scriptMunicipal Corporation Will Sell Plots In Smart City | Indore News : स्मार्ट सिटी में प्लॉट बेचेगा नगर निगम | Patrika News

Indore News : स्मार्ट सिटी में प्लॉट बेचेगा नगर निगम

मकानों के टूटने के बाद खाली हुई जमीन, बनेगी कमर्शियल, मिश्रित उपयोग और आवासीय बिल्डिंग

इंदौर

Published: May 02, 2022 11:16:17 am

उत्तम राठौर

इंदौर. नगर निगम एमओजी लाइन में प्लॉट बेचेगा। इसके लिए भोपाल से टेंडर जारी होंगे। इन प्लॉट पर कमर्शियल, मिश्रित उपयोग यानी कमर्शियल कम रेसिडेंसल और आवासीय बिल्डिंग तैयार होगी। एमओजी लाइन में मकान और अन्य निर्माण टूटने के बाद खाली हुई जमीन पर ये प्लॉट काटे गए हैं। इनकी टोटल संख्या 11 है। बिल्डिंग निर्माण से पहले यहां ड्रेनेज, पानी, इलेक्ट्रिक और स्टॉर्म वाटर लाइन डाली जाएगी। साथ ही सडक़ बनाएंगे।
स्मार्ट सिटी में प्लॉट बेचेगा नगर निगम
स्मार्ट सिटी में प्लॉट बेचेगा नगर निगम
स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट के लिए शहर के दो क्षेत्र चिह्नित किए गए हैं। इसमें एक 742 एकड़ का राजबाड़ा क्षेत्र और दूसरा 55 एकड़ का महू नाका से गंगवाल बस स्टैंड (एमओजी लाइन ) तक का एरिया है। एमओजी लाइन में बाधक मकान और अन्य निर्माणों को तोड़ा जा रहा है। इनमें 316 सरकारी मकान, सरकारी स्कूल और अन्य निर्माण हैं। एमओजी लाइन में अधिकतर निर्माण टूट गए हंै। दो-चार और बचे हैं। इनको तोडऩे की कार्रवाई चल रही है। एमओजी लाइन में निगम ने तोडफ़ोड़ ठेके पर करवाई है। तोडफ़ोड़ के बाद खाली हुई जमीन पर अब प्लॉट काटकर बेचने की तैयारी है। यहां 11 प्लॉट हैं। इनकी साइज 10, 12 और 20 हजार वर्ग फीट तक है।
बेचने का अधिकार खरीदार को

इन प्लॉट्स को बेचने के लिए मध्य प्रदेश लोक परिसंपत्ति प्रबंधन विभाग भोपाल से टेंडर जारी किए जाएंगे। किसी भी सरकारी विभाग की संपत्ति बेचने को लेकर यह विभाग ही कार्रवाई करता है। एमओजी लाइन के प्लॉट बेचने के लिए निगम ने इस विभाग को प्रस्ताव भेजने की तैयारी कर ली है, जल्द ही पहुंचाएंगे। भोपाल से टेंडर जारी होने और फिर प्लॉट बिकने के बाद एमओजी लाइन में कमर्शियल, मिश्रित उपयोग और आवासीय बिल्डिंग बनेगी। इनमें फ्लैट और ऑफिस का निर्माण किया जाएगा। इनको बेचने का अधिकार प्लॉट खरीदने वाली कंपनी या बिल्डर का ही रहेगा। निगम सिर्फ गलत निर्माण होने पर कार्रवाई करेगा।
स्मार्ट सिटी में प्लॉट बेचेगा नगर निगमतीन प्लॉट पहले ही बेचे

एमओजी लाइन में निगम 3 प्लॉट पहले ही बेच चुका है। अब नियम बदल गए हैं, इसलिए देखा जा रहा है कि नया नियम इन पर लागू होगा या नहीं। इस कारण तीनों प्लॉट को अभी होल्ड पर रखा गया है। मामले में राज्य सरकार से निर्णय होने के बाद इन प्लॉट्स को लेकर आगामी कार्रवाई की जाएगी। बताया जाता है कि ये प्लॉट राजनीतिक और रसूखदार लोगों ने खरीदे हैं।
इन विभागों से मिली जमीन

एमओजी लाइन में कमर्शियल, मिश्रित उपयोग व रेसिडेंसल बिल्डिंग बनाने के लिए निगम के पास खुद की जमीन नहीं थी। एमओजी लाइन में दूसरे सरकारी विभाग जैसे पीडब्ल्यूडी, नजूल, हाउसिंग बोर्ड और पशु चिकित्सालय सहित कुक्कुट केंद्र की जमीन है, जो राज्य सकार के जरिए निगम को आवंटित हो गई है। हालांकि इन विभागों की जमीन लेने के लिए निगम को लंबी लड़ाई लडऩी पड़ी थी और राज्य शासन स्तर तक मामला गया। कैबिनेट की मंजूरी पर निगम को इन विभागों की जमीन मिली है।
स्मार्ट सिटी में प्लॉट बेचेगा नगर निगमइसी महीने शुरू हो जाएगा काम

इधर, एमओजी लाइन में मूलभूत सुविधा के लिए ड्रेनेज, पानी, अंडर ग्राउंड इलेक्ट्रिक बिजली लाइन, पानी निकासी के लिए स्टॉर्म वाटर लाइन डालने और सडक़ बनाने के टेंडर पहले ही बुलाकर ठेका दे दिया गया है। मकान और अन्य निर्माण न हटने से काम अटका पड़ा था। अब बाधक निर्माण हटने के साथ साइट क्लीयर होने पर निगम ने यह काम करने की तैयारी कर ली है। स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट के अफसरों की मानें तो यह काम संभवत: इसी महीने में शुरू हो जाएगा। हालांकि एमओजी लाइन में काम करने की योजना तकरीबन चार वर्ष पहले बनी थी, लेकिन काम अब शुरू हुआ।
पहले डेवलपमेंट, फिर बेचेंगे

एमओजी लाइन में अभी निर्माण हटाकर जमीन खाली करने का काम चल रहा है। जल्द ही डेवलपमेंट के काम शुरू किए जाएंगे और फिर प्लॉट बेचे जाएंगे। इसके लिए प्रोसेस शुरू हो गई है। प्लॉट बेचने को लेकर टेंडर भोपाल से निकाले जाएंगे।
- ऋषभ गुप्ता, सीईओ, स्मार्ट सिटी कंपनी इंदौर

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

17 जनवरी 2023 तक 4 राशियों पर रहेगी 'शनि' की कृपा दृष्टि, जानें क्या मिलेगा लाभज्योतिष अनुसार घर में इस यंत्र को लगाने से व्यापार-नौकरी में जबरदस्त तरक्की मिलने की है मान्यतासूर्य-मंगल बैक-टू-बैक बदलेंगे राशि, जानें किन राशि वालों की होगी चांदी ही चांदीससुराल को स्वर्ग बनाकर रखती हैं इन 3 नाम वाली लड़कियां, मां लक्ष्मी का मानी जाती हैं रूपबंद हो गए 1, 2, 5 और 10 रुपए के सिक्के, लोग परेशान, अब क्या करें'दिलजले' के लिए अजय देवगन नहीं ये थे पहली पसंद, एक्टर ने दाढ़ी कटवाने की शर्त पर छोड़ी थी फिल्ममेष से मीन तक ये 4 राशियां होती हैं सबसे भाग्यशाली, जानें इनके बारे में खास बातेंरत्न ज्योतिष: इस लग्न या राशि के लोगों के लिए वरदान साबित होता है मोती रत्न, चमक उठती है किस्मत
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.