संबल योजना के कार्ड में गायब पति के नाम और पते

- विधायक ने की मुख्यमंत्री को शिकायत, गलत कार्ड को वापस कर, सही कार्ड वितरण के लिए दिए सीएम ने आदेश

By: नितेश pal

Updated: 24 Jul 2018, 10:03 AM IST

इंदौर. राज्य सरकार की गरीब मजदूर वर्ग के लिए चलाई जा रही मुख्यमंत्री जनकल्याण (संबल ) योजना के तहत कार्ड तो बनाए जा रहे हैं, लेकिन उसमें कई तरह की गलतियां भी सामने आ रही हैं। कई कार्ड में महिलाओं के नाम तो हैं, लेकिन उनके पति या पिता का नाम और सरनेम गायब है। वहीं कार्ड्स में पता भी नहीं दिया जा रहा है। ऐसे ही गलत कार्ड सोमवार को विधायक सुदर्शन गुप्ता ने मुख्यमंत्री शिवराजसिंह चौहान को दिखाते हुए इसकी शिकायत की। मुख्यमंत्री ने भी तुरंत ऐसे कार्ड को रोकने और जारी हो चुके गलत कार्ड्स को सुधारने के लिए अफसरों को आदेश जारी किए।

मुख्यमंत्री महेश्वर में जनआशीर्वाद यात्रा में शामिल होने के बाद सोमवार को भोपाल लौटने के लिए इंदौर एयरपोर्ट पहुँचे थे। वहां पर विधायक गुप्ता ने उनसे मुलाकात करते हुए संबल योजना के ये त्रुटीपूर्ण कार्ड दिखाए ओर शिकायत की। मुख्यमंत्री सिंह ने भी मौके पर ही संभागायुक्त राघवेंद्र सिंह और कलेक्टर निशांत वरवड़े को निर्देश देकर संबल योजना के अंतर्गत बन रहे त्रुटीपूर्ण स्मार्ट कार्ड को सुधार कर नए कार्ड जारी करने, पात्र हितग्राही की सम्पूर्ण जानकारी वाले नए कार्ड देकर अधूरी जानकारी वाले वितरित हुए कार्ड को निरस्त करने के निर्देश दिए। इस दौरान महापौर मालिनी गौड़, आईडीए अध्यक्ष शंकर लालवानी सहित अन्य नेता ओर अफसर मौजूद थे। वहीं सीएम के रवाना होने के बाद संभागायुक्त ने एयरपोर्ट पर ही अफसरों की बैठक लेते हुए ऐसे सभी कार्डों को तुरंत निरस्त कर सही कार्ड जारी करने के लिए कहा। इस योजना के तहत स्मार्ट कार्ड बनाकर सरकार द्वारा जारी किए जा रहे हैं।

विधायक गुप्ता के मुताबिक इन त्रुटीपूर्ण कार्ड से अधूरे नाम-पते से हितग्राही की पहचान नही हो पा रही है। इसलिए इन्हें निरस्त करते हुए नए कार्ड जारी करने के लिए मुख्यमंत्री को शिकायत की गई थी। जिस पर उन्होने तुरंत कार्रवाई के लिए अफसरों को निर्देश जारी किए।

नितेश pal
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned