scriptनगर निगम करेगा मुनादी…पार्किंग में खड़े करो वाहन, वरना चालान | municipal corporation will make announcement for parking | Patrika News

नगर निगम करेगा मुनादी…पार्किंग में खड़े करो वाहन, वरना चालान

locationइंदौरPublished: Feb 14, 2019 11:06:52 am

Submitted by:

Uttam Rathore

यातायात व्यवस्थित करने की कवायद, बहुमंजिला पार्किंग की बजाय बाहर आसपास खड़ी रहती गाडिय़ां

indore parking

नगर निगम करेगा मुनादी…पार्किंग में खड़े करो वाहन, वरना चालान

इंदौर. वाहन पार्किंग में खड़े करो, वरना चालान बनाने के साथ वाहन जब्त किए जाएंगे। इस तरह की मुनादी नगर निगम कराने जा रहा है। यह मुनादी शहर में वहां की जाएगी, जहां पर निगम ने बहुमंजिला पार्किंग का निर्माण किया है। अभी हालत यह है कि इन पार्किंग में वाहन कम खड़े होते और बाहर आसपास कतार लगी रहती है। इससे यातायात बाधित होता रहता है। इसे व्यवस्थित करने की कवायद के चलते ही निगम मुनादी कराने जा रहा है।
शहर की सबसे बड़ी समस्या है पार्किंग। इसके हल को लेकर कई बार प्लानिंग और प्रयोग किए गए, लेकिन सफलता आज तक हासिल नहीं हुई। कारण जिला प्रशासन, नगर निगम और यातायात पुलिस द्वारा सख्ती नहीं करना है। अब ऐसे में एक बार फिर से वाहनों को पार्किंग में व्यवस्थित खड़े करवाने के लिए निगम यातायात एवं परिवहन विभाग मुनादी कराने जा रहा है, जो कि आज या फिर कल से शुरू होगी। यह मुनादी वहां पर होगी, जहां पर निगम ने बहुमंजिला पार्किंग बनाए है। अभी वाहन इनके अंदर न खड़े होकर आसपास बाहर खड़े रहते हैं। इस वजह से यातायात बाधित होता रहता है। इस व्यवस्था को सुधारने की कवायद के चलते ही निगम मुनादी कराने जा रहा है कि दो और चार पहिया वाहन पार्किंग भवन या फिर निर्धारित पार्किंग स्थल पर ही खड़े करें, वरना अन्य स्थान या फिर सड़क आदि जगह पर वाहन पार्किंग होने की दशा में नियमानुसार चालानी कार्रवाई की जाएगी। यह कार्रवाई यातायात पुलिस करेंगी। साथ ही वाहन अलग जब्त होंगे। गौरतलब है कि निगम ने शहर में कई जगह बहुमंजिला पार्किंग बनाई है, लेकिन इनमें वाहन कम खड़े होते और आसपास दुकानों के बाहर या फिर सड़क किनारे और फुटपाथ पर कतार लगी रहती है। इस तरह पार्किंग होने से चौड़ी सड़क संकरी हो जाती है और अन्य वाहनों को निकलने में दिक्कत होती है। इस समस्या को दूर करने के लिए निगम मुनादी और कार्रवाई करवा रहा है। अब यह कितनी कारगार सिद्ध होती है कार्रवाई के बाद ही पता चलेगा।
parking
यहां पर होगी अनाउंसमेंट
दो और चार पहिया वाहन बहुमंजिला पार्किंग में खड़े करवाने के लिए निगम जहां पर अनाउंसमेंट करवाएगा, उनमे जवाहर मार्ग स्थित प्रेमसुख टॉकिज के पास बना बहुमंजिला पार्किंग, इंदौर प्रेस क्लब के पास पार्किंग, बजाज खाना चौक, एबी रोड पर रघुनाथ पेट्रोल पंप के पास, सत्य सांई स्कूल के पास, होटल मेरियट के पास, निगम मुख्यालय स्थित शिवाजी मॉर्केट पार्किंग शामिल है। इन पार्किंगों को बने वर्षों हो गए है, लेकिन यह आज तक पूरी तरह नहीं भर पाए है। खाली पार्किंग में वाहन खड़े होने के साथ यातायात व्यवस्थित हो। इसलिए ही निगम मुनादी करा रहा है। जिन क्षेत्रों में यह बहुमंजिला पार्किंग बनी है, इनके अलावा शहर के अन्य क्षेत्रों में भी वाहन खड़े करने की समस्या है, क्योंकि पार्किंग में अवैध निर्माण हो गए और वाहन सड़क पर खड़े होने लगे। निगम जब तक अवैध निर्माण नहीं हटाएंगी, तब तक समस्या बरकार रहेगी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो