scriptइस साल नहीं खुलेंगे नए प्राइवेट कॉलेज, नए कोर्स भी नहीं होंगे शुरू | New colleges will not open this year know what is the reason | Patrika News

इस साल नहीं खुलेंगे नए प्राइवेट कॉलेज, नए कोर्स भी नहीं होंगे शुरू

locationइंदौरPublished: Jun 01, 2020 10:46:02 am

Submitted by:

KRISHNAKANT SHUKLA

शैक्षणिक सत्र 2020-21 में नए निजी कॉलेज खोलने के लिए मिले सभी प्रस्तावों को खारिज कर दिया उच्च शिक्षा विभाग

New colleges

इस साल नहीं खुलेंगे नए प्राइवेट New colleges , नए कोर्स भी नहीं होंगे शुरू

इंदौर। देश समेत पूरे प्रदेश मेे कोरोना का कहर जारी है। कोरोना महामारी का कहर सभी क्षेत्रों में पड़ रहा है। हालात ये हो गए है कि महज 20 से 25 दिन तक गर्मियों में बंद रहने वाले स्कूल और कॉलेज इस बार लगभग 70 दिनों से बंद पड़े है। स्कूल और कॉलेज बंद होने से बच्चों का पढाई का नुकसान तो हो ही रहाह है साथ ही प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी करने वाले स्टूडेंट्स को भी अपने कैरियर को लेकर चिंता सता रही है। उधर उच्च शिक्षा विभाग ने शैक्षणिक सत्र 2020-21 में नए निजी कॉलेज खोलने के लिए मिले सभी प्रस्तावों को खारिज कर दिया है।

न नए कॉलेज खुलेंगे और न नए कोर्स शुरू
उच्च शिक्षा विभाग को शैक्षणिक सत्र 2020-21 में पूरे मध्य प्रदेश से करीब एक दर्जन प्राइवेट कॉलेज खोलने के प्रस्ताव मिले थे, लेकिन उच्च शिक्षा विभाग ने ये फैसला किया है कि शैक्षणिक सत्र 2020-21 में न नए कॉलेज खुलेंगे और न नए कोर्स शुरू होंगे। दरअसल, नए कॉलेजों को मान्यता देने के पहले कमेटी उसका निरीक्षण करती है। यही प्रक्रिया नए कोर्स शुरू करने के पहले अपनाई जाती है, लेकिन इस बार लॉकडाउन की वजह से यह संभव नहीं हो सका है।

बिना निरीक्षण के मान्यता दे दी जाएगी
जानकारी के अनुसार उच्च शिक्षा विभाग इस वर्ष पुराने कॉलेजों को बिना निरीक्षण के मान्यता देने का प्लान तैयार किया है। कॉलेजों में इस साल सीटें भी नहीं बढ़ाई जाएंगी। कॉलेजों में पिछले साल जिन कोर्स में जितनी सीटों पर प्रवेश देने की अनुमति थी। इस बार भी उन्हीं कोर्स में उतनी ही सीटों पर प्रवेश देने की अनुमति रहेगी।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो