scriptमध्य भारत का पहला अधिकृत वाहन परीक्षण केंद्र बना नैट्रेक्स | Natrayux, the first authorized vehicle testing center in Central India | Patrika News

मध्य भारत का पहला अधिकृत वाहन परीक्षण केंद्र बना नैट्रेक्स

locationइंदौरPublished: Jul 23, 2019 04:54:00 pm

वाहन निर्माताओं को पीथमपुर से मिलेगा मानकीकरण प्रमाणपत्र

indore

मध्य भारत का पहला अधिकृत वाहन परीक्षण केंद्र बना नैट्रेक्स

इंदौर /पीथमपुर.सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय ने वाहन प्रमाणन के लिए द नेशनल ऑटोमोटिव टेस्ट ट्रैक्स (नैट्रेक्स) पीथमपुर, इन्दौर को अधिकृत किया है। 18 जुलाई 2019 की अधिसूचना जीएसआर 511 (ई) द्वारा नियम 126 में संशोधन के माध्यम से नैट्रेक्स पीथमपुर इन्दौर को अधिकृत वाहन परीक्षण केन्द्र के रूप में जोड़ लिया है। इससे मौजूदा वाहन परीक्षण एजेंसियों पर काम का बोझ और दबाव कम हो जाएगा।
must read : बदमाश ने साथियों को 5 करोड़ रुपए का लालच देकर करवाई थी चोरी,

नैट्रेक्स पीथमपुर के अतिरिक्त निदेशक डॉ. एन करूपया व प्रियंका मिश्रा ने बताया कि नैट्रेक्स उच्च परीक्षण सुविधाओं से युक्त एक परीक्षण एवं प्रमाणीकरण संस्था है, जो नैट्रेक्स के अंतर्गत आता है। नैट्रेक्स की शुुरुआत भारी उद्योग एवं लोक उद्यम मंत्रालय, भारत सरकार द्वारा बनाए ऑटोमोटिव मिशन प्लान (2006-2019) के अंतर्गत की गई थी। नैट्रेक्स मध्यप्रदेश की उद्योग नगरी पीथमपुर में 2960 एकड़ भूमि पर स्थापित है, जिसकी इंदौर से दूरी 50 किलोमीटर है। नैट्रेक्स को मानकीकरण के लिए अधिकृत करने से मध्य भारत में स्थापित वाहन व उसके कलपुर्जा निर्माताओं के लिए उनके निकट एक उत्तम विकल्प उपलब्ध हो गया है। इससे भविष्य में वाहन संबंधी प्रतिष्ठानों को अत्यधिक लाभ मिलेगा।
must read : इस शख्स से थर-थर कांपते थे अंग्रेज, जज को पिता का नाम स्वतंत्रता और घर का पता लिखवाया था जेल

नैट्रेक्स उच्च तकनीकी क्षमता से युक्त परियोजना है, जो वाहन उद्योगों व उसके कलपुर्जों के निर्माताओं के लिए एक स्थान पर ही उपलब्ध समस्त परीक्षण, मूल्यांकन, शोध एवं विकास के लिए उच्च तकनीकी क्षमता से युक्त एशिया का सबसे बड़ा और विश्व का अग्रणी वाहन परीक्षण संस्थान है, जो कि भारत सरकार की 1320 करोड़ की आवंटित राशि से तैयार किया जा रहा है।
विश्वस्तरीय परीक्षण व मूल्यंाकन की सुविधा प्रदान करना नैट्रेक्स का उद्देश्य

नैट्रेक्स का उद्देश्य सभी प्रकार के दो-तीन पहिया वा भारी वाणिज्यिक वाहनों को एक स्थल पर विश्वस्तरीय परीक्षण व मूल्यांकन की सुविधा प्रदान करना है, जो कि राष्ट्रीय एवं अंतरराष्ट्रीय मानकों के अनुरूप है। नैट्रेक्स संरचना एवं विकास उपक्रमों के लिए देश व विदेश के वाहन व वाहन के कलपुर्जों की निर्माता कंपनियों के लिए सुविधाजनक व वाहन व उसके कलपुर्जा निर्माताओं के लिए प्रारंभिक विकास एवं मानकीकरण के लिए उपयुक्त है। अब नैट्रेक्स का उपयोग विकास परीक्षणों के साथ साथ मानकीकरण प्रमाण पत्र के लिए भी किया जा सकता है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो