों पर दिए जाने के लिए निविदा बुलाना।
7. निगम स्वामित्व के मार्केटों की विभिन्न रिक्त दुकानों एवं एबी रोड स्थित नेहरू मार्केट में प्रथम तल की छत को यथा स्थिति में इ-टेंडर प्रक्रिया के माध्यम से आवंटन करना।
8. निगम स्वामित्व के कोठारी मार्केट प्रथम मंजिल हॉल के रिक्त ब्लॉक एवं चढ़ाव के नीचे रिक्त खांचे का आवंटन करने के लिए निविदा आमंत्रित करना।
9. 35 वें (पांच दिवसीय) निगम कर्मचारी स्नेह सम्मेलन के लिए अनुदान राशि देना।
10.स्कीम नं. 54 होटल मैरियट के पास व रघुनाथ पेट्रोल पम्प के पीछे आरक्षित भूमि पर बहुमंजिला पार्किंग भवन में निर्मित रिक्त दुकानों की निविदा आमंत्रण के संबंध में।

मंजूरी मिलते ही दर वृद्धि करेंगे
एलइडी और इलेक्ट्रिक होर्डिंग्स की दर वृद्धि की जा रही है। एमआइसी में प्रस्ताव पर चर्चा के बाद संकल्प पारित हो गया है। परिषद की मंजूरी मिलते ही दर वृद्धि की जाएगी। इससे निगम को अच्छी आय होगी। सभी स्थानों पर होर्डिंग्स शुल्क लिया जाएगा और बिना अनुमति लगे होर्डिंग हटाए जाएंगे। अन्य कई प्रस्तावों को परिषद में मंजूरी दिलाई जाएगी।
मालिनी गौड़, महापौर

Uttam Rathore Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned