scriptकान्ह-सरस्वती नदी में जाली लगाकर रोक रहे कचरा | Net stopping Garbage in Kanh-Saraswati river | Patrika News

कान्ह-सरस्वती नदी में जाली लगाकर रोक रहे कचरा

locationइंदौरPublished: Jan 13, 2019 11:27:01 am

Submitted by:

Uttam Rathore

स्वच्छता सर्वेक्षण-2019 के तहत मिलना है नंबर , जल स्त्रोतों की सफाई में लगा नगर निगम

Indore Kanh-Saraswati River

कान्ह-सरस्वती नदी में जाली लगाकर रोक रहे कचरा

इंदौर.
नगर निगम ने कान्ह-सरस्वती नदी की सफाई शुरू कर दी है। इसके लिए नदी के बीच में लोहे की जाली लगाई गई है ताकि बहते पानी के साथ आने वाला कचरा रूक जाए। स्वच्छता सर्वेक्षण के तहत नदी सफाई के नंबर भी निगम को मिलना हैं। इसलिए जल स्त्रोत की सफाई में निगम लगा है।
एक तरफ जहां कान्ह-सरस्वती सहित फतन खेड़ी नदी की सफाई न होने पर समाजसेवी किशोर कोडवानी ने मंत्री जीतू पटवारी के घर लगातार पांच दिन तक धरना दिया। वहीं कान्ह-सरस्वती नदी की सफाई के काम में निगम जुट गया है।
स्वच्छता सर्वेक्षण-2019 में इनको साफ रखने की चल रही कवायद के तहत कान्ह-सरस्वती नदी में पहले निगम ने अपने कर्मचारियों से कचरा निकलवाया, लेकिन कोई खास सफलता नहीं मिली। कारण नदी में बहते पानी के साथ कचरा आता रहता है। इससे दोनों नदियां कचरे से भरी पड़ी रहने लगी।
कान्ह-सरस्वती नदी में कचरा किसी सूरत में न जाए। इसके लिए इन नदियों सहित बड़े नालों पर बने पुलों पर ऊंची जालियां लगा दी गईं जो किसी काम की नहीं और लोग ऊपर से कचरा फेंककर गंदगी कर रहे हैं। अब नदी में आ रहे कचरे को बाहर करने के लिए निगम ने नदी के बीच लोहे की जालियां लगाई हैं ताकि बहते पानी के साथ आने वाला कचरा इन जालियों में रूक जाता है। इसके बाद निगम इस कचरे को आसानी से निकाल बाहर करता है। निगम ने इस प्रकार की जालियां नदी के कुछ हिस्सों में लगाई है। बाकी के हिस्से में सफाई को लेकर दरकार है। इसको लेकर ही लड़ाई समाजसेवी कोडवानी लड़ रहे हैं। स्वच्छता सर्वेक्षण-2019 में नदी सहित अन्य जल स्त्रोतों को साफ रखने के नंबर भी मिलना है। इसलिए निगम इन्हें साफ रखने में लगा है ताकि सर्वेक्षण के दौरान नदी सफाई के नंबर मिले और तीसरी बार नंबर वन आ सके।
एनजीटी का आदेश
आयुक्त आशीष सिंह ने जोनल अफसरों और मुख्य स्वास्थ्य निरीक्षक (सीएसआई) को जिम्मेदारी दे रखी है। इस बार के सर्वेक्षण में नदियों, तालाबों और अन्य जल स्त्रोतों की सफाई को लेकर भी नंबर मिलेंगे। स्वच्छता सर्वेक्षण में जल स्त्रोत सफाई को लेकर नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल (एनजीटी) ने भी आदेश जारी कर रखे हैं।

ट्रेंडिंग वीडियो