scriptआइवीएफ सेंटर की योजना फिर फाइलों में दबी | MYH | Patrika News

आइवीएफ सेंटर की योजना फिर फाइलों में दबी

locationइंदौरPublished: Dec 05, 2020 08:16:38 pm

किलकारी मुहिम कमजोर: दो साल से डेढ़ करोड़ का बजट पास

MYH

आइवीएफ सेंटर की योजना फिर फाइलों में दबी

इंदौर. एमवायएच अस्पताल में आइवीएफ सेंटर खोलने की योजना फिर ठंडी पड़ गई है। पिछले ३ वर्ष से योजना पर काम चल रहा है।
आयुष्मान योजना के तहत पिछले वर्ष संतानहीनता को शामिल कर कृत्रिम गर्भधारण का इलाज मुहैया कराने का दावा किया था। सेंटर खोलने के लिए २ वर्ष पहले डेढ़ करोड़ रुपए का बजट भी पास किया था, लेकिन कभी अधिकारियों के तबादले, तो कभी सरकार बदलने और अब कोरोना संक्रमण से यह योजना फाइलों में दब कर रह गई।
इस वजह से अमल में नहीं आ पा रही
दरअसल, इस योजना की शुरुआत एमवायएच में होना है, लेकिन जब तक एमवायएच से महिला एवं प्रसूति रोग विभाग नए एमटीएच अस्पताल में शिफ्ट नहीं हो जाता, तब तक यह योजना अमल में नहीं आ सकती। एमटीएच महिला अस्पताल महिलाओं के लिए विशेष तौर पर बनाया गया, जहां महिला और शिशुओं के इलाज की संपूर्ण व्यवस्था रहेगी।
पहले सरकार बदली, अब कोरोना का कहर
मार्च में एमटीएच महिला अस्पताल का पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ के हाथों उद्घाटन होना था। इसके लिए तारीख भी तय हो गई थी, सरकार बदल गई और उद्घाटन टल गया। इसी बीच कोरोना ने आमद दे दी और बिस्तरों की पर्याप्त व्यवस्था के लिए प्रशासन ने एमटीएच अस्पताल को कोविड अस्पताल बना दिया, जो अब तक काम कर रहा है।
बस निर्देश ही मिलते रहे, अमल नहीं
जनवरी 2018 में मेडिकल कॉलेज कार्यपरिषद बैठक में आइवीएफ के लिए डेढ़ करोड़ का बजट स्वीकृत कर प्रसूति विभाग को काम शुरू करने के निर्देश तत्कालीन एसीएस राधेश्याम जुलानिया ने दिए थे। इसके बाद तत्कालीन डीन डॉ. शरद थोरा के रिटायर होने व जुलानिया के प्रतिनियुक्ति पर केन्द्र में जाने के बाद योजना ठंडे बस्ते में डाल दी गई।
किसी सरकारी अस्पताल में नहीं सुविधा : पिछले वर्ष ही गरीब परिवारों को 5 लाख तक का कैशलेस इलाज मुहैया कराने की आयुष्मान भारत योजना में 1350 की जगह 1399 बीमारियों को कवर किया गया। नई सूची में संतानहीनता का इलाज भी शामिल है। जिला तो दूर प्रदेश के किसी सरकारी अस्पताल में आइवीएफ सुविधा नहीं है।
योजना को जरूर प्रारंभ करेंगे
फिलहाल मुझे उक्त प्रोजेक्ट को लेकर ज्यादा जानकारी नहीं है। यदि राशि स्वीकृत हो चुकी है तो योजना को जरूर प्रारंभ करेंगे।
-डॉ. संजय दीक्षित, डीन, एमजीएम मेडिकल कॉलेज

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो