scriptmurder cases doubled in city | अपराधों पर लगाम नहीं, हत्या के मामले दोगुना तक बढ़े | Patrika News

अपराधों पर लगाम नहीं, हत्या के मामले दोगुना तक बढ़े

मौका ए सावधान: चोरी, बलात्कार, अपहरण रोकने के हर प्रयास हुए असफल

इंदौर

Published: May 30, 2022 04:25:33 pm


इंदौर. वर्ष 2022 में गंभीर अपराधों पर पुलिस लगाम कसने में असफल साबित हो रही है। मई महीने में पिछले साल के मुकाबले करीब दो गुना हत्या के मामले बढ़ गए है। आग लगाकर सात लोगोंं की हत्या करने के मामले ने तो पूरे शहर में सनसनी की स्थिति बना दी थी। हत्या की तरह ही चोरी, बलात्कार और अपहरण के मामलों में भी कमी नहीं आ पा रही है।
अपराधों पर लगाम नहीं, हत्या के मामले दोगुना तक बढ़े
अपराधों पर लगाम नहीं, हत्या के मामले दोगुना तक बढ़े
कमिश्नर प्रणाली में शहर को चार जोन में बांटकर डीएसपी को प्रभारी बनाया है ताकि अपराध पर रोकथाम के अच्छे प्रयास हो सके लेकिन फिलहाल इसका असर नहीं दिख रहा हैै। कमिश्नर के नेतृत्व में डीआइजी स्तर के दो अतिरिक्त कमिश्नर भी तैनात है लेकिन अभी किसी भी अधिकारी की प्रभावी उपस्थिति नजर नहीं आ रही है। साल के शुरुआती दो महीनों में बलात्कार, वाहन चोरी के साथ अपहरण के मामलों में कमी आई थी लेकिन इसके बाद तेजी से मामले बढ़े है।
मई में हुई 14 हत्याएं
सबसे गंभीर अपराध माने जाने वाले हत्या के मामले अकेले मई महीने में ही काफी बढ़ गए है। वर्ष 2021 में जहां 15 मई तक हत्या के 15 मामले हुए थे वहीं वर्ष 2022 में यह बढ़कर 22 हो गए। विजयनगर में स्कूटर जलाने के लिए सिरफिरे ने लगाई आग में मकान में सात लोगों की मौत भी इसमें शामिल है। हालांकि पुलिस के लिए यह एक केस है। मई महीने में अभी तक 14 हत्या की वारदातें दर्ज हो चुकी है। आजादनगर थाना क्षेत्र में चार दिन में दो हत्या हुई है। अधिकांश हत्या की वारदातें बहुत ही मामूली व तत्कालीक विवाद में हुई है। कुछ मामलों में तो साथी ने ही विवाद होने पर साथी की हत्या कर दी।

चोरियों पर लगाम नहीं, सिर्फ लूट में आई कमी
पुलिस के आंकडों से साफ है कि पिछले साल के मुकाबले इस साल सिर्फ लूट के मामलों में ही कमी आई है। पहले पुलिस ने वाहन चोरी पर लगाम कसी थी लेकिन फिर मामले बढ़ गए। हालांंकि पिछले साल की स्थिति ही बनी हुई है। घरों मेें चोरी व अन्य साधारण चोरी के मामले भी बढे है। यहीं स्थिति बलात्कार व अपहरण के मामलों में भी है।
१ जनवरी से 15 मई तक के अपराध की स्थिति
वर्ग 2020 2021 2022
हत्या 10 16 25
लूट 12 22 11
चेन स्नेचिंंग 2 8 13
घरों में चोरी 158 187 209
साधारण चोरी 124 200 243
वाहन चोरी 871 1216 1217
बलात्कार 81 118 135
अपहरण 165 252 267
हर दिन होती है समीक्षा लेकिन सुधार नहीं
पुलिस कमिश्नर हरिनारायणाचारी मिश्र हर दिन अपराध की समीक्षा करते है। प्रत्येक दिन दो एएसपी को बुलाकर अपराध को लेकर पूछताछ की जाती है। पिछले दिनों समीक्षा बैठक में उन्होंने चंदननगर, द्वारकापुरी, खजराना, विजयनगर थानों को लेकर नाराजगी भी जाहिर की थी। हत्या के मामले में कमिश्नर का कहना है, अधिकांश वारदातें तत्कालीक विवाद में हुई जिसमें आरोपी पकड़ लिए गए। चेन स्नेचिंग, वाहन चोरी रोकने के लिए योजनाबद्ध तरीके से काम शुरू किया है जिसका असर जल्द नजर आएगा।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Monsoon : राजस्थान में 3 अगस्त से बारिश का नया सिस्टम, पूरे प्रदेश में होगी झमाझमNSA डोभाल की मौजूदगी में बोले मुस्लिम धर्मगुरु- 'सर तन से जुदा' हमारा नारा नहीं, PFI पर प्रतिबंध की बनी सहमतिकीमत 4.63 लाख रुपये से शुरू और देती हैं 26Km का माइलेज! बड़ी फैमिली के परफेक्ट हैं ये सस्ती 7-सीटर MPV कारेंराजस्थान में भारी बारिश का दौर जारी, स्कूलों की तीन दिन की छुट्टी, आज इन जिलों में झमाझम की चेतावनीWeather Update: राजस्थान में झमाझम बारिश को लेकर अब आई ये खबरराजस्थान में आज यहां होगी बारिश, एक सप्ताह तक के लिए बदलेगा मौसमएमपी में 220 करोड़ से बनेगा 62 किमी लंबा बायपास, कम हो जाएगी कई शहरों की दूरी, जारी हो गए टेंडरसरकारी नौकरी लगवा देंगे कहकर 10 युवाओं को लगाई 75 लाख रुपए की चपत, 2 गिरफ्तार

बड़ी खबरें

पाकिस्तानी नौसेना का वॉरशिप भारतीय इलाके में घुसा, फिर भारतीय एयरक्राफ्ट ने सिखाया सबकNITI Aayog Meeting: NITI आयोग की बैठक में हुई शिक्षा नीति समेत कई मुद्दों पर चर्चा, जानें क्या रहा खासBihar News: RCP सिंह के इस्तीफे के बाद गरजे अजय आलोक, कहा - 'ये नीतीश कुमार नहीं, बल्कि नाश कुमार है बिहार के CM'ISRO का SSLV-D1 की लॉन्चिंग हुई फेल, कहा- सैटेलाइट अब किसी काम का नहींगुजरात विधानसभा चुनाव से पहले अरविंद केजरीवाल ने आदिवासियों से किए 6 वादे, कहा- ट्राईबल एडवाइजरी कमिटी का इसी समाज से होगा चेयरमैनदिल्ली रोहतक रेलवे लाइन पर मालगाड़ी के 8 डिब्बे पटरी से उतरे, रेलवे ट्रैक जामजम्मू-कश्मीर : श्रद्धालुओं के आगमन में भारी गिरावट के बीच अमरनाथ यात्रा स्थगितPM मोदी की पाकिस्तानी बहन जो 27 साल से बांध रही राखी, इस बार 2024 के आम चुनावों के लिए दी शुभकामनाएं
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.