scriptलोगों को डराने वाले जर्जर मकानों पर निगम ने लिया बड़ा फैसला | nagar nigam will distroy Shabby houses in city | Patrika News

लोगों को डराने वाले जर्जर मकानों पर निगम ने लिया बड़ा फैसला

locationइंदौरPublished: May 15, 2018 04:07:51 pm

नदी-नाले किनारे के अतिक्रमण हटाने के दिए निर्देश, बीओ-बीआई की क्लास लेकर आयुक्त ने मांगी रिपोर्ट

nagar nigam
इंदौर. बारिश शुरू होने के पहले शहर में जर्जर और खतरनाक मकानों को तोडऩे की कार्रवाई नगर निगम जल्द शुरू करेगा। निगमायुक्त के निर्देश पर अफसर तैयारी में जुट गए हैं। सरवटे बस स्टैंड पर होटल गिरने के बाद निगम ने खतरनाक और जर्जर भवनों की सूची बनाई थी, इन पर कार्रवाई नहीं करने पर आयुक्त ने अफसरों क्लास लेकर रिपोर्ट मांगी है। इसके साथ ही बारिश के मद्देनजर नदी-नाले किनारे के अतिक्रमण भी हटाने के निर्देश दिए हैं।
सरवटे बस स्टैंड के सामने चार मंजिला होटल गिरने के साथ १० लोगों की मौत होने के बाद खूब बवाल मचा था, क्योंकि होटल पूरी तरह खतरनाक होने के साथ जर्जर हो गई थी। बावजूद इसके निगम के अफसरों की अनदेखी और लापरवाही की वजह से होटल के अंदर अवैध तरीके से निर्माण चल रहा था। होटल गिरने के बाद जहां राज्य सरकार, जिला प्रशासन और निगम स्तर पर जांच शुरू हुई, वहीं शहर के जर्जर मकानों की सूची भी नगर निगम ने तैयार करवाई। इसके साथ ही संपत्ति मालिक को नोटिस भी दिए गए, लेकिन कार्रवाई नहीं हुई और मामला ठंडा पड़ गया।
बैठक में आयुक्त सिंह ने मकानों की सूची के आधार पर पहले बारीकी से जांच कर संबंधित जर्जर मकानों का मौका मुआयना करने के साथ ही पंचनामा बनाकर उसकी वीडियो व फोटोग्राफी भी कराने के निर्देश दिए हैं, जिस मकान को तोड़ा जाना है, उसकी वैधानिक स्थिति देखने के साथ न्यायालय से कोई स्थगन आदेश है या नहीं, यह सब जांच करने के बाद तोडफ़ोड़ की कार्रवाई कर रिपोर्ट प्रस्तुत करेंगे। जिस मकान पर कार्रवाई की जाना और उसका कौन सा हिस्सा हटाना आवश्यक है, यह भी स्पष्ट कर कार्रवाई करेंगे। उन्होंने ऐसे अवरोध जो कि नदी-नालों या अन्य स्थानों पर बारिश के पानी को रोकते हैं, उनको भी चिह्नित कर उनकी भी स्थिति स्पष्ट कर कार्रवाई करने को कहा है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो