scriptदलालों ने नीट की परीक्षा में फर्जीवाड़ा कर दिलवा दिया दाखिला, मेडिकल कॉलेजों के 36 एडमिशन रद्द | neet exam fraud and medical students admission cancellation news | Patrika News

दलालों ने नीट की परीक्षा में फर्जीवाड़ा कर दिलवा दिया दाखिला, मेडिकल कॉलेजों के 36 एडमिशन रद्द

locationइंदौरPublished: Sep 13, 2017 09:01:00 am

एमबीबीएस एडमिशन में नीट की फुल प्रूफ प्रवेश प्रक्रिया में एक बार फिर दलालों ने सेंध लगा दी।

neet exam fraud and medical students admission cancellation news
भोपाल/इंदौर. एमबीबीएस एडमिशन में नीट की फुल प्रूफ प्रवेश प्रक्रिया में एक बार फिर दलालों ने सेंध लगा दी। दो निजी कॉलेजों ने गड़बड़ी करके कम नंबर वाले 36 छात्रों को दाखिला दे दिया। इसका खुलासा होते ही चिकित्सा शिक्षा विभाग में हड़कंप मच गया और आनन-फानन में इंडेक्स और अमलतास मेडिकल कॉलेजों की १८-१८ एमबीबीएस के दाखिले रद्द कर दिए गए। दोनों कॉलेजों ने मॉपअप राउंड में डीएमई द्वारा जारी मेरिट लिस्ट से नीचे वाले छात्रों को एडमिशन दे दिया। विभाग को आशंका है कि यह दाखिले दलालों के मार्फत किए गए हैं। गौरतलब है कि पत्रिका ने मंगलवार के अंक में खुलासा किया था कि दलाल छात्रों को बैकडेट में दाखिला दिलाने का दावा कर रहे हैं।

कॉलेज लेवल काउंसिलिंग में हुआ खेल
विभागीय सूत्रों और छात्रों का कहना है कि पूरा खेल कॉलेज लेवल काउंसिलिंग (मॉपअप राउंड) के दौरान हुआ। दरअसल लेफ्टआउट राउंड के बाद बची हुई सीटों पर कॉलेजों को अपने स्तर पर दाखिला देने का अधिकार दे दिया गया था। छात्र इस राउंड का पहले से ही विरोध कर रहे थे। विदिशा के छात्र करण गहरवार ने बताया, मैंने विभाग के अधिकारियों को चेताया था कि कॉलेजों में दाखिले में गड़बड़ी की जा रही है, लेकिन तब किसी ने ध्यान नहीं दिया।
422 नंबर तक के छात्रों को देना था दाखिला, दिया 350 वाले को मॉप-अप राउंड के लिए डीएमई ने निजी कॉलेजों को जो मेरिट लिस्ट सौंपी थी उसमें मेरिट में आखिरी नंबर 422 था। लेकिन इंडेक्स और अमलतास ने सारे नियम तोड़कर 350 नंबर तक के छात्रों को दाखिला दे दिया। दोनों कॉलेजों को पिछले साल भी काउंसिलिंग मंे गड़बड़ी करने पर जुर्माना भुगतना पड़ा था।
देशभर में मचा हंगामा
इससे पहले व्यापमं में हुए फर्जीवाड़े से देशभर में हंगामा मचा था। कई गिरफ्तारियां हुईं और केस कोर्ट में विचाराधीन है। वहीं एक बार फिर यह मामला सामने आने के बाद सरकार में भी हड़कंप मच गया है। जल्द कार्रवाई और दोषियों को सजा देने की बात कही जा रही है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो