scriptNepal pm live: नेपाल के पीएम का इंदौर में जोरदार स्वागत, महाकाल को चढ़ाई रूद्राक्ष की माला | nepal prime minister pushpa kamal dahal prachanda madhya pradesh live | Patrika News

Nepal pm live: नेपाल के पीएम का इंदौर में जोरदार स्वागत, महाकाल को चढ़ाई रूद्राक्ष की माला

locationइंदौरPublished: Jun 02, 2023 02:32:34 pm

Submitted by:

Manish Gite

शुक्रवार और शनिवार के दौरे पर हैं नेपाल के प्रधानमंत्री पुष्प कमल दहल प्रचंड…। यह है उनका दौरा कार्यक्रम…।

nepal11.png

नेपाल के प्रधानमंत्री पुष्प कमल दहल ‘प्रचंड’ शुक्रवार को सुबह इंदौर पहुंच गए। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने देवी अहिल्या एयरपोर्ट पर अगवानी की। इसी मौके पर प्रचंड का स्वागत मध्यप्रदेश के पारंपरिक नृत्य भगौरिया और गणगौर नृत्य से किया गया। नेपाल के पीएम के इंदौर आने से लेकर महाकाल तक पुख्ता सुरक्षा व्यवस्था की गई है। नेपाल के पीएम ने दोपहर में उज्जैन पहुंचकर बाबा महाकाल के दर्शन किए। जहां उन्होंने नेपाल से लाए रुद्राक्ष की माला भगवान को अर्पित की।


भारत दौरे पर आए नेपाल के पीएम पुष्प कमल दहल प्रचंड का स्वागत मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान और मंत्री तुलसी सिलावट ने इंदौर एयरपोर्ट पर किया। एयरपोर्ट पर इंदौर के 50 सदस्यीय दल ने ढोल-ताले और केसरिया ध्वज के साथ पीएम का स्वागत किया। इस मौके पर आदिवासी क्षेत्र के भगौरिया नृत्य हुआ वहीं निमाड़ के पारंपरिक गणगौर नृत्य से स्वागत किया गया। इस मौके पर नेपाल के पीएम ने मध्यप्रदेश की संस्कृति की झलक देखकर कहा कि मैं यह नजारा देखकर अभिभूत हो गया।

 

Live Updates

 

1.40 pm

नेपाल के पीएम के रवाना होने के बाद सामान्य भक्तों को दर्शन के लिए एंट्री दे दी गई। काफी देर तक इंतजार करने के दौरान बड़ी संख्या में श्रद्धालु एकत्र हो गए थे। वीआईपी मूवमेंट के बाद भक्तों को राहत मिली।

1.30 pm

पुष्प कमल ने अपनी बेटी और साथियों के साथ गर्भगृह में बाबा महाकाल की पूजा अर्चना की। पुष्प कमल नेपाल से रुद्राक्ष की माला बाबा महाकाल के लिए लाए थे। पुष्प कमल ने महाकाल का अभिषेक किया और माला भगवान को अर्पित की। करीब 20 मिनट तक बाबा महाकाल के गर्भगृह में पूजा-अर्चना करने के बाद पुष्प कमल वापस इंदौर के लिए रवाना हो गए हैं।

1.05 pm

नेपाल के पीएम को महाकाल लोक से मंदिर तक ले जाया गया। उनके साथ उनकी बेटी भी है।

12.45 pm

नेपाल के प्रधानमंत्री पुष्प कमल और उनके मंत्रिमंडल के सहयोगी उज्जैन पहुंचे। उज्जैन में राज्यपाल मंगूभाई पटेल और उच्च शिक्षा मंत्री मोहन यादव ने सभी का स्वागत किया।

12.00 pm

नेपाल के पीएम महाकाल रवाना।

11.56 AM

शिवराज बोले- शरीर दो लेकिन संस्कृति, सभ्यता और संस्कार एक हैं

नेपाल के प्रधानमंत्री पुष्प कमल दहल ‘प्रचंड’ जी का देवी अहिल्या की पवित्र नगरी और भारत के सबसे स्वच्छ शहर इंदौर में हृदय से स्वागत एवं अभिनंदन है। नेपाल और भारत प्राचीन राष्ट्र हैं, हमारा समृद्ध इतिहास रहा है। कई बार लगता है कि शरीर दो हैं लेकिन संस्कृति, सभ्यता और संस्कार एक हैं। बाबा पशुपतिनाथ की नगरी काठमांडू से लेकर बाबा महाकाल की नगरी उज्जयिनी तक सांझा विरासत है हमारी। मध्यप्रदेशवासी अभिभूत हैं अपने मित्र राष्ट्र नेपाल के प्रधानमंत्री श्री पुष्प कमल दहल ‘प्रचंड’ जी का स्वागत करके..आज हमने मध्यप्रदेश की गौरवशाली परंपराओं के अनुरूप माननीय प्रधानमंत्री श्री प्रचंड का स्वागत किया है । आप बाबा महाकाल के दर्शन कर नेपाल की जनता के कल्याण और विकास का आशीर्वाद लीजिए और मैं बाबा पशुपतिनाथ से प्रार्थना करता हूं कि दोनों राष्ट्र सदैव विकास, कल्याण और आपसी सद्भाव के पथ पर निरंतर प्रगति करें।


11.55 AM
दहल नेपाल से आए अपने सभी सदस्यों के साथ महाकाल दर्शन के लिए उज्जैन रवाना हो गए।

11.45 AM
दहल के स्वागत में एयरपोर्ट पर सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन किया गया। जिसमें झाबुआ के भगौरिया नृत्य और निमाड़ संस्कृति की झलक गणगौर नृत्य में दिखाई दी। इस दौरा मुख्यमंत्री के साथ नेपाल के पीएम ने इंदौरी पौहे का लुत्फ भी उठाया।

11.40 AM
मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने नेपाल के पीएम पुष्प कमल का स्वागत किया। उनके साथ बेटी गंगा दहल भी आई हैं।

11.30 AM
इंदौर के देवी अहिल्या बाई इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर लैंड हुए नेपाल के प्रधानमंत्री, उनके साथ मंत्रिमंडल के कई सदस्य भी मौजूद।

pohe.png
indore11.png

बेटी भी साथ आई

नेपाल के पीएम की बेटी गंगा दहल भी साथ आई हैं। पीएम के साथ मंत्रिमंडल के सदस्य भी इंदौर पहुंचे। इनमें विदेश मंत्री नारायण प्रकाश सोद, वित्त मंत्री डा. प्रकाश शरन महत, ऊर्जा जल संसाधन मंत्री शक्ति बहादुर बासनेत, भौगति और परिवहन मंत्री प्रकाश ज्वाला, वाणिज्य और आपूर्ति मंत्री रमेश रिजल, पीएम के सलाहकार हरिबोल प्रसाद, मुख्य सचिव शंकरदास बैरागी और नेपाल के विदेश सचिव भरतराज पौड्याल भी साथ हैं।

https://www.dailymotion.com/embed/video/x8lgg42

यह है नेपाल के पीएम का कार्यक्रम

नेपाल के प्रधानमंत्री पुष्प कमल दहल प्रचंड शुक्रवार और शनिवार को इंदौर-उज्जैन के दौरे पर रहेंगे। प्रचंड इंदर एयरपोर्ट से सीधे उज्जैन पहुंचेंगे। उनके आने से पहले गुरुवार को प्रशासन और सुरक्षा बलों ने इंदौर शहर में रिहर्सल की। प्रशासन ने एयरपोर्ट से लेकर जहां-जहां उनके लिए रूट तैयार किया है, व्यवस्थाओं का जायजा लिया। इधर, मुख्यमंत्री ने भी नेपाल के प्रधानमंत्री के स्वागत के लिए विभिन्न सांस्कृतिक कार्यक्रम करने के भी निर्देश दिए हैं। मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने इंदौर में ही प्रचंड के स्वागत में रात्रि भोज का भी आयोजन किया है।

 

इंदौर का सफाई मैनेजमेंट सिस्टम समझेंगे

इंदौर के मैरिएट होटल में नेपाल के प्रधानमंत्री पुष्प कमल दहल प्रचंड इंदौर की सफाई व्यवस्था का प्रजेंटेशन के जरिए जानेंगे कि कैसे देश में यह शहर नंबर वन है। इसके बाद वे ट्रेचिंग ग्राउंड पहुंचकर प्लांट में सेखे और गीले कचरे के निबटान की प्रोसेस भी देखेंगे और पौधरोपण भी करेंगे। इसे देख नगर निगम के अधिकारियों ने गुरुवार को भी प्लांट क्षेत्र का दौरा किया।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो