25 मई से शुरू हो रहा है नौतपा, 43 डिग्री तक जा सकता है पारा

पहले ही दिन से अधिकतम तापमान 42 डिग्री से अधिक रिकाॅर्ड हो सकता है।

By: KRISHNAKANT SHUKLA

Published: 24 May 2020, 10:41 AM IST

इंदौर। शहर में मई की तीखी गर्मी लोगों परेशान हो रहे है। दिन भर लोगों को उमस भरी गर्मी से परेशान होना पड़ रहा है। मई के महीने में हो रही तीखी गर्मी कल यानि 25 मई से लोगों को और परेशान कर सकती है। नौतपा 25 मई से शुरू हो रहा है। इसी दिन से इस ग्रीष्म ऋतु के सबसे गर्म दिन शुरू होंगे। पहले ही दिन से अधिकतम तापमान 42 डिग्री से अधिक रिकाॅर्ड हो सकता है। राहत की बात ये है कि मई के अंत तक तापमान फिर कम होकर 40 डिग्री तक आ सकता। शनिवार के तापमान की बात की जाए तो तापमान मामूली बढ़कर 41.7 डिग्री दर्ज हुआ। यह सामान्य से 1 डिग्री ज्यादा है जबकि न्यूनतम तापमान 25.7 डिग्री दर्ज किया गया।

43 डिग्री तक चला जाएगा
मौसम विशेषज्ञ एके शुक्ला का कहना है कि इंदौर सहित मालवा में 25 मई से गर्मी असर दिखाएगी और 29 मई तक पारा 43 डिग्री तक चला जाएगा। सुबह से शाम तक धूप एक जैसी रहेगी।

 

आखिरी सप्ताह जमकर तपेगा
उधर भोपाल में शनिवार को शहर में तापमान सीजन के नए सबसे ऊंचे स्तर 43.8 डिग्री तक पहुंच गया। यह पिछले साल मई के सबसे गर्म दिन 44.2 से मात्र आधा डिग्री से भी कम है। मौसम विशेषज्ञों का कहना है कि अगले कुछ दिनों तक मौसम शुष्क ही रहने वाला है जिसके चलते मई का आखिरी सप्ताह जमकर तपेगा।

शुक्रवार की रात भी बेहद तेज गर्मी
शहर में शुक्रवार की रात भी बेहद तेज गर्मी वाली रही। न्यूनतम तापमान शुक्रवार की अपेक्षा 3.1 डिग्री बढ़कर 28.7 डिग्री पर पहुंच गया। इसके बाद दिन चढ़ते ही गर्मी ने तीखे तेवर दिखाने शुरू कर दिए। दिन भर बेहद तीखी धूप तपी जिसके चलते लोग पसीना-पसीना होते रहे। शाम को अधिकतम तापमान भी शुक्रवार की अपेक्षा 0.8 डिग्री बढ़कर 43.8 डिग्री दर्ज किया गया। यह सामान्य से तीन डिग्री अधिक रहा।

42 से 46 डिग्री के बीच दर्ज किया गया
प्रदेश के छतरपुर, ग्वालियर, रीवा, सीधी, खरगौन, खंडवा, गुना और दमोह जिलों में लू का प्रकोप रहा। वहीं प्रदेश के 27 मौसम केन्द्रों में अधिकतम तापमान 42 से 46 डिग्री के बीच दर्ज किया गया।

Show More
KRISHNAKANT SHUKLA
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned