scriptमहा सप्तमी पर हुई मां की हुई महाआरती | NAVRATRI MAHASPTAMI NEWS | Patrika News

महा सप्तमी पर हुई मां की हुई महाआरती

locationइंदौरPublished: Oct 16, 2018 09:06:44 pm

यज्ञ पूर्णाहुति के साथ कल होगा दुर्गोत्सव का समापन

NAVRATRI MAHASPTAMI NEWS

महा सप्तमी पर हुई मां की हुई महाआरती

सांवेर. नगर और क्षेत्र के प्रमुख गांवों में शारदीय नौरात्रि पर्व का उत्साह चरम पर पहुंच गया है। गरबों की धूम मची है। नगर के सभी देवी मंदिरों में मंगलवार को महा सप्तमी के अवसर पर भारी भीड़ उमड़ी। देवी प्रतिमाओं का आकर्षक चोले में शृंगार किया गया। बुधवार को भी महा अष्टमी के अवसर पर भी मंदिरों में श्रद्धा का सैलाब उमड़ेगा, जबकि गुरुवार को नवमी के दिन हवन-पूजन और कन्या भंडारों के साथ नौरात्रि पर्व का समापन हो जाएगा।
मंगलवार को महा सप्तमी के अवसर पर नगर के सनातन सिंधी मंदिर में पूज्य सिंधी पंचायत के अध्यक्ष अमरलाल सितलानी के मार्गदर्शन में झूलेलाल युवा मंडल द्वारा नगर की बुजुर्ग माताओं का शाल-श्रीफल भेंट कर सम्मान कर उनसे आशीष प्राप्त किया गया और मां दुर्गा की महाआरती का भी आयोजन किया गया। समाज के मनीष सितलानी और हरीश बलवानी ने बताया कि इस अवसर पर स्थानीय सिंधी समाज के साथ ही नगर के अन्य गणमान्यजन भी बड़ी संख्या में शामिल हुए। प्राचीन मां चामुंडा मंदिर और केशरीपुरा में बरई माता मंदिर पर संध्या आरती में भारी भीड़ उमड़ी
कल लगेगा छप्पनभोग
नौरात्रि के समापन और महानवमी के अवसर पर गुरुवार को नगर के पछाड़ भैरव मंदिर पर गत वर्ष की ही तरह महाआरती का आयोजन कर अनिल नागोरा की अगुआई में भैरवजी 56 भोग लगाए जाएंगे और फरियाली खिचड़ी व खीर का प्रशाद भी बांटा जाएगा। इस दिन यहा कालयात्रा म्युजिकल ग्रप इंदौर के भजन गायक संतोष भार्गव और यशपाल बावरा की भजन निशा भी रखी गई है। नवमी के दिन केशरीपुरा में खेड़ापति हनुमानजी के समक्ष गांव के परसाई पं उमाशंकर चौबे द्वारा संध्याकाल में परंपरागत हवन-पूजन करवा जाएगा। इसके बाद यहीं पर बरई माता मंदिर पर पूर्णाहुति यज्ञ भी पं चौबे द्वारा ही करवा जाएगा। उधर, नौरात्रि में स्थानीय कामाक्षी देवी मंदिर परिसर में आचार्य पं आनन्द शुक्ला द्वारा करवाए जा रहे शतचंडी महायज्ञ की पूर्णाहुति शुक्रवार दशहरे की सुबह होगी। इस अवसर पर कन्या पूजन और कन्या भंडारे का आयोजन भी होगा ।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो