scriptअमेरिका से बेहतर एमवायएच की बोनमेरो यूनिट | myh bonmero unit indore | Patrika News

अमेरिका से बेहतर एमवायएच की बोनमेरो यूनिट

locationइंदौरPublished: Jan 31, 2019 10:59:05 am

Submitted by:

Lakhan Sharma

– एक साल में 10 ट्रांसप्लांट, सभी जीवित

myh

myh

लखन शर्मा @ इंदौर।
यह बात 16 आने सच है कि एमवाय अस्पताल में संचालित बोनमेरो यूनिट अमेरिका से भी बेहतर है, क्योंकि यहां एक साल में जितने बोनमेरो ट्रांसप्लांट हुए हैं वे सभी मरीज १०० प्रतिशत ठीक और जीवित हैं। जबकि आमतौर पर बोनमेरो ट्रांसप्लांट का सक्सेस रेट ६० से ७० प्रतिशत ही रहता है। इसके अलावा भारत का यह एकमात्र ऐसा सरकारी यूनिट है, जहां सिर्फ ५ लाख रुपए में बोनमेरो ट्रांसप्लांट किए जा रहे हैं। जबकि एम्स में करीब ८ लाख तो प्रायवेट अस्पतालों में १५ से ३० लाख तक का खर्च आता है।

गौरतलब है कि गांधी मेडिकल कॉलेज भोपाल से निकले डॉ. प्रकाश सतवानी अमेरिका के नामी बोनमेरो स्पेशलिस्ट हैं। एमवाय अस्पताल का बोनमेरो ट्रांसप्लांट यूनिट उन्हीं की देखरेख में बना है। इसके निर्माण से लेकर वर्षभर में कई बार उन्होंने इसका दौरा किया। इसके सक्सेस होने का एक बड़ा कारण यह भी है कि इस यूनिट के संचालन में अमेरिका कि गाईड लाईनों का पालन किया जा रहा है। एमवाय अस्पताल में होने के बावजूद यह सभी प्रायवेट अस्पतालों कि बोनमेरो यूनिट से अत्याधुनिक और बेहतर है। डॉ. सतवानी ने एमजीएम मेडिकल कॉलेज कि डॉ. प्रीति मालपानी और डॉ. प्राची चौधरी को अमेरिका कि कोलंबिया युनिवर्सिटी में विशेष रूप से ट्रेनिंग दी है। एमजीएम मेडिकल कॉलेज कि डीन डॉ. ज्योति बिंदल ने बताया कि एमवायएच की यह बोनमेरो यूनिट देश की सबसे बेहतर यूनिट है, जो हम नहीं यहां के आंकड़े कह रहे हैं। हम आगे भी इसी तरह निरंतर चलाने का प्रयास कर रहे हैं।

पीडियाट्रिक हिमेटोएंकोलॉजी करेंगे शुरू

बोनमेरो यूनिट सफल हो जाने के बाद अब एमवायएच में शिशु कैंसर से संबंधित पीडियाट्रिक हिमेटोएंकोलॉजी यूनिट शुरू होगी। इसके लिए पूरी तैयारी हो गई है। आज एमवाय अस्पताल में होने वाले एक कार्यक्रम में इसकी औपचारिक घोषणा की जाएगी। वहीं बोनमेरो यूनिट के सफल संचालन के लिए डॉ. प्रकाश सतवानी व स्थानीय डॉक्टरों का भी सम्मान किया जाएगा। विशेष रूप से अमेरिका से डॉ. सतवानी इसके लिए इंदौर आए हैं।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो