scriptनर्मदा का पहला-दूसरा चरण 65 दिन के लिए बंद, 1200 मिलीमीटर वाल्व में काम शुरु | narmada pipeline maintenance work start | Patrika News

नर्मदा का पहला-दूसरा चरण 65 दिन के लिए बंद, 1200 मिलीमीटर वाल्व में काम शुरु

locationइंदौरPublished: Jul 16, 2018 03:08:08 pm

Submitted by:

nidhi awasthi

रोज कम मिलेगा 4 से 5 करोड़ लीटर पानी

narmada

नर्मदा का पहला-दूसरा चरण 65 दिन के लिए बंद, 1200 मिलीमीटर वाल्व में काम शुरु

इंदौर. महू में नर्मदा सेकंड व थर्ड फ़ेज़ की ग्रैविटी लाइन को 1200 मिलीमीटर के दो वाल्व लगाकर जोडऩे का कार्य शुरु कर दिया है। असल में शहर को नर्मदा का पानी भेजने वाले नर्मदा प्रथम और दूसरे चरण के पंप रविवार को दो माह के लिए बंद कर दिए गए। इस दौरान शहर में पानी सप्लाय की व्यवस्था तीसरे चरण से की जाएगी। नगर निगम का दावा है, इस दौरान पानी की कमी नहीं होने दी जाएगी।
निगम द्वरा जलूद स्थित प्रथम और दूसरे चरण के पंपों में लीकेज सुधारने और उनकी क्षमता बढ़ाने, जलूद से महू के बीच प्रथम और दूसरे चरण की लाइन में जगह-जगह हुए फाल्ट सुधारने के लिए किए जाने वाले 29 करोड़ के कामों के लिए ये पंप बंद 65 दिनों तक बंद रहेंगे। सुबह निगम के अफसरों ने नर्मदा किनारे लगे पंपों की इलेक्ट्रिसिटी को बंद कर दिया। इसके साथ पंप भी बंद हो गए। हालांकि इसके पहले इंदौर में टंकियों को भर लिया गया था, जिससे आज यानी की सोमवार को पानी की दिक्कत नहीं हुई। निगम का दावा है, तृतीय चरण के पंपों की क्षमता बढ़ाकर ३६० एमएलडी पानी शहर लाकर सप्लाय किया जाएगा। इस दौरान 40 से 50 एमएलडी यानी 4 से 5 करोड़ लीटर पानी शहर में कम आएगा, जिसकी आपूर्ति कर लेंगे।
बह जाता है 3 लाख लोगों का पानी
नगर निगम का अंदाजा है, इन पंपों में लीकेज से 40 एमएलडी पानी प्रतिदिन बह जाता है। इससे लगभग 2.96 लाख लोगों की प्यास बुझाई जा सकती है।
आज बंद रहें सभी पंप
नर्मदा का पानी जलूद से दो अलग-अलग लाइनों के जरिए इंदौर आता है। प्रथम-द्वितीय चरण का पानी एक ही लाइन से आता था, जबकि तीसरे चरण की लाइन अलग से डाली गई थी। प्रथम और द्वितीय चरण की लाइन से आने वाले पानी से पश्चिमी क्षेत्र की टंकियों, जबकि तृतीय चरण की लाइन से पूर्वी क्षेत्र की टंकियों को भरा जाता है।पहले तथा दूसरे चरण की सप्लाय लाइन के पंप दो माह तक बंद रहने के दौरान महू के आगे पहले तीसरे चरण की लाइन से इसे जोडक़र पानी इंदौर लाया जाए। सोमवार सुबह 11 बजे लाइनों को जोडऩे का काम शुरू होगा। इसे एक दिन में पूरा करने का लक्ष्य रखा है। तृतीय चरण की लाइन को भी बंद किया जाएगा।
काम समय सीमा में पूरा करेंगे
पंपों की क्षमता बढ़ाने, लीकेज सुधारने और खराब पाइप लाइन सुधारने के लिए लाइन बंद की है। इससे जुड़ा सभी काम समयसीमा में पूरा कर देंगे। इस दौरान पानी की आपूर्ति बाधित नहीं होने देंगे।
बलराम वर्मा, जल समिति प्रभारी नगर निगम
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो